Cabinet-Approved-New-Msp-Modi-Government-Gave-The-Biggest-Gift-To-The-Farmers-Rs-2-Lakh-Crore-Will-Go-Into-Their-Accounts

Cabinet Approved New MSP: सरकार बनते ही मोदी सरकार ने सबसे पहले किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त डालकर अन्नदाताओं को एक बड़ा तोहफा दिया था तो अब मोदी 3.0 ने किसानों को एक और बड़ी सौगात दे दी है। बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में मोदी सरकार ने कुछ ऐसे ऐतिहासिक फैसले लिए हैं जिसके बाद देश के करोड़ों किसानों के चेहरे खुशी से खिल गई हैं। दरअसल कैबिनेट की बैठक में धान समेत 14 फसलों की एमएसपी (Cabinet Approved New MSP) बढ़ाने का ऐलान कर दिया गया है। मोदी सरकार के इस ऐलान के बाद किसानों की काफी समय से लंबित मांग भी अब पूरी हो गई है।

धान समेत 14 फसलों की बढ़ाई गई MSP

Cabinet Approved New Msp
Cabinet Approved New Msp

तीसरे कार्यकाल के शुरुआत में ही पीएम मोदी ने इशारों इशारों में कह दिया था कि वो इस कार्यकाल के दौरान कृषि सेक्टर के लिए कई बड़े कदम उठाने वाले हैं। इसी के तहत बुधवार को जब पीएम मोदी की अध्‍यक्षता में  कैबिनेट की बैठक हुई तो एमएसपी (Cabinet approved new MSP) पर एक बड़ा फैसला ले लिया गया। इस बैठक में मोदी सरकार ने धान समेत 14 अन्य खरीफ फसलों का न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। बताया जा रहा है कि सरकार के इस फैसले से क‍िसानों के खाते में 2 लाख करोड़ रुपये जाएंगे जो की पिछले सीजन से 35,000 करोड़ रुपये ज्यादा हैं।

बैठक के बाद बुधवार को रेल मंत्री अश्व‍िनी वैष्‍णव ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन कर सरकार द्वारा लिए गए फैसलों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए बताया की पीएम मोदी किसानों को प्राथमिकता देते हैं और आज की कैबिनेट में 14 खरीफ फसलों पर एमएसपी (Cabinet approved new MSP) तय क‍िया गया है। साथ ही इस दौरान अश्विनी वैष्णव ने कहा की  “पीएम मोदी चाहते हैं क‍ि उत्पादन की लागत से  MSP डेढ़ गुना होनी चाहिए। इसी को ध्यान में रखते हुए और कृषि लागत और मूल्य आयोग (CACP) की सिफारिशों के आधार पर 14 खरीफ खरीफ फसलों के लिए न्यून्तम समर्थन मूल्यों को मंजूरी दी गई है”।

कितनी बढ़ी एमएसपी

Cabinet Approved New Msp
Cabinet Approved New Msp

सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार तिलहन और दलहन की एमएसपी में सबसे अधिक वृद्धि (Cabinet approved new MSP) की गई है। जिसमें नाइजरसीड में ₹983 प्रति क्विंटल की वृद्धि और तिल में ₹632  प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है साथ ही अरहर दाल में ₹550 प्रति क्विंटल की वृद्धि  हुई है । इसके साथ ही धान का MSP ₹117  बढ़ाकर ₹2300  प्रति क्विंटल कर दिया गया है। वहीं तूर दाल का MSP पिछले वर्ष में तुलना में ₹550  बढ़ाकर ₹7550 प्रति क्विंटल हो गया है। उड़द दाल का MSP पिछले वर्ष की तुलना में ₹450 बढ़ाकर  ₹7400  प्रति क्विंटल होगा। मूंग का MSP ₹124 बढ़ाकर ₹8682 प्रति क्विंटल कर दिया गया है और मूंगफूली का MSP ₹406 बढ़ाकर ₹6783  प्रति क्विंटल हो गया है।

धान पर बढ़ाए गए ₹117

Cabinet Approved New Msp
Cabinet Approved New Msp

इस बार के लोकसभा चुनाव में किसानों के लिए एमएसपी (Cabinet approved new MSP) एक बड़ा मुद्दा माना जा रहा था। एक तरफ विपक्ष सरकार को एमएसपी नहीं बढ़ाने को लेकर निशाने पर ले रहा था तो उधर सरकार लगातार कह रही थी की सरकार बनने के बाद इसपर एक बड़ा फैसला लिया जाएगा। चुनावी मंच से किए गए अपने वादे को ही पूरा करने के लिए सरकार ने एसएसपी में बढोत्तरी की है। बात अगर धान की करें तो  सरप्लस चावल स्टॉक होने के बावजूद सरकार ने इसके एमएसपी में भी बढ़ोत्तरी की है।

आपको बता दें कि भारतीय खाद्य निगम के पास अभी लगभग 53.4 मिलियन टन चावल का भंडार है, जो 1 जुलाई के लिए आवश्यक बफर से करीब चार गुना ज्यादा है। यानी की सरकार के पास इतना धान है कि एक साल के लिए मांग को पूरा किया जा सकता है लेकिन फिर भी सरकार ने धान की एमएसपी को ₹117 बढ़ाकर  ₹2,300 प्रति क्विंटल कर दिया जबकि ‘ए’ ग्रेड किस्म के धान के लिए  एमएसपी (Cabinet approved new MSP) ₹2,320 प्रति क्विंटल कर दिया गया है।

तिहाड़ में ही रहेंगे अरविंद केजरीवाल, कोर्ट ने बढ़ाई न्यायिक हिरासत, क्या कभी रिहा हो पाएंगे दिल्ली के CM?

"