प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के खाते में डाले 2000 रूपये, घर बैठे ऐसे करें चेक

देशभर के करोड़ों किसानों के लिए सरकार ने किसानो के लिए कई योजनाएं शुरू की है।  किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत सरकार ने 9 अगस्त को 2000 रुपये किसानों के खाते में इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से ट्रांसफर किये थे। इन योजनाओं में प्रधानमंत्री किसान निधि योजना ज्यादा अहम है। सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए बैंक खातों में हर साल 6000 रुपये जमा करती है। यह राशि तीन बराबर किस्तों में किसानों के खाते में डाली जाती है। यदि आप किसान योजना के लाभार्थी है तो आप अपने अकाउंट में पैसे आये या नहीं ऑनलाइन चेक कर सकते है।

ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना खाता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के खाते में डाले 2000 रूपये, घर बैठे ऐसे करें चेक

पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। फिर यहां राइट साइड पर ‘फार्मर कार्नर’ का विकल्प मिलेगा। यहां ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। एक नया पेज खुल जाएगा। फिर नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आये या नहीं। आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें।

यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी आपको मिल जाएगी। मतलब कौन सी किश्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई। छठी किश्त से जुड़ी जानकारी भी आपको यही पर मिल जाएगी। यदि आपको ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिख रहा है तो मतलब फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कुछ ही दिनों में यह क़िस्त खाते में ट्रांसफर हो जाएगी। यही नहीं यदि आप पीएम किसान योजना के बारे में अपडेट रहना चाहते हैं तो इसका लिंक भी दिया गया है। इस लिंक के द्वारा आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के खाते में डाले 2000 रूपये, घर बैठे ऐसे करें चेक

केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की छठी किस्त जारी हो चुकी है। इस स्कीम के तहत सरकार ने 17,100 करोड़ रुपये की एकमुश्त रकम जारी की है। केंद्र सरकार के अनुसार अब तक इस स्कीम के तहत 9.9 करोड़ किसानों को 75,000 करोड़ रुपये की रकम जारी की जा चुकी है.

Leave a comment

Your email address will not be published.