Due To Extreme Heat, The Government Made A Big Announcement, The School Timings Of All Government Changed

School Timing: देश के कोने कोने में इन दिनों गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है। ऐसे में खत्म हो रही बच्चों की छुट्टियों ने भी अभिभावकों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। हालांकि कुछ राज्यों ने तो गर्मी का सितम देखते हुए और बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी है। लेकिन ऐसे भी कुछ राज्य हैं जहां आसमान से बरसते आग के गोलों के बीच बच्चों को स्कूल जाना पड़ रहा है। इनमें से ही एक राज्य है झारखंड, जहां बीते मंगलवार से सरकारी एवं सहायता प्राप्त स्कूल खुल गए हैं। यहां स्कूल तो खुल गए लेकिन भीषण गर्मी के चलते सरकार ने स्कूल खुलने और बंद करने (School Timing) के समय में एक बड़ा बदलाव कर दिया है।

School Timing: अब एक बजे तक नहीं खुलेंगे स्कूल

School Timing
School Timing

मानसून की धीमी रफ्तार के कारण झारखंड के लगभग हर जिले में भीषण गर्मी हो रही है। लगातार बढ़ रहे पारे और चल रही लू के कारण लोग घरों से बाहर निकलने से बच रहे है। ऐसे में जब मंगलवार को स्कूलों की छुट्टियां खत्म हुई तो छातों के नीचे पसीना पोछते हुए बच्चे स्कूल (School Timing) जाते हुए देखे गए। बता दें कि यहां सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक स्कूलों का संचालन किया जा रहा था लेकिन पहले ही दिन गर्मी के कारण परेशान हुए बच्चों को देखते हुए राज्य के शिक्षा विभाग ने स्कूल के संचालन को लेकर एक बड़ा फैसला सुनाकर बच्चों और अभिभावकों को एक बड़ी राहत दी है।

दरअसल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किया है कि स्कूल (School Timing) अब 1 बजे तक नहीं बल्कि 11:30 बजे तक ही संचालित किए जाएंगे। विभाग के इस फैसले से बच्चे जल्दी अपने घर पहुंच जाएंगे और उन्हें बाहर चल रही लू का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

मौसम को देखकर लिया जाएगा फैसला

School Timing
School Timing

बुधवार को स्कूलों के समय में बदलाव (School Timing) से संबंधित अधिसूचना जारी करते हुए  झारखंड सरकार के संयुक्त सचिव नंदकिशोर लाल ने कहा कि “राज्य में गर्मी और लू को देखते हुए विभाग ने ये फैसला लिया है कि केजी से लेकर 12 वीं तक की कक्षाएं सुबह सात से 11: 30 तक ही संचालित की जाएगी और ये  व्यवस्था अगले आदेश तक लागू रहेगी”। इसके साथ ही  इस मामले पर विभाग के सचिव उमाशंकर सिंह ने कहा है कि “मौसम विभाग के पूर्वानुमान के आधार पर स्कूलों को खोलने या बंद करने का निर्णय लिया जाता है।

वहीं, मौसम का पूर्वानुमान है कि जल्द ही राज्य के सभी जिलों में बारिश होगी और पारा नीचे आएगा। लेकिन अगर जल्द ही गर्मी से राहत नहीं मिली तो विभाग स्कूलों के बंद करने पर भी विचार कर सकता है”। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि “स्कूल बंद होने से बच्चों की पढ़ाई बाधित होती है इसलिए गर्मी से राहत मिलते ही स्कलों को एक बजे तक संचालित करने का आदेश जारी किया जाएगा”।

विभाग ने बच्चों को दिए निर्देश

School Timing
School Timing

राज्य में भले ही स्कूल (School Timing) खुल गए हों लेकिन गर्मी का प्रकोप जरा भी कम नहीं हुआ है और इसी के चलते विभाग ने बच्चों को सूरज की तपिश से बचने के निर्देश दिए हैं। बच्चों को निर्देश दिए गए हैं कि स्कूल में दो बोतल पीने का पानी लेकर आएं और छुट्टी के बाद तेज धूप से बचने के लिए टोपी भी अवश्य साथ लेकर आएं। इतना ही नहीं विभाग ने अभिभावकों के लिए भी कुछ निर्देश जारी किए हैं। जैसे की अभिभावकों को निर्देश दिया गया है कि  बच्चों को स्कूल लाने व स्कूल से ले जाने के समय का विशेष ध्यान रखें। ताकी ब्च्चों को पैरेंटस के इंतजार में धूप में ना खड़ा रहना पड़े।

Ayushman Bharat Yojana: देश में हर नागरिक को मिलेगा 5 लाख रूपये तक का फ्री इलाज, आज ही भरें ये फॉर्म

"