शाहरुख-काजोल की इस फिल्म ने तोड़ दिया था कमाई का रिकॉर्ड
//

DDLJ: शाहरुख-काजोल की इस फिल्म ने तोड़ दिया था कमाई का रिकॉर्ड, 4 करोड़ में बनी फिल्म ने की थी इतनी कमाई

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान अपने रोमांटिक अंदाज़ को लेकर फिल्म इंडस्ट्री में खूब मशहूर है. शाहरुख खान और काजोल की जोड़ी हमेशा से ही बॉलीवुड में सबसे दमदार और रोमांटिक जोड़ी रही है. अभिनेत्री काजोल और बादशाह शाहरुख की फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ को अब 25 साल पूरे हो चुके हैं. फिल्म जगत की दुनिया में शाहरुख खान और काजोल की यह फिल्म सबसे ज्यादा रोमांटिक क्यों है, इस बात को काजोल ने खुद बताया. बता दें कि यह फिल्म 20 अक्टूबर 1995 में रिलीज हुई थी. जिस में काजोल ने सिमरन और शाहरुख खान ने राज का किरदार निभाया था .

Ddlj: शाहरुख-काजोल की इस फिल्म ने तोड़ दिया था कमाई का रिकॉर्ड, 4 करोड़ में बनी फिल्म ने की थी इतनी कमाई

फिल्म के 25 साल पूरे हो जाने पर शाहरुख और काजोल ने साझा की दिल की बातें

मुंबई के मराठा मंदिर सिनेमाघर में दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे फिल्म दिखाइए जा रही है. इस फिल्म को पूरे 25 साल बीत चुके हैं. काजोल ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि,

”मैं मानती हूं कि इस फिल्म में राज और सिमरन के किरदार में लोग अपनी झलक देखते हैं. लोग इस फिल्म को दिल से पसंद करते हैं. और हर साल इस फिल्म को पसंद बार करने वाले लोग बढ़ते जा रहे हैं”.

बता दें, इस फिल्म में काजोल ने सिमरन का किरदार निभाया है. सिमरन एक ऐसी लड़की है जो अपनी परंपराओं को तो ध्यान में रखती ही है, साथ ही उसका नजरिया आधुनिक होता है. काजोल के इस अंदाज को लोगों ने काफी सराहा.

सिमरन के किरदार को लेकर काजोल ने कहा,

” हम सभी में कहीं ना कहीं एक सिमरन छिपी हुई है. मुझे लगता था कि सिमरन का किरदार थोड़ा बोरिंग है, लेकिन मैंने उसकी खूबियों को पहचाना. कुछ लोग काम को सही तरीके से पूरा नहीं कर सकते. उनके मन में यह होता है कि उनके साथ ऐसा क्यों है? वह इस इच्छा को पूरा भी करना चाहते हैं. जिस बात को आप दिल से मानते हैं, उसके लिए एहसास होता है कि आप इसे कर सकते हैं”.

 

Ddlj: शाहरुख-काजोल की इस फिल्म ने तोड़ दिया था कमाई का रिकॉर्ड, 4 करोड़ में बनी फिल्म ने की थी इतनी कमाई

काजोल ने कहा,

” आदित्य चोपड़ा कोई भी फिल्म तब तक नहीं बनाते हैं जब तक उन्हें पूरा भरोसा ना हो कि, वह फिल्म दूसरों से अलग बनाती हैं. उनकी फिल्म के किरदारों में इस बात की झलक साफ दिखाई देती है. मैं सिमरन और राज की कहानी को एक सुरीली संगीतमय गाथा के रूप में देखती थी. लेकिन यह नहीं पता था कि यह इतनी असरदार गाथा बनेगी”.

उन्होंने कहा,

” मुझे फिल्म की कहानी शुरू से ही बहुत पसंद थी. फिल्म में ऐसा कोई भी पार्ट नहीं था जो मुझे पसंद ना आया हो. मेरी और शाहरुख की जोड़ी का सारा श्रेय मै आदित्य चोपड़ा को देना चाहती हूं. जिनकी वजह से हमने हर भारतीय के दिल में जगह बनाई”.

 

Ddlj: शाहरुख-काजोल की इस फिल्म ने तोड़ दिया था कमाई का रिकॉर्ड, 4 करोड़ में बनी फिल्म ने की थी इतनी कमाई

शाहरुख खान ने भी फिल्म के 25 साल पूरे हो जाने पर फिल्म को लेकर कई बातों का जिक्र किया है. शाहरुख खान ने कहा कि,

” राज और सिमरन की जोड़ी बड़े पर्दे पर काम कर गई. जब मैं और काजोल कैमरे के सामने थे, तो हमें एक पल को भी नहीं लगा कि हम एक्टिंग कर रहे हैं. फिल्म के लिए पहले से हम लोगों ने कोई भी प्लानिंग नहीं की थी. यदि फिल्म में कोई चीज हमें नहीं पसंद आती तो हम दोनों एक दूसरे से बहस ही कर लेते थे. हम दोनों ही फिल्म की कहानी का आनंद ले रहे थे. हम बहुत अच्छे दोस्त भी हैं”.

शाहरुख ने कहा,

” यह फिल्म जिस वक्त आई थी, उस समय डीडीएलजे जैसे कहानी के लिए दर्शक पहले ही सहज हो रहे थे. आधुनिक प्रेम अनुभूति ने फिल्म को बाहरी अवयवों से खूब कामयाब बनाया”.

काजोल कहती हैं,

” दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे फिल्म की कहानी लिखते समय आदित्य चोपड़ा यह बताना चाह रहे थे कि कुछ ऐसे परिवार भी होते हैं जो फिल्म के मूल वाक्यों को मानते हैं”.

 

Ddlj: शाहरुख-काजोल की इस फिल्म ने तोड़ दिया था कमाई का रिकॉर्ड, 4 करोड़ में बनी फिल्म ने की थी इतनी कमाई

 

डीडीएलजे की मेकिंग के निर्देशक थे उदय चोपड़ा

‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ फिल्म आदित्य चोपड़ा द्वारा निर्देशित होने वाली पहली फिल्म थी. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. डीडीएलजे की मेकिंग के निर्देशक उदय चोपड़ा थे. उदय चोपड़ा ने बताया कि इस फिल्म की मेकिंग किसी हिंदी फिल्म के लिए पहला मौका था जिसे बिहाइंड द सीन फुटेज को दूरदर्शन पर टेलीकास्ट किया गया था.

Ddlj: शाहरुख-काजोल की इस फिल्म ने तोड़ दिया था कमाई का रिकॉर्ड, 4 करोड़ में बनी फिल्म ने की थी इतनी कमाई

 

कितना था बजट और कितनी हुई कमाई

साल 1995 में आई इस फिल्म में लगभग 4 करोड़ रुपए लगे थे. फिल्म में भारत में करीब 89 करोड़ और ओवरसीज मार्केट से 13.50 करोड़ रुपये का कलेक्शन हुआ था. बात की जाए अगर पूरी दुनिया भर में तो कुल 102.50 करोड़ रुपये तक कलेक्शन किया गया था. शाहरुख और काजोल की रोमांटिक जोड़ी वाली फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ ने 10 फिल्मफेयर पुरस्कार जीते थे. डीडीएलजे ने हिंदी सिनेमा का चेहरा बदल दिया था.

Ddlj: शाहरुख-काजोल की इस फिल्म ने तोड़ दिया था कमाई का रिकॉर्ड, 4 करोड़ में बनी फिल्म ने की थी इतनी कमाई

 

लीसेस्टर स्क्वायर पर लगाई जाएगी राज और सिमरन की प्रतिमाएं

हार्ट ऑफ लंदन बिजनेस एलायंस द्वारा जानकारी दी गई कि चुनिंदा फिल्मों में फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ का एक अनोखा सीन ‘सीन्स इन द स्क्वायर’ में रखा जाएगा. राज और सिमरन यह प्रतिमा बीते सौ सालों में बनी फिल्मों के दृश्यों से ली गई 10वीं प्रतिमा होगी. इससे पहले यहां पर लॉरेल एंड हार्डी, पैडिंग्टन, बग्स बनी, सिंगिंग इन द रेन के जीन केली, मैरी पॉपिंस, मिस्टर बीन, सुपरहीरो बैटमैन व वंडर वूमन की प्रतिमाएं लगवाई जा चुकी है इसके अलावा पिछले साल सितंबर के महीने में हैरी पॉटर की भी प्रतिमा लगाई गई थी. यशराज फिल्म्स के स्थापना के भी पूरे 50 साल बीत चुके हैं. यूनाइटेड किंगडम द्वारा राज और सिमरन की प्रतिमा लीसेस्टर स्क्वायर पर लगाए जाने की खबर से उनके यहां खुशी और भी ज्यादा बढ़ गई है.

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं हिंद नाउ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर पर कार्य करती हूं. वैसे तो मुझे ऑनलाइन वेब पर हर बिट्स की खबर पर काम करना पसंद है, लेकिन मेरा रुझान मनोरंजन और करंट अफेयर की खबरों पर ज्यादा रहता है. इसके अलावा मुझे देश-विदेश से जुड़ी हर खबरों पर नजर रखना और जानकारी लेना पसंद है.