अब कहां हैं और क्या कर रहे हैं बिग बॉस के सभी सीजन के विजेता
/

BIG BOSS : जानिए अब कहाँ हैं और क्या कर रहे हैं बिग बॉस के पहले सीजन से 13 वें सीजन के सभी विजेता

मुंबई : हिंदी टीवी जगत में बिग-बॉस का प्रसारण हर साल नए लोगों के साथ किया जाता हैं. बिग-बॉस रियलिटी शो है. जो कलर्स में प्रसारित किया जाता है. बिग-बॉस भारत की सबसे लोकप्रिय रियलिटी शोज में से एक है, जिसे सलमान खान द्वारा होस्ट किया जाता है. शो की शुरुआत साल 2006 में की गई थी.

हर साल शो के लिए नया घर बनाया जाता है, जिसमें शो के कंटेस्टेंट्स को रखा जाता है. वो कंटेस्टेंट्स ज्यादातर फिल्मी दुनिया से जुड़े होते है. गेम में आने वाले कंटेस्टेंट्स को बाहरी दुनिया की कोई जानकारी नहीं होती जब तक वो इस शो का हिस्सा होते हैं.

शो के एंड में जिस कंटेस्टेंट को जनता का सबसे ज्यादा वोट मिलता है, वो उस साल का विनर होता है. तो चलिए आज हम आपको शो के पिछले सारे विनर्स के बताते हैं……….

राहुल रॉय (Season 1)

बिग-बॉस का पहला सीजन 3 नवंबर 2006 से 26 जनवरी 2007 तक सोनी टीवी पर प्रसारित हुआ था. जो कुल 86 दिनों का था. उन दिनों बिग-बॉस में केवल फ़िल्मी दुनिया से जुड़े लोगों को ही कंटेस्टेंट के तौर पर चुना जाता था.

बिग-बॉस का पहला सीजन बॉलीवुड के अभिनेता अरशद वारसी ने होस्ट किया था. उस सीजन में “आशिकी” फिल्म के अभिनेता राहुल रॉय इसके विनर रहे थे. जिन्होंने पहली बार शो में इतिहास रच दिया था. इन दिनों राहुल रॉय इंडस्ट्री में ज्यादा फ़िल्में करते नहीं नज़र आते.

आशुतोष कौशिक (Season 2)

बिग-बॉस का दूसरा सीजन 21 अगस्त 2008 से कलर्स चैनल पर प्रसारित हुआ. इस बार शो को शिल्पा शेट्टी ने होस्ट किया और यह शो 98 दिन कलर्स टीवी पर प्रसारित किया गया. जिसके विनर आशुतोष कौशिक रहे.

बिग-बॉस जितने के बाद आशुतोष ने फिल्मों की दुनिया में अपने कदम रखें। लेकिन 2012 के बाद वो फ़िल्मी दुनिया में नज़र नहीं आये. हाल-ही में लॉकडाउन के समय आशुतोष की शादी की खबर आई, जिसके बाद वो एक बार फिर सुर्ख़ियों में छाए रहे.

विंदू दारा सिंह (Season 3)

बिग-बॉस का तीसरा सीजन 4 अक्टूबर 2009 से 26 दिसंबर 2009 तक कलर्स चैनल पर प्रसारित हुआ. इस बार शो को अमिताभ बच्चन ने होस्ट किया और यह शो कुल 84 दिनों तक कलर्स पर प्रसारित हुआ. इस सीजन के विनर फेमस एक्टर दारा सिंह के बेटे विंदू दारा सिंह ने जीता था.

इनाम के रूप में विंदु दारा सिंह को 10 मिलियन की पुरस्कार राशि से सम्मानित भी किया गया. विंदु दारा सिंह अपने करियर की शुरुआत से ही फिल्मों में नज़र आते रहें हैं. लेकिन फिलहाल वो एक्टिंग की दुनिया से दुरी बनाए हुए हैं.

श्वेता तिवारी (Season 4)

बिग-बॉस का चौथा सीजन 3 अक्टूबर 2010 से 8 जनवरी 2011 तक कलर्स चैनल पर प्रसारित हुआ. इस बार शो को सलमान खान ने होस्ट किया। तब से लेकर आज तक के सारे शोज को सलमान खान ही होस्ट करते आ रहें हैं.

इस सीज़न की विनर बॉलीवुड अभिनेत्री श्वेता तिवारी रहीं. श्वेता बिग-बॉस जीतने वाली पहली महिला कंटेस्टेंट रही. इस समय श्वेता सोनी टीवी के धारावाहिक “मेरे डैड की दुलहन” में नज़र आ रहीं हैं.

जूही परमार (Season 5)

बिग-बॉस का पांचवा सीजन 2 अक्टूबर 2011 से 7 जनवरी 2012 तक कलर्स चैनल पर प्रसारित हुआ. इस बार शो को सलमान खान और संजय दत्त ने मिलकर होस्ट किया। जिसकी विनर अभिनेत्री जूही परमार रही.

बिग-बॉस की विजेता बनने के बाद जूही ने बहुत सारे टीवी शोज किए. जूही टीवी शोज के अलावा फिल्मों में भी अभिनय कर चुकीं हैं.

उर्वशी ढोलकिया (Season 6)

बिग-बॉस का छठे सीजन 7 अक्टूबर 2012 से कलर्स चैनल पर प्रसारित होना शुरू हुआ. इस बार भी शो के होस्ट सलमान खान ही थे. इस सीजन की विनर अभिनेत्री उर्वशी ढोलकिया रहीं. जितने के बाद वो ‘नच बलिए-9’ में नज़र आई थीं.

गौहर खान (Season 7)

बिग-बॉस का सातवां सीजन 15 सितंबर 2013 से 28 दिसंबर 2013 तक कलर्स चैनल पर प्रसारित हुआ. इस बार सीजन की विनर अभिनेत्री गौहर खान रहीं। जो आजकल जै़द के साथ रिलेशनशिप को लेकर चर्चा में बनी हुई हैं.

गौतम गुलाटी (Season 8)

बिग-बॉस का आठवां सीजन 21 सितंबर 2014 से 5 जनवरी 2015 तक कलर्स चैनल पर प्रसारित हुआ. शो को सलमान ने ही होस्ट किया. काफी लम्बे सीजन के बाद पुरुष ने विनर का ताज अपने नाम किया। उस सीजन के विजेता गौतम गुलाटी रहें। जिसके बाद गौतम शो ‘दीया और बाती हम’ में नज़र आएं.

प्रिंस नरूला (Season 9)

बिग-बॉस का नौवां सीजन 11 अक्टूबर 2015 से कलर्स चैनल पर प्रसारित होना शुरू हुआ था. इस बार फिर एक पुरुष ने विनर का ताज अपने नाम कर लिया. इस सीजन की विनर प्रिंस नरूला रहें। जो बिग बॉस जितने से पहले ‘रोडीज़’ और ‘स्प्लिट्सविला’ के जीत का ख़िताब अपने नाम कर लिया था. उसके बाद से प्रिंस टीवी शोज, फिल्म, वेब सीरीज और म्यूजिक वीडियो बना रहे हैं.

मनवीर गुर्जर (Season 10)

बिग-बॉस का दसवां सीजन 16 अक्टूबर 2016 से 29 जनवरी 2017 तक कलर्स चैनल पर प्रसारित हुआ था. इस बार के सीजन में कंटेस्टेंट के रूप में आम लोगों को भी हिस्सा लेने का मौका दिया गया. जिसके विजेता एक आम इंसान ही था. इस सीजन के विनर मनवीर गुर्जर रहें. जिसके बाद वो “खतरों के खिलाड़ी” में भी नज़र आए थे.

शिल्पा शिंदे (Season 11)

बिग-बॉस का ग्यारहवा सीजन 1 अक्टूबर 2017 से 14 जनवरी 2018 तक कलर्स चैनल पर प्रसारित हुआ था. जिसकी विनर टीवी की मशहूर अभिनेत्री अंगूरी भाभी यानि शिल्पा शिंदे रहीं थी. शिल्पा शिंदे टीवी जगत में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है.

दीपिका कक्कड़ (Season 12)

बिग-बॉस का बारहवां सीजन 16 सितंबर 2018 से 30 दिसंबर 2018 तक कलर्स चैनल पर प्रसारित हुआ था. शो को सलमान खान ने होस्ट किया था. शो के इस साल की विनर दीपिका कक्कड़ रहीं. इसके बाद दीपिका ‘कहां हम कहां तुम’ टीवी शो में नज़र आई थीं.

सिद्धार्थ शुक्ला (Season 13)

बिग-बॉस का तेरहवां सीजन 29 सितंबर 2019 से 15 फरवरी 2020 तक कलर्स चैनल पर प्रसारित हुआ था. इस शो का यह सीजन बहुत ही लम्बा चला था. जिसके विनर सिद्धार्थ शुक्ला रहें।