अब इन देशों में कर सकते हैं हवाई यात्रा, इन देशों ने कर रखा है भारत को बैन

कोरोना संकट के बीच इस वक्त भारत के लोग 18 देशों के लिए हवाई यात्रा कर सकते हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय फिलहाल एयर बबल एग्रीमेंट के तहत यूक्रेन और बांग्लादेश के साथ ही करार करने की प्रक्रिया में हैं, जो इसी हफ्ते पूरी हो सकती है। वहीं जर्मनी और हांगकांग ने कोरोना मामलों के ध्यान में रखते हुए भारत के साथ हवाई सेवा पर रोक लगा दी है। बता दें कि मई से ही वंदे भारत मिशन के तहत कुछ अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट चल रही हैं, वहीं जुलाई से एयर बबल एग्रीमेंट के तहत हवाई सेवाएं जारी हैं।

एयर बबल या ट्रैवल बबल?

अब इन देशों में कर सकते हैं हवाई यात्रा, इन देशों ने कर रखा है भारत को बैन

एयर बबल एग्रीमेंट के तहत हवाई यात्रा के लिए दो देशों के बीच करार किया जाता है। दो देशों द्वारा द्विपक्षीय समझौता कर के जब एक खास एयर कॉरिडोर बनाया जाता है तो उसे एयर बबल कहते हैं, ताकि हवाई यात्रा में कोई दिक्कत ना आए। इस समय कोरोना संकट से पूरी दुनिया परेशान है, इसलिए तमाम शर्तों के साथ दो देश आपस में एयर बबल्स शुरू कर सकते हैं, जिसमें सुरक्षा मानकों का पालन जरूरी होता है। भारत कई देशों के साथ एयर बबल एग्रीमेंट की प्रक्रिया में जुटा है।

बता दें कि ये रीपैट्रिएशन फ्लाइट्स से अलग है, जो सिर्फ वन वे फ्लाइट होती हैं, ताकि विदेश में फंसे लोगों को वापस लाया जा सके। साथ ही उसमें यात्रा के लिए पहले दूतावास में रजिस्टर करना पड़ता है।

एयर इंडिया और विस्तारा की फ्लाइट्स बैन

अब इन देशों में कर सकते हैं हवाई यात्रा, इन देशों ने कर रखा है भारत को बैन

 

हांगकांग ने एयर इंडिया और विस्तारा की फ्लाइट्स को 17 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक के लिए बैन किया हुआ है। दरअसल एक फ्लाइट में कुछ लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे, जिसके बाद हांगकांग ने ये कदम उठाया। इससे पहले 20 सितंबर से 3 अक्टूबर तक और उससे पहले 18 अगस्त से 31 अगस्त तक भी हांगकांग ने भारत से फ्लाइट्स बैन की थीं

भारत का 18 देशों के साथ एयर बबल एग्रीमेंट

अब इन देशों में कर सकते हैं हवाई यात्रा, इन देशों ने कर रखा है भारत को बैन

अभी भारत का 18 देशों के साथ एयर बबल एग्रीमेंट है। ये देश हैंअमेरिका, यूके, जर्मनी, फ्रांस , यूएई, मालदीव्स, कनाडा, जापान, बहरैन, अफगानिस्तान, नाइजीरिया, कतर, इराक, ओमान, भूटान, केन्या, बांग्लादेश और यूक्रेन। बांग्लादेश के साथ भारत की उड़ाने 28 अक्टूबर से शुरू होने वाली हैं। शुरुआत में बांग्लादेश के साथ हफ्ते में 28 फ्लाइट चलेंगी, जिसके तहत दोनों तरफ से करीब 5000 यात्री हर हफ्ते उड़ान भर सकेंगे।

26 अक्टूबर से फिर से उड़ाने शुरू

अब इन देशों में कर सकते हैं हवाई यात्रा, इन देशों ने कर रखा है भारत को बैन

हाल ही में जर्मनी और भारत के इस बीच अधिक फ्लाइट ऑपरेट होने की वजह से दोनों देशों के बीच एयर बबल एग्रीमेंट टूट गया था, लेकिन अब 26 अक्टूबर से फिर से उड़ाने शुरू होने जा रही हैं। दुबई ने भी एयर इंडिया की फ्लाइट्स को बैन किया हुआ है, क्योंकि 2 अलगअलग मौकों पर भारत की फ्लाइट्स में कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं। इसके अलावा पिछले महीने सऊदी अरब ने भी भारत के साथ कोरोना मामलों की वजह से फ्लाइट्स बैन की थीं, लेकिन बाद में वंदे भारत मिशन के तहत फ्लाइट्स को मंजूरी दे दी।

My name is supriya .i am from ballia. I have done my mass communication from govt. polytechnic lucknow.in my family, there are 5 members including me.My mother house maker.my strengths are self confidence,willing...

Leave a comment

Your email address will not be published.