त्यौहार से पहले सस्ता हुआ बादाम-काजू और पिस्ता, जानिए दाम
/

त्यौहार से पहले सस्ता हुआ बादाम-काजू और पिस्ता, जानिए दाम

त्यौहार आते ही बाज़ारो में रौनक आ जाती है, वैसे इस दीवाली में मेवे के कारोबारियों के लिए बाज़ार काफी चौंकाने वाला है। चाहे ईद हो या दिवाली बाज़ारो की

त्यौहार आते ही बाज़ारो में रौनक आ जाती है, वैसे इस दीवाली में मेवे के कारोबारियों के लिए बाज़ार काफी चौंकाने वाला है। चाहे ईद हो या दिवाली बाज़ारो की रौनक देखते ही बनती है। सर्दियों के आते ही मेवे की खरीदारी बढ़ जाती है। अक्टूबर में दीवाली पर दिए जाने वाले गिफ्ट के चलते भी मेवा बाज़ार गर्म हो जाता था। लेकिन वही काफी सालों बाद इस मौके पर भी मेवाओं के दाम गिरे हुए हैं। जामा मस्जिद और खारी बावली में थोक कारोबारियों को क्विंटल के हिसाब से ऑर्डर मिलते थे और ऑर्डर पूरे किए जाने का वक्त होता था। मिठाई कारोबारियों का मानना है ऐसा भी नहीं है कि दीवाली पर गिफ्ट देने वाले मिठाई की तरफ लौट आए हैं। फ़िलहाल बहुत समय बाद इस साल मेवाओं के दाम गिरे हुए हैं।

ये है मेवा के दाम

मीडिया से बातचीत के दौरान चित्ती कब्र, जामा मस्जिद के पास मसालों और मेवा का थोक-रिटेल दोनों कारोबार करने वाले नूरी मसाले के संचालक मौहम्मद ने बताया कि “हम 90 साल से इस कारोबार में हैं लेकिन इस तरह का बाजार आज तक हमने नहीं देखा है कि सर्दियों के मौसम अक्टूबर और दीवाली को देखते हुए यह वक्त पूरी तरह से मेवा बाज़़ार का हुआ करता था। दूसरा बात यह कि शादी-ब्याह के ऑर्डर भी आते थे। लेकिन बड़े ही अफसोस की बात है कि सीजन में मेवा के दाम गिर रहे हैं।

मेवे पर इतना फर्क तो गर्मी में भी नहीं आता है। मौहम्मद आज़म के अनुसार अमेरिकन बादाम 900 से 660 पर आ चुका है ,काजू 1100 से 950 रुपये किलो पर आ चुका है ,पिस्ता 1400 से 1100 रुपये किलो पर आ चुका है ,किशमिश 400 रुपये किलो से उतरकर 350 पर बिक रही है।

त्योहारों के सीजन में बाज़ारो में हर चीज़ का भाव बढ़ जाता है लेकिन वही इस बार हर चीज़ में काफी उतार -चढाव देखने को मिल रहा है। मेवे के कारोबारियों को भी कड़ी फर्क देखने को मिला है।