Bank-Holidays-Get-The-Bank-Work-Completed-As-Soon-As-Possible-Banks-Are-Going-To-Be-Closed-For-Four-Days

Bank holidays: भारत में बैंक सबसे ज्यादा बिजी संस्थान माना जाता है, क्योंंकि हर दिन किसी ना किसी को बैंक में कोई काम पड़ ही जाता है। ऐसे में अगर  आपको भी बैंक में कोई काम याद आ गया है और आप इसके लिए ऑफिस से छुट्टी लेने की सोच रहे हैं तो जरा सावधान हो जाइए। कहीं ऐसा ना हो आप बड़ी मुश्किल से छुट्टी अप्रूव करवाएं और बैंक पहुंचने पर आपको वहां पर ताला लटका मिले। जी हां, ऐसा हम इसलिए कह रहैं हैं क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी जून महीने की बैंक हॉलिडे लिस्ट के अनुसार आगामी दिनों में लगातार चार दिनों के लिए बैंक बंद रहने वाले हैं। ऐसे में आपको भी इस लिस्ट को एक बार चेक जरूर कर लेना चाहिए ताकी आप इसके हिसाब से ही बैंक जाने का प्लान बनाएं।

लगातार चार दिनों के लिए बंद होंगे बैंक

Bank Holidays
Bank Holidays

भारतीय रिजर्व बैंक की मानें तो इस महीनें बैंक लगातार चार दिनों के लिए बंद (Bank holidays) रहने वाले हैं। लिस्ट में बताया गाय है  कि  14 , 15 , 16 और 17 जून को बैंकों की छुट्टी रहेगी। हालांकि, इन दिनों में देश के सभी बैंकों में नहीं बल्कि कुछ ही बैंकों में छुट्टी रहेगी। जैसे की 14 जून को पाहिली राजा के अवसर पर ओडिशा के बैंक बंद रहेंगे। 15 जून को राजा संक्रांति और वाईएमए दिवस के कारण ओडीशा और मिजोरम के बैंक बंद रहेंगे।

16 जून को रविवार पड़ रहा है तो ऐसे में इस दिन सभी बैंक बंद रहेंगे तो वहीं 17 जून यानी सोमवार को बकरीद के अवसर पर भी सभी बैंकों की छुट्टी रहेगी। ऐसे में देखा जाए तो ओडीसी ही एक ऐसा राज्य है जहां पर लगातार चार दिनों (Bank holidays) की छट्टी होगी वहीं मिजोरम में लगातार तीन दिनों की छुट्टी (Bank holidays) और दो दिनों की छुट्टी तो लगभग देश के हर राज्य में होगी।

जून की शुरुआत में भी बंद थे बैंक

Bank Holidays
Bank Holidays

बता दें कि इस महीनें की शुरूआत में भी ग्राहकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था क्योंकि इस महीने की शुरआत में भी देश के कई बैंक (Bank holidays) बंद थे। 1 जून को लोकसभा चुनाव के 7वें चरण के कारण देश के कई राज्यों में बैंकों को छुट्टी दी गई थी।  इसके अलावा 2 जून को रविवार होने के कारण सभी बैंकों की साप्ताहिक छुट्टी थी।  बैंकों की लगातार दो दिनों की छुट्टी से ग्राहकों के कई काम रुक गए थे। इसके साथ ही 8 और 9 जून को भी बैंकों की लगातार छुट्टी थी क्योंकि 8 जून को सेकेंड सटर्डे था और  9 जून को रविवार था।

बैंक बंद होने पर कैसे करवाएं काम

Bank Holidays
Bank Holidays

बैंक बंद होने के कारण वैसे तो ग्राहकों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है लेकिन आप बैंक (Bank holidays) बंद होने पर भी अपना काम निपटा सकते हैं। दरअसल बैंक बंद होने पर आप कैश निकालने के लिए एटीएम का इस्तेामल कर सकते हैं। क्योंकि एटीएम कभी बंद नहीं होते। वहीं एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए आप यूपीआई का इस्तेमाल कर सकते हैं। या फिर आप नेटबैंकिंग की मदद से भी एक खाते से दूसरे खाते में मनी ट्रांसफर आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा आप नेटबैंकिंग से ही अपनी पासबुक भी चेक कर सकते हैं।

कौन है निर्मल पुर्जा? जिनका गिनीज बुक में दर्ज है नाम, लड़कियों की ब्रा खोलने से लेकर पैंट उतारने तक का लगा आरोप

"