18 करोड़ लोगों का पैन कार्ड हो सकता है निरस्त, तुरंत करें ये काम

आधार कार्ड और पैन कार्ड देश में आज के युग में बड़ी जरूरत है। इनको जोड़ने के लिए आपस में लंबे समय से केंद्र सरकार काम कर रही है। ऐसे में सरकार ने कुछ आंकड़ा जारी की है जिसके मुताबिक यदि देश के 18 करोड़ लोगों ने जल्दी ही अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया तो उनका पेनकार्ड पूर्ण रूप से निष्क्रिय हो सकता है।

32 करोड़ से ज्यादा जुड़े

18 करोड़ लोगों का पैन कार्ड हो सकता है निरस्त, तुरंत करें ये काम

केंद्र सरकार की ओर से कहा गया है कि अब तक लगभग 32.71करोड़ लोग बायोमेट्रिक आधार कार्ड से अपने सक्रिय पैन कार्ड को लिंक कर चुके हैं जो कि एक बड़ी सफलता है, लेकिन अभी भी लगभग 18 करोड लोगों ने अपने आधार कार्ड से पैन कार्ड को लिंक नहीं किया है सरकार ने बताया कि देश में करीब 50.95 करोड़ से ज्यादा पैन कार्ड 29 जून तक बन चुके हैं।

आयकर विभाग की चेतावनी

पैन कार्ड से आधार कार्ड को जोड़ने के मुद्दे पर आयकर विभाग ने चेतावनी दी है कि यदि 31 मार्च 2021 तक 18 करोड़ लोगों ने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया तो उनका पेनकार्ड पूरी तरह से निष्क्रिय घोषित कर दिया जाएगा।

कैसे लिंक करें पैन कार्ड

18 करोड़ लोगों का पैन कार्ड हो सकता है निरस्त, तुरंत करें ये काम

अगर आपको पैन कार्ड को आधार कार्ड सै लिंक करना है तो इसके लिए www.incometaxindiaefiling.gov.in जाकर Link Aadhaar के  ऑप्शन पर क्लिक करना जिसके बाद एक नई विंडो में आपकों अपना आधार नंबर, पैन नंबर, नाम, कैप्चा कोड भरना होगा और नीचे Link Aadhar पर क्लिक करने के बाद आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।

टैक्स में पांच लाख तक बड़ा स्लैब

सरकार द्वारा एक अन्य ट्वीट में बताया गया कि देश में आयकर जमा करने वालों की श्रेणियों में से ढाई लाख रुपए  से 5 लाख रुपए की श्रेणी में करीब 57% लोग आते हैं। 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए के बीच 17% 10 लाख रुपए से 50 लाख  रुपएके बीच 7% और 50 लाख रुपए से ज्यादा वाली श्रेणी के लोग महज 1% हैं।

करदाताओं की तारीफ

18 करोड़ लोगों का पैन कार्ड हो सकता है निरस्त, तुरंत करें ये काम

वहीं आज ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इनकम टैक्स रिफॉर्म्स को लेकर एक बड़ी घोषणा का ऐलान किया है जिसके तहत अब इनकम टैक्स फाइल करने वाले लोगों को किसी भी इनकम टैक्स अधिकारी के संपर्क में आने की जरूरत नहीं होगी वहीं उन्हें इनकम टैक्स भरने में भी सहूलियत होगी। इस दौरान उन्होंने मध्यम वर्ग के लोगों की इनकम टैक्स भरने के लिए बहुत अधिक प्रशंसा भी की है।

ये भी पढ़े:

पुलिस वाले ने जिस लड़की से दोस्ती कर डाला सम्बंध बनाने का दबाव वो निकली उसकी पत्नी |

सुप्रीमकोर्ट का ऐतिहासिक फैसला : हर हाल में होगी पिता की सम्पत्ति में बेटी का आधा हिस्सा |

राहत इंदौरी का निधन,ट्वीट कर लिखा था- ‘दुआ कीजिए इस बिमारी को हरा दूं’ |

इस बॉलीवुड अभिनेत्री के लिए अपनी पत्नी तक को तालाक देने को तैयार थे सौरव गांगुली |

सूरज पंचोली ने पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई शिकायत |

Leave a comment

Your email address will not be published.