इन फिल्मों से रेखा बनी बॉलीवुड की सबसे महंगी एक्ट्रेस
/

HAPPY BIRTHDAY REKHA : इन फिल्मों ने रेखा को बना दिया था बॉलीवुड की सबसे महंगी एक्ट्रेस

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री रेखा ने अपने बारे में बात करते हुए कई तरह के खुलासे किए है. मशहूर अदाकारा रेखा पूरे 66 साल की हो गई है. उनकी बातों से यह साफ लगता है कि वह कभी अभिनेत्री बनना ही नहीं चाहती थी. रेखा ने बताया कि, ” जब वह मुंबई आई थी, तो वह बिल्कुल अनजान थी. यह वक्त बहुत ही डरावना लग रहा था. वह बहुत डरी सहमी रहती थी, उन्हें लगता था कि, लोग उनका फायदा उठाना चाहते हैं. सिर्फ 13 साल की उम्र में जब बच्चों को अपनी लाइफ जीनी चाहिए, तब उन्हें काम करने के लिए परेशान किया जा रहा था. स्टूडियो जाना, वहां पर धक्के खाना, अजीब सी पोशाक और गहने पहनना उन्हें बहुत मुश्किल लगता था”.

रेखा का जन्म तमिलनाडु में हुआ था. फिर भी वह बॉलीवुड इंडस्ट्री में बहुत मशहूर हुई. भले ही वो अभिनेत्री नहीं बनना चाहती थी लेकिन आज रेखा इतनी ज्यादा मशहूर हो गई हैं कि उनके सामने कोई नहीं टिक सकता. रेखा अपने जमाने से लेकर आज तक लोगों के दिलों पर छाई हुई हैं. आज हम रेखा कि कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में बताएंगे जिसमें रेखा ने अपनी दमदार एक्टिंग से चार चांद लगाए. यह किरदार आपको शायद ही पता हो

 

फिल्म का नाम: सावन भादों
रेखा का किरदार : चंदा

अभिनेत्री रेखा ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत बाल कलाकार के रूप में की थी. रेखा की पहली फिल्म तेलुगू थी. देखाने बॉलीवुड इंडस्ट्री में मोहन सहगल की फिल्म ‘सावन भादो’ उसे एंट्री ली. इससे पहले वह एक कन्नड़ फिल्म में काम कर चुकी थी. इस फिल्म में रेखा ने एक लड़की चंदा का किरदार निभाया था. वह बहुत बहादुर किरदार में सामने आई थी. पहले रेखा को हिंदी नहीं आती थी, लेकिन फिल्मों में काम सीख गई. वैसे रेखा की पहली फिल्म ‘अंजाना सफर’ 1969 में रिलीज होने वाली थी, लेकिन वह सेंसर बोर्ड में अटक कर रह गई. रेखा के ‘चंदा’ किरदार को सभी ने खूब सराहा.

फिल्म का नाम: दो अनजाने
रेखा का किरदार : रेखा रॉय

फिल्मों में काम करने के बावजूद रेखा चाहती थी कि उन्हें कुछ ऐसी फिल्में मिले, जिसमें वह मुख्य किरदार में सामने आए. धीरे-धीरे रेखा बॉलीवुड में ढलती चली गई. खुद को बॉलीवुड में स्थापित कर लेने के बाद रेखा को महानायक अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का मौका मिला. फिल्म ‘दो अनजाने’ में रेखा ने एक लालची पत्नी का किरदार निभाया था. इसमें रेखा ने बहुत ही दमदार अभिनय किया.

 

फिल्म का नाम : घर
रेखा का किरदार : आरती चंद्रा

इस फिल्म को करने से पहले रेखा 50 फिल्मों में काम कर चुकी थी. यह फिल्म मानिक चटर्जी के निर्देशन में बनी थी. फिल्म में रेखा ने एक ऐसी दुल्हन का किरदार निभाया जिसमें उनका सामूहिक दुष्कर्म हो जाता है. आरती के किरदार में लंबा फिल्में बहुत संघर्ष करती हैं और अपने पति के साथ जीवन निर्वाहन करती है. दमदार अभिनय के लिए रेखा को फिल्म फेयर पुरस्कार से भी नामित किया गया था. रेखा के इस किरदार को कोई नहीं भूल सकता है.

 

फिल्म का नाम : मुकद्दर का सिकंदर
रेखा का किरदार : जोहराबाई

इस फिल्म में रेखा एक वैश्या का किरदार निभाती है. मुकद्दर का सिकंदर में रेखा ‘अमिताभ बच्चन’ के साथ एक बार फिर नजर आई. लगातार हिट फिल्में देने के बाद वह बॉलीवुड में एक मशहूर अभिनेत्री के तौर पर शामिल हो गई. रेखा और अमिताभ बच्चन के साथ इस फिल्म में और कई बड़े बड़े स्टारों ने भी काम किया था. इस फिल्म के लिए रेखा को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार भी मिला. इसमें राखी, निरूपा रॉय विनोद खन्ना, अमजद खान, कादर खान आदि कई शानदार कलाकारों ने साथ काम किया.

 

फिल्म का नाम : उमराव जान
रेखा का किरदार : उमराव जान

मुजफ्फर अली के निर्देशन में बनी यह फिल्म रेखा के लिए बहुत सुपर हिट साबित हुई. इस फिल्म में भी रेखा ने एक वैश्या का किरदार निभाया था. उमराव जान के किरदार में वह बहुत ही अमीर लड़की के रूप में सामने आई. लोग उन्हें अगवा कर लेते हैं, और कोठे पर जाकर बेच देते हैं. वह अपने कोठे की मालकिन होती है. दमदार किरदार के लिए उन्हें बेस्ट अभिनेत्री का भी अवार्ड मिला था.

 

 

फिल्म का नाम : खूबसूरत
रेखा का किरदार : मंजू दयाल

इस फिल्म में रेखा ने मंजू का किरदार निभाया था. मंजू एक बहुत ही खुश मिजाज लड़की होती है, जो अपनी बहन के ससुराल में रहने के लिए जाती है. उसके जाने से उसकी बहन के परिवार वाले खुश नहीं होते हैं, पर वो अपने चुलबुले अंदाज से सभी को आसानी से पकड़ लेती है. इसके लिए भी रेखा को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला था.

 

 

फिल्म का नाम: फूल बने अंगारे
रेखा का किरदार : नम्रता सिंह

90 दशक आते-आते सभी हीरोइन मम्मी और चाची का किरदार निभाने लगी थी. लेकिन रेखा ही एक ऐसी अभिनेत्री थी , जो अब तक मुख्य किरदार में सामने आती थी. फिल्म में वह नम्रता सिंह के किरदार में सामने आई. फिल्म में उनके पति की मौत हो जाती है. जिसके बाद वह सभी से बदला लेती है. रेखा इस फिल्म में भी बहुत ही दमदार किरदार में सामने आई. फिल्म के लिए भी सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया था.

 

फिल्म का नाम : खून भरी मांग
रेखा का किरदार : आरती वर्मा

जिस समय महिलाओं पर आधारित कई कहानियों पर फिल्में बनती थी, उसी समय रेखा भी उनमें से एक थी. रेखा हिंदी फिल्मों के साथ-साथ कमर्शियल फिल्मों में भी खूब नजर आई. रेखा के यहां फिल्म भी महिलाओं की कहानियों पर आधारित थी इसका निर्देशन राकेश रोशन ने किया था. इस फिल्म के लिए रेखा को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री फिल्म फेयर पुरस्कार मिला. रेखा ने बताया कि, ”जब उन्हें फिल्म फेयर अवार्ड मिला तब उन्हें अपने पेशे की सही कीमत पता चली”.

 

फिल्म का नाम : खिलाड़ियों का खिलाड़ी
रेखा का किरदार : माया

रेखा इस फिल्म में अक्षय कुमार और रवीना टंडन के साथ काम करती हुई दिखाई दी. इस फिल्म में रेखा ने एक नेगेटिव किरदार निभाया है. मैडम माया के रूप में वह बहुत ही शातिर गैंगस्टर बनी हुई है. इस फिल्म में अक्षय कुमार ने अक्षय मल्होत्रा का किरदार निभाया है, जिसमें रेखा को अक्षय से प्यार हो जाता है. माया के किरदार के लिए रेखा को सहायक अभिनेत्री का भी पुरस्कार मिला था. इसके साथ उन्हें स्टार स्क्रीन अवार्ड भी हासिल हुआ.

 

रेखा का किरदार : सोनिया मेहरा
फिल्म का नाम : कोई मिल गया

राकेश रोशन की इस फिल्म में रेखा ने एक बहुत ही अलग किरदार निभाया था. फिल्म में रितिक रोशन की मां के रूप में सामने आई. फिल्म में सोनिया एक वैज्ञानिक की पत्नी होती हैं, उनको एक मंदबुद्धि बेटा पैदा होता है. सोनिया अपने बेटे को कहीं दूर ले जाकर रहने लगती है. पति की मृत्यु के बाद वह अपने बेटे को सभी से दूर रखना चाहती थी. इतना शानदार अभिनय करने के बाद रेखा को फिल्म फेयर पुरस्कार के लिए नॉमिनेट किया गया था.