दिवाली से पहले सस्ता सोना खरीदने का ये है अंतिम मौका
/

GOLD PRICE: दिवाली से पहले सस्ता सोना खरीदने का ये है अंतिम मौका, जानिए 1 तोले का भाव

भारत में आज सोने और चांदी के दाम में गिरावट दर्ज़ की गई है। बाजार भाव से सस्ता सोना खरीदने का यह मौका है। वही त्योहारी सीजन के दौरान एमसीएक्स पर सोना

भारत में आज सोने और चांदी के दाम में गिरावट दर्ज़ की गई है। बाजार भाव से सस्ता सोना खरीदने का यह मौका है। वही त्योहारी सीजन के दौरान एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.15 फीसदी गिरकर 50,425 रुपये प्रति 10 ग्राम, जबकि चांदी वायदा 0.35 फीसदी घटकर 62,832 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। नौ नवंबर से सरकार एक बार फिर आपको सॉवरेन गोल्ड बांड में निवेश का मौका दे रही है। यही नहीं पिछले तीन दिनों में सोने का भाव में दूसरी बार गिरावट दर्ज़ की गई है। पिछले साल सोने का भाव 1.4 फीसदी 700 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ा था। चांदी की दर 3.3 फीसदी 2,000 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ा। सोमवार को सोने का भाव 2,500 रुपये प्रति 10 ग्राम कम हो गई थी।

इन भाव में मिलेगा सोना

Gold Price: दिवाली से पहले सस्ता सोना खरीदने का ये है अंतिम मौका, जानिए 1 तोले का भाव

रिजर्व बैंक के अनुसार सोने की अगली किस्त के लिए 5,177 रुपये प्रति ग्राम का दाम तय किया गया है। आरबीआई का कहना है कि गोल्ड बॉन्ड के लिए इंडियन बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा 999 शुद्धता के सोने के प्रकाशित सामान्य औसत बंद दाम पर आधारित है। इसके तहत दाम 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय हुआ है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2020- 21 की आठवीं शृंखला के लिए आवेदन नौ से 13 नवंबर 2020 के बीच स्वीकार किए जाएंगे। सर्राफा बाजार में शकुवार को सोने का औसत दाम 52,473 रुपये पर बंद हुआ। यदि आप सोमवार को आवेदन करते हैं तो आपको 703 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता सोना मिलेगा।

ऑनलाइन मिलेगा लाभ

Gold Price: दिवाली से पहले सस्ता सोना खरीदने का ये है अंतिम मौका, जानिए 1 तोले का भाव

रिजर्व बैंक का कहना है कि सरकार ने केंद्रीय बैंक के साथ विचार विमर्श के बाद यह तय किया जाता है कि गोल्ड बॉन्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को बॉन्ड की तय दाम पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट दी जाएगी। ऐसे निवेशकों को आवेदन के साथ भुगतान भी ऑनलाइन तरीके से ही करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों के लिये गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 5,127 रुपये प्रति ग्राम होगा। सोमवार को बाजार खुलने से पहले आवेदन करने पर 703 रुपये सस्ता सोना मिलेगा। ऑनलाइन आवेदन पर डिस्काउंट मिलेगा। तो यह प्रति 10 ग्राम 1203 रुपये सस्ता पड़ रहा है।