पेट्रोल-डीजल

देश में हर रोज पेट्रोल-डीजल की कीमतें नया रिकॉर्ड बना रही हैं। आज लगातार 11वें दिन की बढ़ोत्तरी के साथ पेट्रोल ने नया कीर्तिमान बना दिया है। देश के कई हिस्सों में आज भी पेट्रोल-डीजल के दाम अपने उच्चतम स्तर पर हैं। तेल के लगातार बढ़ते दामों ने आदमी की कमर तोड़कर रख दी है।

आज 11वें दिन फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल

भारत में पेट्रोल-डीजल के दामों में आग लगी हुई है, जिससे आम आदमी को पेट्रोल और डीजल की महंगाई से राहत नहीं मिल रही है। आज 19 फरवरी को लगातार 11वें दिन सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा किया है। आज पेट्रोल की कीमत में 27 पैसे तो डीजल में कीमत में 35 पैसे प्रति लीटर तक का इजाफा हुआ है।

आज दिल्ली में पेट्रोल 27 पैसे की बढ़ोतरी के बाद पहली बार 90 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है। मुंबई में पेट्रोल 97 रुपये प्रति लीटर के आस-पास बिक रहा है, जो मुंबई में भी रिकॉर्ड स्तर पर है। दूसरी तरफ राजस्थान के श्रीगंगानगर में नॉर्मल पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार चला गया है।

जानें क्या वजह है तेल के दाम बढ़ने की

पेट्रोल-डीजल

 

इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत में भी लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ब्रेंट क्रूड ऑयल का दाम अब 65 डॉलर के पार चला गया है। अगर एक्सपर्ट लोगों की मानें तो अगले कुछ दिनों में क्रूड ऑयल के दाम 70 डॉलर के प्रति बैरल के पार भी जा सकता है।

कोविड अनलॉक के दौर में जैसे-जैसे दुनिया के देशों की इकोनॉमी खुल रही है, जिससे कच्चे तेल की मांग भी बढ़ रही है। इसी वजह से क्रूड ऑयल के दामों में इजाफा हो रहा है। यही वजह है जिससे पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है।

भारत में एक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफे की एक वजह यह भी है कि केंद्र और राज्य सरकारें अपना टैक्स लगातार बढ़ा रही हैं जिससे आम आदमी को तेल के बेस प्राइस का 4 गुना देना पड़ रहा है।