बीमा कंपनियों ने दी कोरोना पॉलिसी की सौगात जानिए कितना होगा
//

बीमा कंपनियों ने दी कोरोना पॉलिसी की सौगात जानिए कितना होगा प्रीमियम

पूरे विश्व में कोरोना के बढ़ते विकराल रूप को देखते हुए हर व्यक्ति को अपने घर की सुरक्षा को मुख्य मानते हुए कोरोना पॉलिसी लेने की इच्छा जाहिर कर रहा हैं। इसको देखते हुए भारतीय बीमा नियामक व  विकास प्राधिकरण के आदेश के बाद सभी बीमा कंपनियों ने कोरोना कवच स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी लांच कर दी है।

कितने महीनों के लिए ली जा सकती है पॉलिसी

 

इरडा ने बताया है कि ये कोरोना पॉलिसी अलग अलग समय के लिए है ,जिसमें साढ़े तीन महीने, साढ़े छह महीने और साढ़े नौ महीनों का प्रावधान रहेगा।

कितने रुपये में होगी पॉलिसी

 ये पॉलिसी ज्यादा मंहंगी ना होकर कॉफी मितव्ययी है। इसको सामान्य वर्ग से लेकर उच्च वर्ग तक के लोग अपना सकते है।इस कोरोना पॉलिसी की शुरूआत कम से कम 50 हजार से लेकर अधिकतम 5 लाख रूपये तक है। इस पॉलिसी की शुरुआत बीते 10 जुलाई से हो चुकी है।

इस पॉलिसी में 3 महीने से लेकर 25 वर्ष तक के आश्रित बच्चों का भी बीमा किया जाएगा। इनके अलावा बीमा कंपनियों ने कोरोना रक्षक एक व्यक्तिगत पॉलिसी लॉन्च की है ।

15 दिन के समय में ये दोनों पॉलिसीज एक्टिवेट हो जाएंगी। इसमें प्रीमियम का भुगतान एक बार करना होगा , जो कि हर जगह पर एक जैसा ही होगा।

 कौन कौन सी है बीमा कंपनिया

अगर आपको अपने या अपने परिवार के लिए कोरोना पॉलिसी लेनी है , तो आपके पास बहुत सारे विकल्प है, जिनसे आप ये पॉलिसीज ले सकते है। इन कंपनियों में ओरियंटल इंश्योरेंस, नेशनल इंश्योरेंस, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड, एचडीएफसी एर्गो, मैक्स बूपा, बजाज आलियांज, भारती एक्सा और टाटा एआईजी समेत 29 बीमा कंपनियां शामिल है। इरडा के कहे अनुसार अगर आप किसी भी  संबंधित बीमा कंपनी या TPA के पॉलिसीधारक है तो आप अस्पताल में कैशलेस इलाज के हकदार भी हैं।

अलग अलग कंपनियों के अलग अलग प्रीमियम

कोरोना पॉलिसी को मार्केट में लाते हुए बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने कहा कि इसमें मूल कवर का प्रीमियम 447 से 5,630 रुपये रहेगा, जीएसटी अलग से जोड़ा जाएगा। व्यक्ति की उम्र के हिसाब से प्रीमियम की राशि और अवधि निर्धारित की जाएगी। मैक्स मूपा कंपनी ने प्रीमियम की राशि 31 से 55 साल के लोगों के लिए 2.5 लाख रुपये की पॉलिसी पर 2,200 रुपये रखी है ।

इसी उम्र के दो वयस्कों और दो बच्चों के लिए प्रीमियम 4,700 रुपये है। आईसीआईसी लोम्बार्ड जेनरल इंश्योरेंस ने 36 से 45 साल के लोगो के लिए 2 लाख की ‘कोरोना कवच’ पॉलिसी के लिए प्रीमियम 1300 रुपये और 5 लाख रुपये की पॉलिसी के लिए प्रीमियम 2500 रुपये तय किया है, ये पॉलिसी साढ़े 9 महीने के लिए है।