Social Media

वर्तमान समय में आज हर कोई Social Media का दिवाना है. चाहे वो कोई बड़ी हस्ती हो या एक आम नागरिक लेकिन इस दिवानेपन से कई बार लोगों को सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर नुकसान भी काफी हुए हैं. ऐसा ही एक मामला भारत के पड़ोसी देश चीन से सामना आया है. जहां एक बड़े बिजनेसमैन को अंजाने में हुई गलती इतनी भारी पड़ गई, जिसका उसने अंदाजा भी नहीं लगाया होगा.

दरअसल, इस बिजनेसमैन (वांग जिंग) ने अपने Social Media पर एक कविता पोस्ट की थी, जिसके कुछ देर बाद ही उसे इस कविता को पोस्ट करने की वजह से 18 हजार करोड़ रुपये का चूना लग गया. इसी मामले पर इस आर्टिकल में हम चर्चा करने वाले हैं. तो आइए जानते हैं..

1100 साल पुरानी कविता

सोशल मीडिया पर पोस्ट करने से डूबी बिजनेसमैन की संपत्ति, लगभग 18 हजार करोड़ रूपये का लगा चूना

चीनी मीडिया के मुताबिक बताया गया कि बिजनेसमैन वांग जिंग Social Media पर काफी ज्यादा एक्टिव रहते हैं तो वो यहां बहुत कुछ शेयर करते रहते हैं. लेकिन हाल ही में जब उन्होंने एक पुरानी कविता पोस्ट की तो उसके कुछ ही घंटों बाद उस कविता पर बवाल खड़ा हो गया. ऐसा माना जा रहा है कि वो कविता 1100 साल पुरानी थी और इसी कविता पर पहले भी कई बार विवाद हो चुका है. ऐस में जब इस बात की जानकारी वांग जिंग को मिली तब तक काफी देर हो चुकी थी.

दरअसल ये कविता चीन के पहले सम्राट की दमनकारी नीतियों पर लिखी गई थी, लेकिन जब बिजनेसमैन वांग जिंग ने वो कविता पोस्ट की तो उन्हें उसका इतिहास नहीं पता था,लेकिन लोगों को लगा कि वो अपनी सरकार का विरोध कर रहे हैं. जिसके बाद उनके कई निवेशक भी उनसे नाराज हो गए और उनकी कंपनी से अपना पैसा निकालना शुरू कर दिया. हालांकि, वांग जिंग ने Social Media से इस पोस्ट को डिलीट करते हुआ कहा कि उनका मकसद सरकार की आलोचना करना नहीं था, लेकिन बावजूद इसके शेयर मार्केट में अफवाहों का दौर काफी देर तक जारी रहा.

2.5 अरब डॉलर घटी संपत्ति

सोशल मीडिया पर पोस्ट करने से डूबी बिजनेसमैन की संपत्ति, लगभग 18 हजार करोड़ रूपये का लगा चूना

आपको बता दें कि, Social Media पर इस पोस्ट के बाद वांग जिंग की कुल संपत्ति करीब 2.5 अरब डॉलर यानी 18370 करोड़ रुपये तक घट गई चुकी है. हैरानी की बात तो यह है कि ये नुकसान सिर्फ दो दिनों में ही हुआ है. चीनी बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक बहुत से लोग अब उनको सरकार का विरोधी समझने लगे हैं, जिस वजह उन्होंने अभी तो पैसा वांग की कंपनी से निकाल लिया है, लेकिन भविष्य में भी वो निवेश से बचेंगे, ऐसे में साफ जाहिर है कि इस पोस्ट का असर लंबे वक्त तक रहने वाला है.