जॉनी वॉकर कभी करते थे कंडक्टर की नौकरी, इस अभिनेता की वजह से बदल गई थी किस्मत

ब़ॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता जॉनी वॉकर का जन्मदिन 11 नवंबर को होता है। उन्होंने 50 से लेकर 60 के दशक की कई फिल्मों में अभिनय किया था। उन्होंने बॉलीवुड की कई शानदार फिल्मों में अपनी कॉमेडी से दर्शकों के दिलों को जीता है। दर्शकों ने उनके अभिनय को हमेशा पसंद किया। जन्मदिन के मौके पर हम आपको जॉनी वॉकर से जुड़ी खात बातें बताते हैं।

जॉनी वॉकर का असली नाम बदरुद्दीन जमालुद्दीन

जॉनी वॉकर कभी करते थे कंडक्टर की नौकरी, इस अभिनेता की वजह से बदल गई थी किस्मत

आपको बता दे कि जॉनी वॉकर का असली नाम बदरुद्दीन जमालुद्दीन था। उनका जन्म 11 नवंबर 1926 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था। वह एक मध्यमवर्गीय परिवार से संबंध रखते थे। जॉनी वॉकर के पिता इंदौर की एक फैक्ट्री में मजदूरी किया करते थे। घर की आर्थिक स्थिति ठीक न होने की वजह से जॉनी वॉकर भी अपने पिता के साथ काम में हाथ बंटाते थे, लेकिन एक समय ऐसा आया कि फैक्ट्री भी बंद हो गई। इसके बाद जॉनी वॉकर का परिवार मुंबई जाकर बस गया।

मुंबई जाने के बाद जॉनी वॉकर ने बस कंडक्टर की नौकरी की। उन्हें यह नौकरी उनके पिता की पहचान वाले पुलिस इंस्पेक्टर की सिफारिश के बाद मिल थी। कंडक्टर के तौर पर उनका महीने का वेतन 26 रुपये था। नौकरी के अलावा जॉनी वॉकर को अभिनय का भी शौक था। कंडक्टर की नौकरी करते हुए अभिनेता बलराज साहनी की नजर जॉनी वॉकर पर पड़ी।

गुरु दत्त के सामने उन्होंने शराबी की एक्टिंग की

जॉनी वॉकर कभी करते थे कंडक्टर की नौकरी, इस अभिनेता की वजह से बदल गई थी किस्मत

इसके बाद बलराज साहनी ने निर्देशक गुरु दत्त को जॉनी वॉकर के बारे में बताया। उस समय गुरु दत्त अपनी फिल्म बाजी की तैयारी कर रहे हैं। बलराज साहनी ने जॉनी वॉकर को गुरु दत्त से मिलने की सलाह दी। इसके बाद गुरु दत्त के सामने उन्होंने शराबी की एक्टिंग की जो गुरु दत्त को काफी पसंद आई और उन्होंने जॉनी वॉकर को फिल्म बाजी में रोल दिया। इस फिल्म में अभिनेता देव आनंद और अभिनेत्री गीता बाली मुख्य भूमिका में थीं।

गुरु दत्त ने एक लोकप्रिय व्हिस्की ब्रांड के नाम पर रखा

जॉनी वॉकर कभी करते थे कंडक्टर की नौकरी, इस अभिनेता की वजह से बदल गई थी किस्मत

उनकी मुख्य फिल्में जाल, मुगल ए आजम, मेरे महबूब, बहू बेगम, मेरे हुजूर, टैक्सी ड्राइवर, देवदास, मधुमति और नया अंदाज है। जॉनी वॉकर ने कई फिल्मों में शराबी का किरदार किया इसकी वजह से गुरु दत्त ने एक लोकप्रिय व्हिस्की ब्रांड के नाम पर उनका नाम रख दिया था। जबकि असल जिंदगी में जॉन वॉकर बिल्कुल भी शराब नहीं पीते थे। जॉनी वॉकर ने अपने करियर में कई दिग्गज कलाकारों और निर्देशकों के साथ काम किया था।

My name is supriya .i am from ballia. I have done my mass communication from govt. polytechnic lucknow.in my family, there are 5 members including me.My mother house maker.my strengths are self confidence,willing...