गूगल पे से अब फ्री में पैसे नहीं भेज पायेंगे आप, जानिए क्या है सच्चाई

सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म गूगल पे के जरिए फ्री में पैसे ट्रांसफर नहीं किए जा सकेंगे. गूगल पर के जरिए पैसे ट्रांसफर करने के लिए चार्ज देना होगा. जनवरी 2021 से गूगल पे पर पीयर-टू-पीयर मनी ट्रांसफर करने की सुविधा बंद करने जा लगा है. बता दें कि, गूगल पे को अब इंस्टेंट मनी ट्रांसफर पेमेंट सिस्टम जोड़ दिया जाएगा, जिसके बाद सभी यूजर्स को मनी ट्रांसफर करने के लिए चार्ज देना होगा. खबरों के मुताबिक, कंपनी की तरफ से अभी स्पष्ट नहीं किया गया है कि इस प्रक्रिया के लिए गूगल पे कितने रुपए चार्ज कर रहा है .

गूगल पे से अब फ्री में पैसे नहीं भेज पायेंगे आप, जानिए क्या है सच्चाई

वेब ऐप को बंद करने का ऐलान

गूगल ने एक नोटिस जारी किया है, जिसके मुताबिक वेब एप को बंद करने की घोषणा की गई है. गूगल पर अभी तक मोबाइल फोन या फिर pay.google.com के जरिए पैसे का लेनदेन की सुविधा उपलब्ध कराता था. साल 2021 की शुरुआत से ही गूगल पे ऐप के जरिए मनी ट्रांसफर नहीं किया जा सकेगा. गूगल ने इस बात की जानकारी दी है कि, इसके लिए अब सभी यूजर्स को गूगल पर का इस्तेमाल करना होगा.

गूगल ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि , ”गूगल पे के सपोर्ट पेज को भी अगले साल जनवरी के शुरुआती दिनों में बंद कर दिया जाएगा.”

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, जब आप अपने बैंक अकाउंट से पैसे भेजते हैं तो पैसा पहुंचने में 1 से 2 दिन लग जाते हैं, लेकिन डेबिट कार्ड से तुरंत पैसा पहुंच जाता है. गूगल ने के सपोर्ट पेज पर भी लिखा हुआ दिखाई देता है कि, जब आप डेबिट कार्ड से पैसे का लेनदेन करते हैं तो इसमें 1.5 फीसदी चार्ज भी लगता है. ऐसे में गूगल की तरफ से भी आप निर्देश जारी हो गए हैं कि गूगल भी इंस्टेंट मनी ट्रांसफर पर शुल्क लेगा.

 

गूगल पे से अब फ्री में पैसे नहीं भेज पायेंगे आप, जानिए क्या है सच्चाई

गूगल पे के लोगो में भी बदलाव

गूगल ने पिछले हफ्ते कई नए फीचर्स भी शुरू किए थे. इन सभी फीचर्स को अमेरिका एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए रोल आउट कर दिया गया है. साथ ही साथ गूगल कंपनी ने अब गूगल पे के लोगो में भी बदलाव कर दिया है. साल 2021, जनवरी की शुरुआत में अब जब भी कोई व्यक्ति गूगल पर के जरिए मनी ट्रांसफर करेगा तो उसे शुल्क देना होगा.

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं हिंद नाउ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर पर...