पैर कट जाने पर आर्टिफिशियल पैर से चला हाथी, वीडियो हुआ वायरल

आज के जमाने में आदमी आदमी को ही खाने के लिए दौड़ रहा है। ऐसे में अलग को किसी इंसान की जगह जानवर की मदद करता है तो सुनने में बहुत अच्छा लगता है. अगर हमारे पैर में थोड़ी सी भी चोट लग जाए तो हम दर्द से कराह उठते हैं। ऐसा ही कुछ हादसा थाईलैंड  के एक हाथी के साथ हुआ । उसका एक पैर एक घटनाक्रम में अलग हो गया। वहीं थाईलैंड के एक आदमी ने ही उस विकलांग हाथी के जीवन को संवारने का काम किया है।

वीडियों हुआ शेयर

पैर कट जाने पर आर्टिफिशियल पैर से चला हाथी, वीडियो हुआ वायरल

इसका एक एक वीडियो सामने आया है। ट्वीटर पर इस वीडियो को Theo Shantonas ने शेयर किया है। इसमें दिख रहा है कि एक शख्स अपना पूरा समय एक पैर से विकलांग हाथी के लिए नकली पैर बनाने में खर्च कर रहा है। उसने बहुत वैज्ञानिक तरीके से ये कृत्रिम पैर तैयार किए हैं। इसे पहनकर हाथी आसानी से चल ले रहा है।

आईएस ने भी शेयर किया दरियादिली का वीडियों

आईएएस सुप्रिया साहू ने भी इसे शेयर किया है और लिखा है, कृत्रिम पैर की मदद से हाथी का फिर से चलना उसे नया जीवन मिलने जैसा है। ये जानवरों के संसार के लिए बेहतरीन योगदान है। इसे मुमकिन बनाने वाले लोगों को सलाम।

वहीं वाला अफशर ने लिखा है इंजीनियरिंग जीवन को आसान बनाती है। सच में विज्ञान जितनी तेजी से आगे जा रहा है इंसानों के  साथ-साथ जानवरों की जिंदगी भी बदल रहा है।

वाइल्डलाइफ एसओएस के हाथी संरक्षण केंद्र में की जाती है हाथियों की केयर

पैर कट जाने पर आर्टिफिशियल पैर से चला हाथी, वीडियो हुआ वायरल

देश के किसी भी हिस्से से बीमार हाथी को यहां लाने के लिए विशेष एंबुलेंस डिजाइन की गई है। ट्रकनुमा इस एंबुलेंस में हाथी को चढ़ाने-उतारने के लिए रैंप के अलावा उसे नहलाने को शॉवर भी लगे हैं। हाथी का ट्रांसपोर्टेशन करते समय उसे एक दिन में पचास किमी से अधिक नहीं चलाया जाता। हाथी संरक्षण परियोजना निदेशक बैजूराज ने बताया कि हाथियों को होने वाली सभी बीमारियों का इलाज यहां मौजूद है। हाथियों को नाखून और हड्डी की बीमारी और खासकर बोन टीबी अधिक होती है।

Shukla Divyanka

मेरा नाम दिव्यांका शुक्ला है। मैं hindnow वेब साइट पर कंटेट राइटर के पद पर कार्यरत...