केबीसी में होता है बड़ा घपला, 1 करोड़ जीतने पर मिलते हैं सिर्फ इतने रूपये

केबीसी यानि की कौन बनेगा करोड़पति… टीवी का सबसे पॉपुलर शो. पिछले दो दशक से शो ने न सिर्फ मनोरंजन किया, बल्कि लोगों का ज्ञान बढ़ाने में भी मदद की है. इन दो दशकों में देश के कई लोगों को करोड़पति बनने का भी मौका मिला. केबीसी के इस 12वें सीजन को अब तक तीन करोड़पति मिलें हैं और ख़ास बात यह हैं कि ये तीन करोड़पति महिलाएं हैं और तीनों ही महिला बीते 3 सप्ताह के अंदर करोड़पति बनी हैं. भले ही ये लोग करोड़पति बने हों, लेकिन हकीकत में इन्हें इतनी राशि नहीं मिलती. ऐसा क्यों? आइये जानते हैं.

इस कारण से नहीं मिलती जीती पूरी रकम

केबीसी में होता है बड़ा घपला, 1 करोड़ जीतने पर मिलते हैं सिर्फ इतने रूपये

कौन बनेगा करोड़पति से जीती राशि पर भी टैक्स देनदारी बनती है. यही वजह है कि 1 करोड़ जीतने पर भी विजेता को पूरे 1 करोड़ नसीब नहीं होते. दरअसल, जीती गई राशि पर टैक्स चुकाना होता है. शो के दौरान जीती गई रकम सीधे खाते में भेजा जाता है, लेकिन इस राशि में कटौती होती है और उसके बाद ही ये कंटेस्‍टेंट के खाते में जाती है. जीती हुई रकम पर भारी-भरकम 30 फीसदी टैक्स लगता है. ये नियम केवल 1 करोड़ रुपए पर ही लागू नहीं होता, बल्‍कि अगर कोई कंटेस्टेंट सिर्फ दस हजार रुपए भी जीतता है तो उसे भी 30 फीसदी टीडीएस के रूप में देना पड़ता है.

केबीसी में होता है बड़ा घपला, 1 करोड़ जीतने पर मिलते हैं सिर्फ इतने रूपये

मान लीजिए कोई कंटेस्टेंट 1 करोड़ रुपए की राशि जीतता है तो इनामी राशि के रुप में उसे एक करोड़ रुपए ही दिए जाते हैं. लेकिन, उन्हें ये पैसा टीडीएस कटकर मिलता है. इनकम टैक्स के सेक्शन 194B के अनुसार, कंटेस्टेंट को 30 फीसदी टैक्स चुकाना होता है. मतलब 1 करोड़ जीतन पर 30 लाख रुपए काट लिए जाते हैं. यही नहीं, जीती गई रकम पर टैक्स के अलावा 4 फीसदी सेस भी चुकाना होता है. मतलब कुल 31.20 फीसदी टैक्स.  4 फीसदी यानी 1 लाख 20 हजार रुपए. मतलब एक करोड़ जीतने वाले कंटेस्टेंट को 31 लाख 20 हजार रुपए बतौर टैक्स चुकाने पड़ते हैं.

ये इस सीजन की करोड़पति विनर

केबीसी में होता है बड़ा घपला, 1 करोड़ जीतने पर मिलते हैं सिर्फ इतने रूपये

इस सीजन की पहली करोड़पति बनी थी दिल्ली की नाजिया नसीम. उन्होंने एक करोड़ रुपये की धनराशि अपने नाम की थी, वहीं इसके बाद महिला पुलिस अधिकारी मोहिता शर्मा ने शो में एक करोड़ रुपये  जीतकर इस सीजन की दूसरी करोड़पति बनने का तमगा प्राप्त किया था. हाल ही में कौन बनेगा करोड़पति के हालिया सीजन की तीसरी करोड़पति बनी है अनुपा दास.

Shukla Divyanka

मेरा नाम दिव्यांका शुक्ला है। मैं hindnow वेब साइट पर कंटेट राइटर के पद पर कार्यरत...