अपने ससुर के नाम पर रखा था सलीम खान ने शोले के इस फेमस कैरेक्टर का नाम
आज हम सलमान खान के पिता सलीम खान की बात करेंगे. वह सलमान, अरबाज और सोहेल खान के पिता हैं. हिंदी फिल्म इंस्डस्ट्री में सबसे सफल स्क्रिप्ट राइटर, स्क्रीनप्ले और डायलॉग राइटर हैं और हाल ही उन्होंने अपनी छोटी बेटी अर्पिता की बड़े धूमधाम से शादी भी की है.  1996 के बाद पर्दे और लेखन से लगभग दूर रहे इस ‘इंदौरी खान’ के बारे में ऐसी कई बातें हैं, जिनसे हम अनजान हैं.

कुल 24 पटकथा के लेखक हैं सलीम

अपने ससुर के नाम पर रखा था सलीम खान ने शोले के इस फेमस कैरेक्टर का नाम

सलीम खान की सफलता की बानगी जावेद अख्तर के बिना अधूरी है. यह इसलिए कि इन दोनों ने 70 और 80 के दशक में कुल 24 फिल्मों की पटकथा लिखी, जिसमें 20 फिल्में सुपरहिट हईं. यही नहीं, सलीम-जावेद की जोड़ी एक स्क्र‍िप्ट राइटर के तौर पर पर्दे पर चमकने वाला पहला नाम भी था. यही नहीं, इस जोड़ी से पहले किसी को भी स्क्र‍िप्ट, स्क्रीनप्ले और डायलॉग लिखने का साझा काम नहीं दिया जाता था.

सलीम ने की दो शादी

अपने ससुर के नाम पर रखा था सलीम खान ने शोले के इस फेमस कैरेक्टर का नाम

सलीम खान का जन्म 24 नवंबर 1935 को इंदौर में हुआ. उनके पिता पुलिस में थे. कच्ची उम्र में ही सलीम खान के सिर से मां का साया उठ गया. 1964   में सलीम खान ने महाराष्ट्र की ब्राह्मण लड़की सुशीला चरक से शादी की. शादी के बाद सुशीला ने नाम बदलकर सलमा रख लिया और 27 दिसंबर 1965 को उन्हें सलमान खान के रूप में संतान का सुख मिला. सलीम और सलमा के चार बच्चे हैं.

सलमान के बाद अरबाज खान, सोहेल खान और अ‍लविरा. 1981 में   सलीम  खान ने अपने जमाने की मशहूर डांसर हेलेन से शादी की. दोनों को कोई औलाद नहीं हुई, जिसके बाद करीब दो दशक पहले उन्होंने एक छोटी बच्ची को गोद लिया और उसका  नाम अर्पिता रखा.

इसलिए शोले के कैरेक्टर को दिया ससुर का नाम

अपने ससुर के नाम पर रखा था सलीम खान ने शोले के इस फेमस कैरेक्टर का नाम

एक इंटर्व्यू में सलीम खान ने बताया था कि ‘शोले’ फिल्म के मशहूर कैरेक्टर जय-वीरू और ठाकुर का नाम उन्होंने अपने दोस्तों के नाम पर रखा था. फिल्म में जय (अमिताभ बच्चन) और वीरू (धर्मेन्द्र) के किरदारों के नाम सलीम खान के इंदौर के अपने कॉलेज के दोस्त वीरेंदर सिंह व्यास और जय सिंह राव कलेवर के नाम पर रखे थे. वहीं सलीम खान ने ‘शोले’ के ठाकुर बल्देव सिंह का नाम अपने ससुर के नाम पर रखा था, जो मुंबई के एक मशहूर डेंटिंस्ट थे.

Shukla Divyanka

मेरा नाम दिव्यांका शुक्ला है। मैं hindnow वेब साइट पर कंटेट राइटर के पद पर कार्यरत...