कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया का निधन, इस फिल्म के लिए जीता था ऑस्कर अवॉर्ड
/

कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया का निधन, इस फिल्म के लिए जीता था ऑस्कर अवॉर्ड

इंडियन कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया का गुरुवार को निधन हो गया। भानु अथैया ने भारत के लिए पहला अकादमी और ऑस्कर अवॉर्ड जीता था। वह लंबे समय से बीमार चल रही थीं. इस बात की जानकारी न्यूज एजेंसी पीटीआई ने अपने ट्विटर एकाउंट पर भानु अथैया की बेटी ने दी है.91 साल की उम्र में भानु ने मुंबई स्थित अपने घर में आखिरी सांस ली। भानु के निधन पर सितारों के साथ ही साथ फैंस भी सोशल मीडिया पर शोक जाहिर कर रहे हैं।

भानु अथैया का निधन

बता दें कि भानु ने कई सारी फिल्मों में कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग कर अपने लिए एक बड़ा मुकाम बनाया था। भानु ने अपने करियर में गुरु दत्त, राज कपूर, यश चोपड़ा और आशुतोष गोवारिकर सहित कई दिग्गज निर्देशकों के साथ काम किया। भानू ने साल 1956 में फिल्म सीआइडी से अपने करियर की शुरुआत की थी। वहीं भानु को असली पहचान फिल्म गांधी से मिली।दरअसल 1983 में भानु अथैया को निर्देशक रिचर्ड एटनबरो की गांधीके लिए ऑस्कर में बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइनर अवॉर्ड से नवाजा गया था।

100 से ज्यादा बॉलीवुड फिल्मों में काम किया

उन्होंने आखिरी बार आमिर खान की फिल्म लगान और शाहरुख खान की फिल्म स्वदेस के लिए काम किया था। भानु ने न सिर्फ बॉलीवुड बल्कि हॉलीवुड में भी अपनी कला का प्रदर्शन किया और विदेशी निर्देशकों के साथ भी काम किया। बतौर कॉस्टयूम डिजाइनर भानु ने 100 से ज्यादा बॉलीवुड फिल्मों में काम किया था।

गांधीके डायरेक्टर रिचर्ड एटनबरो

गांधीके डायरेक्टर रिचर्ड एटनबरो का कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानु अथैया का फिल्म के लिए चयन करने को लेकर कहना है, ‘गांधी तैयार करने में मुझे 17 साल लगे. मेरी ड्रीम फिल्म और सिर्फ यह तय करने में 15 मिनट लगे कि भानु अथैया सैकड़ो कॉस्ट्यूम बनाने के लिए एकदम उपयुक्त हैं.’