क्या 1 जनवरी से दौड़ेंगी रेलवे की पैसेंजर ट्रेने, जानिए क्या है सच

पिछले कुछ दिनों से एक खबर सोशल मीडिया बहुत तेजी से वायरल हो रही है कि 1 फरवरी 2021 से देश की सभी पैसेंजर, लोकल और यात्री ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया गया है …? अगर आपने भी तरह की कोई भी खबर पढ़ी है तो आपको बता दें कि भारतीय रेलवे की तरफ से इस तरह की कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। इस वायरल खबर के सच को जानने के लिए पीआईबी की ओर से फैक्ट चेक किया गया है। बताते हैं कि आपको यह खबर कितनी सच्चाई है –

ट्वीट कर पीआईबी ने दी जानकारी

क्या 1 जनवरी से दौड़ेंगी रेलवे की पैसेंजर ट्रेने, जानिए क्या है सच

इस खबर का फैक्ट चेक पीआईबी ने किया है और बताया है कि इस खबर में कोई सच्ची नहीं है और यह पूरी तरह से सक्रिय है। भारतीय रेलवे ने ऐसी कोई भी घोषणा नहीं की है। दिसंबर में रेलवे के पूर्व सीईओ वीके यादव ने बताया था कि ट्रेनें सामान्य रूप से कब चलेंगी इस पर फैसला अभी तक नहीं हुआ है। इस पर मंत्रालय निर्णय लेगा। जब कोई निर्णय नहीं लिया जाएगा तो इस बारे में रेलवे की ओर से अधिकारिक सुहाना दी जाएगी।

खबर यह थी कि दावा: एक #Morphed तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि रेलवे बोर्ड ने 1 फरवरी 2021 से सभी पैसेंजर ट्रेन, लोकल ट्रेन और यात्री ट्रेन को चालू करने का ऐलान किया है। लेकिन पीआईबी ने यह दावा किया है। रेलवे मिनिस्ट्री की ओर से ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है।

आप भी खबर का करवा सकते हैं फैक्ट चेक

क्या 1 जनवरी से दौड़ेंगी रेलवे की पैसेंजर ट्रेने, जानिए क्या है सच

यदि आपको भी इस तरह का कोई मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ या वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेल :[email protected] पर भेज सकते हैं। यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है।

भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने वायरल खबर का खंडन करते हुए कहा है कि सरकार ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है। कोरोना काल में इस तरह की फर्जी ख़बरों को फैलाने से रोकने के लिए सरकार द्वारा भी कई प्रयास किए गए हैं।