Pan Card

अगर आपके पास पैन कार्ड (PAN Card) है तो आपको उसकी अहमियत के बारे में तो पता ही होगा. दरअसल, परमानेंट अकाउंट नंबर यानि PAN का इस्तेमाल आजकल सिर्फ टैक्स से जुड़े कामों के लिए ही नहीं होता, बल्कि इसका इस्तेमाल कई अन्य छोटे-बड़े कामों के लिए भी किया जाता है. कोई भी व्यक्ति इसका इस्तेमाल टूरिस्ट  टिकट और नई सिम कार्ड लेने के लिए बतौर एक आईडी प्रूफ के तौर पर कर सकता है.

इसके अलावा हर एक पैन कार्ड इस्तेमाल करने वाले व्यकित को पता ही होगा कि हर पैन में 10 डिटिज वाला एक नंबर छिपा रहता है जो कि काफी अहम माना जाता है. लेकिन क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है कि इन नंबर का क्या अर्थ है. इस आर्टिकल में हम पैन कार्ड (PAN Card) पर लिखे गए उन्हीं 10 डिटिज वाले नंबर की पूरी जानकारी देने वाले है. तो आइए शुरू करते हैं..

PAN CARD पर लिखे 10 नंबर का मतलब

आपके पैन कार्ड नंबर में छिपी हैं आपकी निजी जानकारियां, जानिए क्या है Pan Number का मतलब

सबसे पहली बात जो हम सभी को जानने की जरूरत है कि पैन कार्ड (PAN Card) के इन 10 डिटिज वाले नंबर को पूरे एक प्रोसेस के साथ जारी किया जाता है. एक मोबाइल नंबर की तरह पैन नंबर रैंडम ही नहीं जेनरेट हो सकता. इसके अलावा इसमें जो नंबर होते हैं इनमें से पहले पांच कैरेक्टर हमेशा एल्फाबेट होते हैं और फिर इसके बाद के 4 डिटिज न्यूमरिक होते हैं. यहां तक की इसकी आखिरी डिटिज में भी एक एल्फाबेट होता है और अगर आपके पैन में ‘ओ’ लैटर और जीरो शामिल है तो आप अक्सर उसे समझने में कन्फ्यूज रहते ही होंगे इसमें कोई शक नही है.

पैन का पैटर्न जानने के बाद आपको इसे समझने में मदद मिलेगी और आपकी कन्फ्यूजन भी दूर होगी कि पहले पांच कैरेक्टर में से पहले तीन कैरेक्टर अल्फा सीरिज को दर्शाते हैं. यह AAA से ZZZ तक चलता है पैन में चौथा कैरेक्टर आयकर विभाग को बताता है कि आप उनकी नजर में कौन हैं. इसमें व्यक्तिगत के लिए P होता है, वहीं कंपनी के लिए C कंपनी को दर्शाता है, H अल्फाबेट का प्रयोग अविभाजित हिंदू परिवार के लिए किया जाता है.

A अल्फाबेट का अर्थ है कि कार्डधारक व्यक्तियों की एसोसिशन है, B अल्फाबेट व्यक्तियों की इकाई को दर्शाता है। सरकारी एजेंसी के लिए G अल्फाबेट का प्रयोग किया जाता है, J अल्फाबेट आर्टिफिशियल ज्यूरीडिशल पर्सन के लिए हैं वहीं L अल्फाबेट का प्रयोग लोकल अथॉरिटी के लिए किया जाता है.

आपके पैन कार्ड नंबर में छिपी हैं आपकी निजी जानकारियां, जानिए क्या है Pan Number का मतलब

पैन कार्ड (PAN Card) में चौथे स्थान पर F अल्फाबेट का अर्थ है कि कार्डधारक कंपनी/लिमिटेड लाइबिलिटी पार्टनरशिप में है इसके अतिरिक्त T अल्फाबेट का प्रयोग ट्रस्ट के लिए किया जाता है पैन का पांचवा कैरेक्टर आपके सरनेम को दर्शाता है. उदारण के लिए यदि आपका नाम हरिश शर्मा है तो आपके पैन का पांचवा अल्फाबेट S होगा गैर-व्यक्ति कार्ड धारक की स्थिति में यह अल्फाबेट पैन धारक के नाम का पहला अक्षर होता है. इसके बाद के अगले चार कैरेक्टर 0001 से लेकर 9999 तक चलती हैं.  पैन का आखिरी नंबर हमेशा अल्फाबेट होता है, इस पूरे क्रम को समझने के बाद आपको अपना पैन नंबर याद रखने में कोई परेशानी नहीं होगी।

इसे हम कुछ इस तरह से भी समझ सकते हैं..

P- व्यक्तिगत
F- फर्म
C- कंपनी
A- AOP (व्यक्तियों का संघ)
T- ट्रस्ट
H- HUF (अविभाजित परिवार )
B- BOI (बॉडी ऑफ इंडिविजुअल)
L- लोकल
J- आर्टिफिशियल ज्युडिशियल पर्सन
G- गवर्नमेंट