Bike-Ride-Rule-Do Not Wear Slippers While Driving A Bike Or Scooter, Otherwise You Will Be Fined This Much

Bike Ride Rule : भारत में बाइक या कार को चलाते समय कई ट्रैफिक नियमों का पालन रखना आवश्यक होता है. 2019 में केंद्र सरकार ने मोटर वाहन अधिनियम में कुछ बदलाव किए थे. इस मोटर वाहन कानून के तहत कई नियमों का पालन करना होता है. बाइक चलाते समय कई नियमों को ध्यान में रखना होता है. कुछ लोग बाइक और स्कूटर चलाते समय कुछ नियमों (Bike Ride Rule) का पालन करते है या और कुछ पालन नहीं करते हैं. वहीं एक नियम ऐसा भी है कि बाइक या स्कूटर चलाते समय चप्पल नहीं पहनना चाहिए.

बाइक या स्कूटर चलाते समय नहीं पहननी चाहिए चप्पल

Bike Ride Rule

बहुत से लोग तर्क देते हैं कि बिना जूता पहने राइड (Bike Ride Rule) करना खतरनाक हो सकता है. लेकिन ऐसा करने पर ट्रैफिक पुलिस चालान भी काट सकती है ऐसा शायद ही किसी को पता होगा. लेकिन आज हम आपको बता दें कि अगर आप भी सड़क पर मोटरसाइकिल चलाते हैं तो ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. क्योंकि इससे किसी भी समय दुर्घटना की स्थिति बन सकती हैं. राइड करते समय पर अधिकांश चोट लगने के आधार यही रहता हैं क्योंकि गियर शिफ्टिंग करने में भी समस्या हो सकती है.

चप्पल पहनकर बाइक चलाने पर लग सकता है जुर्माना

Bike Ride Rule

वहीं क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी अनिल चंद ने बताया कि दोपहिया या चारपहिया वाहन चलाने के समय लोग कई बार चप्पल पहनते हैं. लोग ज्यादातर बिना जूते पहने सीधे चप्पल  पहनकर निकल जाते हैं जो खराब हो सकता हैं. उन्होंने आगे बताया कि चप्पल पहनकर बाइक चलाने से दुर्घटना का खतरा बढ़ जाता है. कई बार चप्पल खुल जाती हैं या फिर फिसल सकती हैं. इसके अलावा ब्रेक लगाते समय भी इसके फंसने की नौबत तक आ जाती है. उन्होंने कहा कि इस राज्य में आपके साथ अन्य लोग भी सड़क दुर्घटना (Bike Ride Rule) में घायल हो सकते हैं या जनहानी तक हो सकते हैं.

चप्पल पहनकर बाइक चलाने से हो सकती है दुर्घटना

Bike Ride Rule

कोई भी वाहन चालक ऐसा करता है तो धारा 177 के तहत उससे 500 रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा. वहीं इसके बारे में खुद परिवहन मंत्री गडकरी भी बता चुके हैं कि चप्पल पहनकर बाइक चलाना या कार चलाना खतरनाक होता है. वहीं बाइक चलाते टाइम फोन उपयोग करने कि मनाही होती है ऐसा करने पर भी चालन का प्रावधान है. लेकिन अगर आपके मोबाइल फोन में नेविगेशन का इस्तेमाल किया जा रहा है तो आप ऐसे समय फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

लेकिन उसके लिए भी स्टैंड आता है उसे आप बाइक (Bike Ride Rule) पर लगा सकते हैं. अगर आप किसी और काम के लिए फोन का इस्तेमाल करते हुए नजर आते हैं तो आप पर जुर्माना लग सकता है.

ट्रैफिक पुलिस के नियमों की पालना से बच सकते हैं दुर्घटना से

Bike Ride Rule

वहीं बिना लाइसेंस वाहन (Bike Ride Rule) चलाने पर भी कानूनी अपराध है. बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर भी जुर्माना भरना पड़ सकता है. बता दें कि सड़क पर कार या बाइक चलाते मस्य सीट बेल्ट बांधना, गति सीमा का ध्यान रखना, हेलमेट पहनने जैसे नियमों का पालन करना चाहिए. अगर नियम पालन नहीं किया जाए तो इसके लिए किसी भी तरह के दंडात्मक कार्रवाई से बचा जा सके.

यह भी पढ़ें : पिता के ऑटो का चालान भरने गुल्लक लेकर थाने पहुंचा मासूम, पुलिस वाले ने अपनी जेब से जुर्माना भरकर की मदद

"