सुशांत केस में NIA की हुई एंट्री, इस मामले की करेगी जाँच
/

CBI और NCB के बाद अब सुशांत केस में NIA की एंट्री, इस मामले की करेगी जाँच

मुंबई: अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत केस में तीन जांच एजेंसियां केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI), प्रवर्तन निदेशालय (ED) और ड्रग एंगल सामने आने के बाद नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) मामले की गुत्थी सुलझाने में जुटी थीं।  वहीं इस बीच अब सुशांत केस में राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी एनआईए की भी एंट्री हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक, ड्रग्स एंगल सामने आने के बाद कई बड़े खुलासे हो चुके हैं। वहीं ड्रग कनेक्शन में कई बॉलीवुड सलेब्स के नाम सामने आए थे और अभी भी कई बड़े कनेक्शन्स से पर्दा उठान बाकी है।

जिसके बाद इनकी जांच के लिए केंद्र सरकार ने एनआईए को मंजूरी दे दी है।  सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि सुशांत की मौत से जुड़े केस की NIA जांच का यह बड़ा कारण हो सकता है। बता दें कि इस एजेंसी का गठन मूल रूप से आतंकवाद से संबंधित मामलों की जांच के लिए किया जाता है। वहीं एजेंसी ने अब तक मानव तस्करी, साइबर टेररिज्म और जाली नोट जैसे मामलों में जांच की है, लेकिन नॉर्कोटिक्स का ये पहला केस होगा, जिसकी जांच NIA कराई जाएगी।

वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग ने मंगलवार को एक अधिसूचना जारी की। जिसमें ये कहा गया कि धारा 53 द नार्कोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रॉपिक सब्सटेंस एक्ट, 1985 के अनुसार, केंद्र राज्यों के साथ परामर्श करने के बाद ”एनआईए में निरीक्षकों के रैंक से ऊपर के अधिकारियों को शक्तियों का प्रयोग करने और कर्तव्यों का पालन करने के लिए आमंत्रित करता है।”

यह धारा सरकार को किसी भी अधिकारी को इस अधिनियम के तहत अपराधों की जांच के लिए एक पुलिस स्टेशन की शक्तियां प्रदान करने की अनुमति देती है।

दोबारा मुंबई जाएगी सीबीआई की टीम

सूत्रों के मुताबिक, इस बीच सुशांत केस की जांच के लिए सीबीआई की टीम आज एक हफ्ते के लिए दोबारा मुंबई जाएगी। सीबीआई टीम इस केस में 21 दिनों की जांच के बाद कुछ दिनों पहले दिल्ली लौटी है।  जहां बीते 3 दिनों से CBI मुख्यालय में अब तक हुई जांच के नतीजों को लेकर बैठके हुईं।

फिलहाल सीबीआई के हाथ अब तक ऐसा सबूत नही लगा है, जिससे ये साबित हो सके कि सुशांत सिंह की हत्या हुई है। बताते चलें कि ड्रग केस में अभी तक रिया चक्रवर्ती के अलावा दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर, सारा अली खान, रकुल प्रीत सिंह जैसी बड़ी एक्ट्रेस का नाम सामने आ चुका है।