बॉलीवुड ही नहीं टॉलीवुड में तो है नेपोटिज्म की दुकान
/

बॉलीवुड ही नहीं टॉलीवुड में भी है नेपोटिज्म का बोलबाला, एक परिवार तो कर रहा तीन पीढ़ियों से राज

पिछले कुछ वर्षों से हिंदी भाषी प्रदेशों में साउथ फिल्मों को जमकर पसंद किया जा रहा है। टीवी पर साउथ फिल्मों का खूब प्रसारण हो रहा है।

चेन्नई- पिछले कुछ वर्षों से हिंदी भाषी प्रदेशों में साउथ फिल्मों को जमकर पसंद किया जा रहा है। टीवी पर साउथ फिल्मों का खूब प्रसारण हो रहा है। अब दर्शक साउथ फिल्मों के अलावा साउथ स्टार्स और उनकी फैमिली से जुड़ी बातों को भी जानना चाहते हैं। लाइम लाइट में होने की वजह से हम स्टार्स के बारे में तो जानते हैं लेकिन उनकी पत्नी और परिवार के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। इसलिए उनके परिवार के बारे में जानने की उत्सुकता सभी को रहती है। वहीं बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि बॉलीवुड की तरह टॉलीवुड में भी जमकर भाई भतीजावाद (नेपोटिज्म) होता है।

आइए आज हम आपको साउथ सिनेमा के उन सुपरस्टार परिवारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके परिवार के लोग फिल्मों से जुड़े हैं। आपको जा कर हैरानी होगी कि बॉलीवुड के कपूर खानदान की तरह वहां भी एक परिवार का तीन पीढ़ियों से सिनेमा जगत में योगदान है।

चिरंजीवी

चिरंजीवी का जन्म 22 अगस्त 1955 को आंध्र प्रदेश में हुआ था। साउथ एक्टर चिरंजीवी का असली नाम कोनीडेला शिव शंकर वारा प्रसाद है। उनके पैरेंट्स तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री के फेमस स्टार चिरंजीवी कोणिदेल वेंकट राव और अंजना देवी हैं। चिरंजीवी की शादी 1980 में सुरेखा से हुई थी। सुरेखा साउथ फिल्मों के फेमस कॉमेडियन अल्लू राम लिंगई की बेटी हैं। सुरेखा और चिरंजीवी की दो बेटियां सुस्मिता और सिरिजा है एक बेटा राम चरण तेजा है।

आपको बता दें कि राम चरण तेजा साउथ फिल्मों के सुपरस्टार हैं। उनकी बॉलीवुड में जंजीर फिल्म से डेब्यू किया था। इसमे उनके साथ प्रियंका चोपड़ा थीं। हाल ही में चिरंजीवी के भतीजे अल्लू अर्जुन का जन्मदिन था। भतीजे अल्लू अर्जुन भी साउथ सिनेमा के सुपरस्टार हैं। उनकी फिल्में वहां जमकर धमाल मचाती हैं।

आपको बता दें कि टाइगर श्रॉफ की डेब्यू फिल्म हीरोपंती अल्लू अर्जुन की फिल्म का रिमेक थी। चिरंजीवी के परिवार के अधिकतर लोग अभिनय की दुनिया से संबंध रखते हैं। चिरंजीवी के भाई, नागेंद्र बाबू और पवन कल्याण फिल्म उद्योग में काम करते हैं। चिरंजीवी की पत्नी के भाई अल्लू अरविंद मशहूर निर्माता हैं।

जूनियर एनटीआर

मशहूर नंदमूरि परिवार की तीसरी पीढ़ी के अभिनेता जूनियर एनटीआर से कौन नहीं परिचित है। साउथ के साथ साथ हिंदी भाषी प्रदेशों में भी वो काफी लोकप्रिय हैं। तेलुगू रोमांटिक फिल्म ‘निन्नु चूडलानी’ से 17 साल की उम्र में फिल्मी दुनिया में आगाज करने वाले अभिनेता का मानना है कि वह अपने परिवार के उस विरासत से पीछा नहीं छुड़ा सकते, जिसे उन्होंने ‘पारिवारिक साजोसामान’ नाम दिया है।

जूनियर एनटीआर का नाम उनके दिवंगत दादा और मुख्य रूप से एनटीआर के नाम से मशहूर नंदमूरि तारक रामा राव के नाम पर रखा गया है, जो बेहद लोकप्रिय अभिनेता व फिल्मकार थे और बाद में राजनीति में प्रवेश कर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री भी बने। वहीं जूनियर एनटीआर के पिता का नाम नंदमुरी हरिकृष्णा है जो 60 के दशक के सुपरहिट एक्टर रह चुके हैं। साथ ही नंदमुरी को पॉलीटिकल बैंकग्राउंड भी बेहद मजबूत है।

सत्यराज – सीबी सत्यराज

साउथ फिल्मों के पॉपुलर एक्टर सत्यराज ने ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘बाहुबली’ में कटप्पा का रोल प्ले कर रातोंरात पूरी दुनिया में फेमस हो गए थे। सत्यराज को रोहित शेट्टी की फिल्म ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ में दीपिका पादुकोण के पिता के किरदार में देखा गया था। बता दें कि सत्यराज के बेटे सीबी सत्यराज तमिल सिनेमा के जाने-माने चेहरे हैं।

नागार्जुन- चैतन्या

तेलुगू सिनेमा में एक्टर अक्किनेनी नागार्जुन की जो टॉलीवुड का एक जाना-माना नाम है। साउथ फिल्म इंडस्ट्री में फिल्में उनके नाम से ही हिट हो जाती है। बॉलीवुड में भी इन्होंने कई सफल फिल्में दीं। शिवा, क्रिमनल, खुदा गवाह आदि।

नागार्जुन के साथ-साथ उनके बेटे नागा चैतन्य भी कुछ कम नहीं है। उनको भी कई हिट फिल्मों में अभिनय करते हुए देखा गया है, जिसमें प्रेमम जैसी सुपरहिट फिल्म शामिल है। बता दें कि चैतन्या ने एक्ट्रेस सामंथा रुथ प्रभु से पिछले साल 2017 में प्रेम विवाह किया है। सामंथा रुथ साउथ फिल्मों का बड़ा नाम है।

राणा दुग्गुबती – वेंकटेश

राणा दुग्गुबती का जन्म 14 दिसंबर 1984 को चेन्नई में हुआ था। उनके पिता का नाम दुगुबत्ती सुरेश बाबू है, जोकि तेलुगू फिल्म निर्माता हैं। उनकी मां का नाम लक्ष्मी दुगुबत्ती है। उनके दादाजी तेलुगू फिल्म निर्माता डी.रामानायडू को देश के सर्वोच्च सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया जा चुका है। उनके चाचा वेंकटेश और नागा चैतन्य तेलगु सिनेमा के सफल अभिनेताओं में से एक हैं। वेंकटेश ने बॉलीवुड में करिश्मा कपूर के साथ अनाड़ी जैसी सुपरहिट फिल्म भी दी है।