लंग कैंसर की 3 स्टेज क्या होती है कैसे जंग जीतेंगे संजय दत्त
/

लंग कैंसर की 3 स्टेज क्या होती है? कैसे इस बिमारी से जंग जीतेंगे संजय दत्त!

अभिनेता संजय दत्त लंग के कैंसर जूझ रहे है।जिसके चलते वह इलाज के लिए फिल्मी दुनिया से दूर अमेरिका ट्रीटमेंट के लिए गए हैं।

अभिनेता संजय दत्त लंग के कैंसर जूझ रहे है। जिसके चलते वह इलाज के लिए फिल्मी दुनिया से दूर अमेरिका ट्रीटमेंट के लिए गए हैं। उनकी पत्नी और बच्चे दुबई में लॉकडाउन की वजह से फंसे हुए हैं। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि- मैं जल्द ही वापस लौटूंगा और सभी शुभचिंतकों का धन्यवाद किया है।

बताया जा रहा है कि- संजय दत्त कैंसर की तीसरी स्टेज में पहुंचे चुकें हैं। कैंसर की कितनी स्टेज होती है। आइए जानते हैं कि कैंसर की तीसरी स्टेज में क्या होता है? लेकिन पहले हम आपको बताते हैं कि कैंसर क्या होता है और ये शरीर में कैसे पैर पसारता है।

गौरतलब है कि, हमारे शरीर की में कोशिकाएं लगातार बनती और बिगड़ती रहती हैं। नई बनती हैं और पुरानी को रिप्लेस कर देती हैं ,लेकिन इसी प्रक्रिया के बीच कोई एक कोशिका लगातार बढ़ती जाती है और हमारा शरीर उसे सिस्टम के हिसाब से भी रोक पाने में पूरी तरह से नाकाम साबित होता जाता है। तब यही कोशिका कैंसर के रूप में पनप जाती है।

क्या है कैंसर की स्टेज थ्री?

एक्सपर्टस की माने तो कैंसर की 3स्टेज वो स्थिति है जब कैंसर मरीज के शरीर में दूसरे अंगों भी अपनी चपेट में ले लेता है। यानी किसी एक भाग में जन्मा कैंसर बॉडी के दूसरे भाग तक फैलने लगता है। ये कैंसर की गंभीर स्थिति की शुरूआत होती है। वहीं दूसरी ओर अगर हम संजय दत्त के लंग कैंसर की बात करें तो इस मामले में ऐसा नहीं है। लंग कैंसर की तीसरी स्टेज दूसरे कैंसर की स्टेज से अलग है।

लंग कैंसर कैसे है अलग जानिए

लंग कैंसर में तीसरी स्टेज में ये फेफड़ों तक ही फैलता है। अभी बचाव और इलाज की पूरी उम्मीद बनी रहती है। जबकि लंग कैंसर की चौथी स्टेज बेहद खतरनाक मानी जाती है। जो भी मरीज इस कंडीशन में होते हैं उनका बचना मुश्किल हो जाता है, लेकिन 3 स्टेज तक लंग कैंसर में जान बचने के ज्यादा चांस होते है।

लंग कैंसर की 3 स्टेज

दरअसल, लंग कैंसर की तीसरी स्टेज में ये लिंफ नोड और फेफड़ों के पीछे की तरफ ही फैल पाता है, जबकि इसका असर जब बढ़ने लगता है तो ये दूसरे अंगों तक फैलने लगता है। तब इसकी स्टेज 4 शुरू हो जाती है, जिसे इन कैंसर की लास्ट स्टेज कहा जाता है। अभी संजय दत्त 3 स्टेज में लंग कैंसर से जूझ रहे हैं और जल्द ही इलाज के लिए अमेरिका जा रहे हैं। डॉक्टर्स की माने तो संजय अपनी बीमारी से जल्द रिकवर कर सकते हैं और ये सही समय होगा जब संजय अपना इलाज तुरंत करा लें।