दिवाली के पहले ही बढ़ने लगा सोने की कीमत, अब इतने में मिल रहा
//

GOLD PRICE: दिवाली के पहले ही बढ़ने लगा सोने की कीमत, सस्ता सोना खरीदने का आज है अंतिम मौका

देश भर के सर्राफा बाजार में पिछले कई दिनों से सोने की कीमतों में उतार चढाव जारी है। वहीं बुधवार को भी सोने के हाजिर दाम में बढ़ोतरी हुई है।

देश भर के सर्राफा बाजार में पिछले कई दिनों से सोने की कीमतों में उतार चढाव जारी है। वहीं बुधवार को भी सोने के हाजिर दाम में बढ़ोतरी हुई है। लेकिन ये तेजी शाम तक बरकरार नहीं रही। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में रुपये की गिरावट के चलते बुधवार को सोने का भाव 188 रुपये बढ़कर 51,220 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। पिछले कारोबार में सोना 51,032 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। वहीं, बात की जाए चांदी की तो यह भी 342 रुपये बढ़कर 62,712 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, जो पिछले कारोबार में 62,370 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव

Gold Price: दिवाली के पहले ही बढ़ने लगा सोने की कीमत, सस्ता सोना खरीदने का आज है अंतिम मौका

एचडीएफसी सिक्योरिटीज सीनियर एनालिस्ट तपन पटेल ने कहा कि भारत में सोने के दाम में तेज़ी रही, दिन में 24 कैरेट सोने के दाम में 188 रुपये की तेजी दर्ज की गई। घरेलू इक्विटी बाजार में और अमेरिकी डॉलर की मजबूती के कारण बुधवार को रुपए में 16 पैसे की गिरावट के साथ 73.87 पर बंद हुआ। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,906.70 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस और चांदी 24.45 डॉलर प्रति औंस पर रही। घरेलू शेयर बाजार में भारी बिकवाली होने के साथ ही अमेरिकी मुद्रा का मजबूत होना था जिसकी वजह से निवेशकों की धारणा पर असर हुआ।

सोने और चांदी का भाव

Gold Price: दिवाली के पहले ही बढ़ने लगा सोने की कीमत, सस्ता सोना खरीदने का आज है अंतिम मौका

बुधवार को वायदा कारोबार में सोने और चांदी के दाम में गिरावट दर्ज़ की गयी है। सुबह 10:10 बजे दिसंबर, 2020 मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में डिलिवरी वाले सोने की कीमत 61 रुपये मतलब 0.12 फीसद की गिरावट के साथ 50,900 रुपये प्रति 10 ग्राम पर चल रहा था। इससे पिछले साल में दिसंबर अनुबंध वाले सोने का भाव 50,961 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा था।

सप्ताह की तीसरे कारोबारी साल में दिसंबर अनुबंध वाले सोने की कीमत मंगलवार की तुलना में बढ़त के साथ खुला था। फिलहाल बाद में इसमें गिरावट देखने को मिली। कोरोना काल में शेयर बाजार में एक तगड़ी गिरावट दर्ज़ की गयी थी। समय बीतने के साथ-साथ शेयर बाजार उबर रहा है। दुनिया भर के अधिकतर शेयर बाजार कोरोना के कारण आई गिरावट से मजबूती से लडते हुए रिकवर हो रहे हैं, वहीं सोना अपना ऑल टाइम हाई छू कर वापस आ चुका है।