Hdfc बैंक पर चला Rbi का दंडा, दिया सख्त आदेश, नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर लगाई रोक

हाल ही में HDFC बैंक ने जानकारी दी कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने उन्हे अपनी आगामी डिजिटल कारोबार गतिविधियों को बढ़ाने और नए क्रेडिट कार्ड को जारी करने के लिए अस्थाई रूप रोक लगाने के आदेश दिए हैं. निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी ने गुरुवार के दिन शेयर बाजार को इस बारे में जानकारी साझा की. आरबीआई ने एचडीएफसी के डाटा सेंटर में पिछले महीने कामकाज प्रभावित होने की वजह से इस तरह का  कड़े आदेश दिए हैं.

 

Hdfc बैंक पर चला Rbi का दंडा, दिया सख्त आदेश, नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर लगाई रोक

आरबीआई ने दिए सख्त आदेश

निजी क्षेत्र की बैंक एचडीएफसी ने बताया कि, ” रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने एचडीएफसी बैंक लिमिटेड को यह आदेश 2 सितंबर 2020 को जारी किए हैं यह आदेश पिछले 2 वर्षों में बैंकिंग इंटरनेट, बैंकिंग मोबाइल,बैंकिंग पेमेंट बैंकिंग में हुई परेशानियां और प्रभाव से संबंधित हैं. हाल ही में 21 नवंबर 2020 को प्राइमरी डाटा सेंटर में बिजली बंद हो जाने की वजह से बैंक इंटरनेट बैंकिंग और भुगतान प्रणाली भी बंद होने के संबंध में आदेश दिए गए. एचडीएफसी बैंक लिमिटेड का कहना है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आदेश देते हुए बैंक को सलाह भी दी है.

निदेशक मंडल ने दिए आदेश

बैंक ने बताया कि आरबीआई ने उन्हें सलाह देते हुए कहा कि, ” उन्हे अपने कार्यक्रम 2.0 और अन्य सभी प्रभावित आईटी अनुप्रयोगों के तहत आगामी डिजिटल व्यापार विकास गतिविधियों के अलावा ने क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की सोर्सिंग को रोक देना उचित है”. इसके अलावा एचडीएफसी बैंक ने बताया कि  इन सभी आदेशों के साथ ही बैंक के निदेशक मंडल से कहा गया है कि, वह कमियों की जांच शुरू करें और जवाबदेही भी तय कर ले.

 

Hdfc बैंक पर चला Rbi का दंडा, दिया सख्त आदेश, नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर लगाई रोक

परेशानियों को दूर करने के लिए उठाए जा रहे हैं मुख्य कदम

बैंक ने बताया कि, ” पिछले 2 सालों में उसने अपने आईटी सिस्टम को और भी मजबूत करने के लिए कई तरह के उपाय किए हैं. इसके अलावा शेष बचे काम को भी तेजी से पूरा किया जा रहा है. डिजिटल बैंकिंग चैनलों में हाल ही में परेशानियों को दूर करने के लिए हम कदम भी उठाए जा रहे हैं.साथ ही उम्मीद जताई गई कि उसके मौजूदा क्रेडिट कार्ड डिजिटल बैंकिंग चैनलों और मौजूद परिचालन पर इन सभी लिए गए फैसलों से कोई प्रभाव ना पड़े.”. बैंक का कहना है कि इन उपायों से उसके समग्र व्यवसाय पर कोई भी असर नहीं पड़ सकता है.

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं हिंद नाउ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर पर...