Samba

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई बार ऐसा होता है कि हीरो के साथ-साथ विलेन भी दर्शकों के जहन में घर कर जाते हैं। ऐसा ही एक किरदार 70 के दशक में आई फिल्म ‘शोले’ के सांभा (Sambha) का है। जिसे लोग आज भी काफी पसंद करते हैं। वहीं शोले का मशहूर डायलॉग ‘अरे ओ सांभा, कितने आदमी थे? सरदार दो यह सुनते ही लोगों के दिमाग में फिल्म ही सारी यादें झट से ताजा हो जाती हैं। लेकिन आज हम सांभा (Sambha) की नहीं बल्कि उनकी बेटियों के बारें में बात करने जा रहे हैं।

Samba की बेटियों का बॉलीवुड से हॉलीवुड तक डंका

Samba

आपको बता दें कि, फिल्म शोले में Sambha का किरदार मैकमोहन ने निभाया था। वैसे तो इन्होंने अपने फिल्मी करियर के दौरान लगभग 175 फिल्मों में काम किया। लेकिन, फिल्म शोले में सांभा का किरदार निभाकर वह लोगों के दिलों पर कभी ना मिटने वाली छाप छोड़ी है। उसी तरह उनकी दोनों बेटियां भी बॉलीवुड समेत हॉलीवुड में भी अपने नाम का डंका बजा रही हैं।

मंजरी ने बॉलीवुड से हॉलीवुड तक की फिल्मों का किया निर्देशन

Samba

मैकमोहन की दो बेटियां हैं। पहली बेटी का नाम मंजरी है, जो एक फिल्म निर्माता और लेखक हैं। वहीं, दूसरी बेटी का नाम विनती है और वह एक सहायक निर्देशक और प्रोडक्शन डिजाइनर हैं। Sambha यानी मैक की पहली बेटी मंजरी ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया है। इसके साथ ही वह हॉलीवुड में भी अपना जौहर दिखा चुकी हैं। मंजरी ने ‘डंर्किक’, ‘द डार्क नाइट राइसेस’, ‘वंडर वुमन’ और ‘मिशन इम्पॉसिबल’ जैसी हॉलीवुड की फिल्मों में असिस्टेंट प्रोड्यूसर के तौर पर काम किया है। इसके अलावा मंजरी ने प्रियंका चोपड़ा की फिल्म ‘सात खून माफ’ और रणबीर कपूर की फिल्म ‘वेक अप सिड’ में निर्देशक के रूप में भी काम किया है।

विनती ने प्रोडक्शन डिजाइनर के साथ इन फिल्मों में किया काम

Samba

वहीं बात करें मैकमोहन (Sambha ) की दूसरी बेटी विनती की तो वह सहायक निर्देशक होने के साथ-साथ प्रोडक्शन डिजाइनर भी है। इतना ही नहीं उन्होंने साल 2010 में आई शाहरुख खान की फिल्म ‘माई नेम इज खान’, ‘स्केट बस्ती’ में काम भी किया है। इसके अलावा उन्होंने डिज्नी के लिए भी फिल्म लिखी है। आपको बता दें कि हाल ही में नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई फिल्म ‘स्केटर गर्ल’ को विनती ने प्रोड्यूस किया है। खास बात यह है कि इस फिल्म की कहानी को दोनों बहनों ने मिलकर तैयार किया है। विनती प्रोड्यूसर होने के साथ साथ एक्ट्रेस भी है।

2010 में हुआ निधन था निधन

Sambha

गौरतलब है कि, मैकमोहन (Sambha) के तीन बच्चे हैं। दो बेटियां और एक बेटा है। हालांकि मैक अब इस दुनियां में नहीं हैं। 10 मई 2010 को 72 वर्ष की उम्र में कैंसर जैसी बीमारी से जूझने के बाद उनका निधन हो गया। आज भी उनका सांभा का किरदार लोगों के जहन में समाया हुआ है। वहीं आज उनकी बेटियों के नाम की चर्चा बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक हो रही है।