आईपीएस

भारत देश में आज भी ऐसे देश भक्त मौजूद हैं, जिनके दिलो दिमाग में बस देशहित के लिए कुछ कर गुजरने के विचार चलते रहते हैं, इन्ही में एक ऐसा आईपीएस ऑफिसर मौजूद है ना सिर्फ जिसने पुलिस की कमियों को दूर किया बल्कि पुलिस प्रशासन को ऑनलाइन मध्यम से जोड़ दिया. इस आईपीएस ऑफिसर का नाम है संतोष कुमार जिन्होंने अपनी ड्यूटी निभाने के साथ देशहित के लिए कई प्रोजेक्ट बनाये.

आईपीएस संतोष कुमार

आईपीएस संतोष कुमार ने अपने It स्किल्स से पुलिस को बना दिया Digital

आईपीएस संतोष कुमार ने नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनएसआईटी), दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी की, जिसके बाद उन्होंने कुछ समय तक नौकरी करने के बाद अपना इरादा बदल दिया. उनके मन में देश के लिए कुछ करने का विचार आया और उन्होंने आईपीएस की तैयारी शुरू कर दी, जिसके फलस्वरूप उन्हें अपनी पहली पोस्टिंग शिवहर में एसपी के रूप में मिली.

2014 में आया एप्प बनाने का विचार

आईपीएस संतोष कुमार ने अपने It स्किल्स से पुलिस को बना दिया Digital

आईपीएस संतोष कुमार द्वारा जिस एप की पहल की गई थी, वो आज के समय में अब जम्मू और कश्मीर, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु सहित कुछ अन्य राज्य में भी सूचना प्रौद्योगिक को पुलिस और जनता के बीच संपर्क बनाने में कारगर साबित हो रहा है. बात करे इससे मिलने वाले लाभों की तो इसमें कई ऐसी सुविधाए दी गयी है जिससे जनता आपातकाल में तुरंत पुलिस से सम्पर्क कर सकें.

इसके साथ ही लोग पुलिस अधीक्षक (एसपी) के साथ ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने, उनके अपॉइंटमेंट को शेड्यूल करने या पुनर्निर्धारित करने, नियुक्तियों और अपने काम की स्थिति के बारे में एसएमएस अपडेट प्राप्त करने, एक्शन लेने की रिपोर्ट, पासपोर्ट आवेदनों की स्थिति की जांच करने की बेहतरीन सुविधा मिलती है.

आईपीएस

साथ ही इस एप के जरिये आप ऑनलाइन चरित्र प्रमाण पत्र प्राप्त भी बनवा सकते है. इसमें एक पैनिक बटन भी दिया गया है, जिसके जरिये जनता सीधे  एसपी से जुड़कर अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं. इस एप को जून 2020 में शिवहर की पुलिस ने लांच किया था .

मोदी के समक्ष दी प्रेजेंटेशन

आईपीएस

हाल ही संतोष कुमार ने डायरेक्टर जनरलों और इंस्पेक्टर जनरलों के 54वें अखिल भारतीय सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारीयों के समक्ष एक प्रेजेंटेशन दी थी. जिससे मोदी उनकी तारीफ करते नहीं थक रहे थे, और उन्हें इनका कांसेप्ट खासा पसंद आया. इसके साथ ही संतोष कुमार ने नरेंद् मोदी से अपनी खास बातचीत में पुलिस की छवि को सुधारने की बात कही. साथ ही पुलिस को प्रौद्योगिकी से जोड़ने की बात कही.

सलाम है ऐसे असफर को जो देश के लिए कुछ भी कर गुजरने का जज्बा रखते है. hindnow.com संतोष कुमार की इस  सोच को सलाम करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना करता है. ऐसे ही सच्ची कहानियों से रूबरू होने के लिए बने रहिये हिन्दनाऊ के साथ.

"