As Soon As Coaching Centers Were Sealed, Library Owners Doubled The Fees

Coaching Centers : राजधानी दिल्ली के पुराने रेजिडेंट नगर में मौजूद राव आईएएस कोचिंग सेंटर (Coaching Centers) के तहखाने यानि बेसमेंट में पानी भर जाने से तीन छात्रों की मौत हो गई. इस हादसे को लेकर हंगामा थमाने का नाम नहीं ले रहा. छात्र सड़क पर प्रदर्शन कर रहे हैं. सभी ओर बयानबाजी चल रही है. बीजेपी ने हादसे के लिए दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार को जिम्मेदार ठहराया हैं. वहीं जगह-जगह पर कोचिंग संस्थाओं (Coaching Centers) में कार्रवाई चल रही हैं. लेकिन इसी बीच छात्रों के लिए परेशानी कि घंटी बज चुकी हैं.

Coaching Centers बन होने से लाइब्रेरी वालों ने बढ़ाई फीस

Coaching Centers

बताया जा रहा है दिल्ली में अब लाइब्रेरी वाले अपनी मनमानी पर उतर आए हैं. पहले वे पहली या दूसरी मंजिल पर चलने वाली लाइब्रेरी (Coaching Centers) के मालिक हर महीने दो-तीन हजार रुपए लेते थे. लेकिन अब कोचिंग पर हो रही कार्रवाई के बाद कई लाइब्रेरियनों के बंद होने के बाद उन्होंने अपनी फीस को बढ़ा दिया है. और अब छात्रों के पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है. जो छात्र जल्द ही यूपीएससी के मेंस का पेपर देने जा रहे हैं, उनके पास वहां जाने के लिए कोई और जगह नहीं है. चूँकि वे जिस कमरे में रहते हैं वो इतना छोटा है कि वे पढ़ नहीं सकते इसलिए उन्हने हमें लाइब्रेरियों का रुख करना पड़ता है.

ज्यादा भुगतान करने से परेशान हो रहे छात्र

Coaching Centers

वहीं इस बारे में एक छात्र ने बताया कि आस-पास के क्षेत्र के राजेन्द्र नगर में पटेल नगर की तरह लाइब्रेरियन भी मौजूद हैं. जहां छात्रों को चार-पांच हजार रुपए तक फीस देकर पढ़ने कि जगह दी जा रही हैं. जो कि पिछली फीस से भी ज्यादा है. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं, जिसमें कहा गया है कि पहले लाइब्रेरी के मालिक ने एक व्यक्ति से प्रति माह 2,000 रुपए से 3,000 रुपए की फीस ली थी, लेकिन इस छूट के बाद नगर निगम के अधिकारियों ने अवैध फॉर्म से संचालित लाइब्रेरी बनाई.

दुगनी फीस वसूल रहें लाइब्रेरी मालिक

Coaching Centers

कोचिंग सेंटर्स (Coaching Centers) सीलबंद हो जाने के बाद छात्रों के पास बहुत आप्शन नहीं रहें हैं इसके चलते उन्हें ज्यादा पैसे देकर ही पढ़ना पढ़ रहा है. कई पुस्तकालयों के मालिकों ने शुल्क दोगुना कर दिया है. वहीं, एक अन्य छात्र ने कहा कि क्षेत्र के आसपास के इलाके के इलाके में लाइब्रेरी में जाने वाले छात्रों से 4,000 रुपए से 5,000 रुपए तक शुल्क जमा किया जा रह है. बता दें कि नगर निगम ने रविवार से अब तक कथित तौर पर एमसीडी बिल्डिंग बायलॉज का उल्लंघन करके संचालित होने वाले कोचिंग (Coaching Centers) के 29 बेसमेंट पर कार्रवाई की है.

दिल्ली में कईं कोचिंग सेंटर्स पर हुई कार्यवाही

Coaching Centers

एमसीडी ने 30 जुलाई को कोचिंग सेंटर के 9 कोचिंग सेंटर के बेसमेंट को सील कर दिया था. ओल्ड राजेन्द्र नगर में कोचिंग सेंटर्स के कुल सात बेसमेंट, शाहदरा साउथ जोन की और अन्य इलाके में दो बेसमेंट सील कर दिए गए हैं. वहीं कुल 78 होस्टल्स और 13 गेस्ट हाउस की भी जांच की जा रही है. वहीं, 29 जुलाई को कार्रवाई करते हुए 3 कोचिंग संस्थानों को सील कर दिया गया था. इससे पहले, 28 जुलाई को दिल्ली के 13 और कोचिंग सेंटर्स (Coaching Centers) को उल्लंघन के कारण सील कर दिया गया था.

यह भी पढ़ें : कोचिंग सेंटर हुआ सील, तो विकास दिव्यकीर्ति का सरकार पर फूटा गुस्सा, उठाया ये बड़ा कदम 

"