Investment-Become-A -Lakhpati-Hrough-This Scheme Of Post Office, Invest Only Rs 500,

Investment- आज के दौर में हर कोई इन्वेस्टमेंट(Investment) करना चाहता है। इसके लिए लोग म्यूचुअल फंड या फिर शेयर मार्केट की ओर जाते हैं और वहां पर पैसे लगाकर पैसा डबल होने का इंतजार करते हैं। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी इन्वेस्टमेंट (Investment) के लिए पोस्ट ऑफिस की ओर ही देखा जाता है, क्योंकि इसकी स्कीमों में रिटर्न काफी अच्छा रहता है और जोखिम तो ना के बराबर रहता है। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जिसमें समय रहते अगर आप भी इन्वेस्टमेंट (Investment) करते हैं तो आप जल्दी ही मालामाल हो सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से बने 10 दिन में 'लखपति', सिर्फ 500 रूपये करने पड़ेंगे इन्वेस्ट, जानें बड़ी खुशखबरी 

पीपीएफ यानी की पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम यह एक सरकार समर्थित स्कीम है, इस स्कीम के तहत आप कुल 15 सालों के लिए निवेश (Investment) कर सकते हैं और 15 वर्ष पूरे होने के बाद 5 सालों के ब्लॉक में इसे आगे बढ़ा सकते हैं। इस स्कीम के तहत आप वित्तीय वर्ष में 500 रुपए से लेकर 1,50,000 रुपए तक का निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये आपकी जमा राशि पर 7.10 की दर से ब्याज देगी। इसकी दूसरी खासियत है कि इस स्कीम को लेने के बाद आपको इनकम टैक्स में  अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक की छूट मिलेगी। वैसे तो फिलहाल इस स्कीम के तहत एक शख्स केवल एक अकाउंट खुलवा सकता है लेकिन अगर आप अपने बच्चे का भी अकाउंट खुलवाने की सोच रहे हैं तो भी खुलवा सकते हैं।

पीपीएफ के कारण आसानी से मिलेगा लोन

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से बने 10 दिन में 'लखपति', सिर्फ 500 रूपये करने पड़ेंगे इन्वेस्ट, जानें बड़ी खुशखबरी 

यह स्कीम एक और जहां आपको निवेश (Investment) पर एक अच्छा खासा ब्याज दे रही है वहीं इसके कई अन्य फायदे भी आपको मिलने वाले हैं। जैसे इस स्कीम के तहत अगर आप खाता खुलवाते हैं तो आपको पीपीएफ पर लोन का फायदा भी मिलेगा। और इस लोन की अच्‍छी बात ये है कि ये काफी किफायती ब्याज दरों पर मिलता है और इसके लिए आपको कुछ भी गिरवी रखने या कोई कागजात जमा करने की जरूरत नही है क्योंकि कि ये लोन आपको पीपीएफ अकाउंट में जमा राशि के आधार पर ही दिया जाता है।

वहीं ब्याज दरों बात करें तो नियम के अनुसार पीपीएफ खाते में जमा राशि पर मिलने वाले लोन का ब्‍याज पीपीएफ खाते पर मिलने वाले ब्‍याज से एक फीसदी ज्‍यादा होता है। आसान शब्दों में समझें तो अगर पीपीएफ अकाउंट पर 7.10 प्रतिशत की हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है, तो लोन पर आपको 8.1 प्रतिशत की दर से मिलेगा।

पीपीएफ में Investment कर कैसे बनेंगे करोड़पति

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से बने 10 दिन में 'लखपति', सिर्फ 500 रूपये करने पड़ेंगे इन्वेस्ट, जानें बड़ी खुशखबरी 

इस स्कीम में निवेश (Investment) कर आप मात्र 25 सालों में ही करोड़पति बन सकते हैं। इसके लिए आपको प्रत्येक दिन रोजाना 411 रुपए जमा करने हैं, यानी की एक वर्ष में आपको इस खाते में 1,50,000 रुपए जमा करने हैं, और अगर आप आने वाले 25 सालों तक हर वर्ष डेढ़ लाख रुपए जमा करते हैं तो मौजूदा ब्याज दर 7.10 के हिसाब से 25 साल बाद आपके खाते में 1,03,08,015 रुपए होंगे। यकीन नहीं होता तो आप खुद पीपीएफ कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर जानकारी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- ‘हम हर बार शिकायत….’ आईपीएल 2024 में खत्म हुआ दिल्ली का सफर, लखनऊ के खिलाफ मैच के बाद भावुक हुए ऋषभ पंत

 

"