सोने और चांदी के दाम में 2000 से ज्यादा की तेजी, जाने आज का भाव
/

GOLD PRICE : सोने और चांदी के दाम में 2000 से ज्यादा की बढ़त, जाने आज का भाव

अमेरिकी डॉलर इंडेक्स में तेज़ी से कमी आयी है और इसका सीधा असर घरेलु बाजार पर पड़ा है। 10 साल के अमेरिकी बॉन्ड की यील्ड में गिरावट की वजह

अमेरिकी डॉलर इंडेक्स में तेज़ी से कमी आयी है और इसका सीधा असर घरेलु बाजार पर पड़ा है। 10 साल के अमेरिकी बॉन्ड की यील्ड में गिरावट की वजह से विदेशी बाजारों में सोने का भाव बढ़ गया है। दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने की कीमत 418 रुपये तक बढ़ गई वहीं, इस दौरान चांदी की कीमत में 2,246 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी से उछाल दर्ज हुई है।

विशेषज्ञों का कहना है कि विकसित अर्थव्यवस्थाओं के आर्थिक आंकड़ों में कमजोर रहने के कारण सोने-चांदी में मजबूती आई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कमजोर डॉलर के समर्थन से सोने का भाव लगभग दो सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच गया हैं। खबरों के अनुसार विदेशी बाजारों में सोना 1,968.98 डॉलर प्रति औंसत पर पहुंच गया है।

सोमवार को चांदी 67,318 रुपये प्रति किलो के स्तर पर बंद हुई थी, जो आज 68,550 रुपये के स्तर पर खुली। मतलब चांदी में बाजार खुलने के साथ ही 1232 रुपये की तगड़ी उछाल देखने को मिली।

सोने का नया भाव

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार ,मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 418 रुपये प्रति 10 ग्राम तक बढ़ गया। 10 ग्राम सोने के दाम 52,545 रुपये से बढ़कर 52,963 रुपये हो गया है।

चांदी का भाव

सोने के भाव की तरह चांदी के भाव में तेजी देखने को मिली और दिल्ली सर्राफा बाजार में आज चांदी के भाव में प्रति किलोग्राम 2,246 रुपये की तेजी रही, जिसके बाद यह, 72,793 रुपये पर पहुंच गया है। कारोबार के बाद चांदी का भाव 70,547 रुपये प्रति किलोग्रम पर बंद हुआ था।

विशेषज्ञों के अनुसार सोने और चांदी के प्रति निवेशकों को आकर्षण अभी कायम है और शेयर बजार में अनिश्चितता बनी हुई है। सूत्रों के अनुसार महंगी धातुओं के प्रति निवेशकों का आकर्षण कम नहीं हुआ है। अमेरिका-चीन के बीच तकरार और डॉलर में कमजोरी से सोने और चांदी की तेजी को आगे भी सपोर्ट मिलने के आसार हैं।