रेलवे ने यूपी, बिहार को दिया दिवाली तोहफे में ये ट्रेने
/

रेलवे ने यूपी, बिहार और बंगाल को दिया दिवाली तोहफे में ये ट्रेने

रेलवे बोर्ड के द्वारा सूचना जारी की गई है कि फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन 20 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच शुरू कर दी जाएंगी. पश्चिम बंगाल बिहार के अलावा पूरे देश में लगभग 392 नई ट्रेनें चलाई जाएंगी. अलग-अलग रेलवे जोन में आए प्रस्तावों को रेलवे बोर्ड द्वारा मंजूरी भी दे दी गई है. स्पेशल चलाई जाने वाली ट्रेनों की सूची भी जारी कर दी गई है. झारखंड से रांची-जयनगर, रांची-हावड़ा, रांची-पटना, टाटा-हावड़ा ट्रेनों की शुरुआत की जाएगी.

इसके अलावा हटिया-लोकमान्य तिलक टर्मिनल के साथ ही टाटा-यशवंतपुर हटिया-यशवंतपुर, व टाटा-पटना ट्रेन भी शुरू की जाएगी. झारखंड के साथ-साथ बिहार और पश्चिम बंगाल में भी अलग-अलग राज्यों के लिए ट्रेनों को मंजूरी दी गई है. न्यू जलपाईगुड़ी एवं जम्मूतवी साथ ही सियालदह से जयनगर.

इसके अलावा हावड़ा रक्सौल के बीच भी ट्रेन शुरू हो गई. पटना- मुंबई, पाटलिपुत्र- यशवंतपुर, दरभंगा-मैसूर, राजेंद्र नगर-जम्मू तवी, रक्सौल -मुंबई, राजेंद्र नगर-नई दिल्ली, बिहार के गया से नई दिल्ली, बरौनी से केरल के एर्नाकुलम, एलटीटीइ से दरभंगा तक, पुणे से दरभंगा तक, आनंद विहार से पटना, रांची, दरभंगा, बरौनी, जयनगर और भागलपुर तक ट्रेनों की शुरुआत भी की जाएगी.

महामारी से बचाव कर रखा जाएगा ध्यान

ट्रेनों के परिचालन के दौरान कोरोना वायरस महामारी से बचाव का पूरा ध्यान रखा जाएगा. इसके लिए गाइडलाइन भी तैयार कर दी गई है, जिसका पालन सभी को करना होगा. बात की जाए ट्रेन में यात्रियों की संख्या की तो इसका फैसला तभी लिया जा सकता है जब यात्रियों की संख्या देखी जाएगी.

 

30 नवम्बर 2020 के बाद भी सभी ट्रेनों का परिचालन होगा. पूर्व रेलवे में 8 ट्रेनें आएंगी जबकि दक्षिण पूर्व रेलवे में पूरी 16 ट्रेनें रहेंगी. पूर्व रेलवे और दक्षिण पूर्व रेलवे को मिलाकर लगभग 24 ट्रेनें चलाई जाएंगी, जिसमें हावड़ा सियालदह कोलकाता से शुरुआत की जाएगी.

स्पेशल ट्रेनों में चलाई जाएगी मिथिलांचल के लिए ट्रेन

जारी की गई स्पेशल ट्रेनों में मिथिलांचल के लिए भी ट्रेनें चलाई जाएंगी. कोलकाता निवासियों के लिए यह बहुत ही आवश्यक सूचना है. इन रेलो की सेवा के लिए मिथिला विकास परिषद मै कुछ समय पहले सियालदह स्टेशन पर प्रदर्शन भी किया जा चुका है, जिस वजह से वहां के निवासियों के लिए यह बहुत ही खुशी की बात है कि, अब ट्रेनें चलेंगी.

झारखंड राज्य से शुरू होने वाली ट्रेनें

हटिया से लोकमान्य तिलक टर्मिनल, हटिया से यशवंतपुर, टाटा से यशवंतपुर, टाटा से हावड़ा, टाटा से पटना, रांची से हावड़ा, रांची से पटना व रांची से जयनगर तक.

पूर्व रेलवे के लिए ट्रेनें

05047/ 05048
कोलकाता से गोरखपुर- सप्ताह में चार दिन

02343/02344
सियालदह से न्यू जलपाईगुड़ी हर दिन

03019/03020
हावड़ा से काठ गोदाम हर दिन

02331/02330
हावड़ा से जम्मूतवी हर दिन

03185/03186
सियालदह से जयनगर हर दिन

02351/02352
हावड़ा से राजेंद्रनगर हर दिन

03021/03022
हावड़ा-रक्सौल, हर दिन

03141/03142
सियालदह से न्यूअलीपुरद्वार, हर दिन

 

दक्षिण पूर्व रेलवे से ट्रेनें

सांतरागाछी से पुडुचेरी हफ़्ते में, हावड़ा से एर्नाकुलम हफ़्ते में, हावड़ा से दीघा हर दिन, सांतरागाछी से पुणे हफ़्ते में, टाटा- यशवंतपुर हर हफ़्ते, सांतरागाछी से पुरी हफ़्ते में, हावड़ा से लोकमान्य टर्मिनल हफ़्ते में, हटियासे यशवंतपुर हफ़्ते में, रांची से हावड़ा हर दिन, रांची से जयनगर मंजूर की गई तारीफ, टाटा से पटना मंजूर की गई डेट, सांतरागाछी से द्विसाप्ताहिक, टाटा से हावड़ा हर दिन, हावड़ा से पूरी हर दिन, शालीमार से गोरखपुर मंजूर की गई डेट, रांची से पटना मंजूर की गई डेट पर.