Mp Tourism

MP Tourism : मध्य प्रदेश (MP Tourism) के तीन पर्यटन स्थलों को राष्ट्रीय स्तर पर बहुत ज्यादा पसंद किया गया है. प्रदेश के प्राणपुर, सावरवानी और लाडपुरा गाँवों को पर्यटन दिवस पर नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम का दर्जा दिया गया है. प्रदेश के चंदेरी स्थित प्राणपुर को शिल्प श्रेणी का पुरस्कार दिया गया है. जबकि छिन्दवाडा के सावरवानी और निवाड़ी के लाडपुरा गांव को जिम्मेदार पर्यटन श्रेणी में पुरस्कार दिया गया है. मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड के अपर लीडर विदिशा मुखर्जी ने ग्रामीण भवनों (MP Tourism) के साथ यह सम्मान प्राप्त किया.

MP Tourism के गाँवों ने बढ़ाया देश का नाम

Mp Tourism

जानिए आखिर क्यों हैं प्रदेश (MP Tourism) के ये तीन गांव ख़ास जिन्होंने ये अवार्ड जीता हैं. इससे ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. इसके माध्यम से ग्रामीण इलाकों की संस्कृति और पुरातत्व को संरक्षित किया गया है. साथ ही ‘आतिथ्य रूप से दलित’ बनाने की भी कोशिश की जा रही है. मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड की पहल पर विकसित होम स्टे दुनिया भर के परिदृश्य की पहली पसंद (MP Tourism) बन गई हैं. जिसके चलते इस गांव को विश्व स्तर के सम्मान से नवाजा गया था. यहां बनाए गए स्टे होम पर स्थानीय लोगों द्वारा दीवारों पर पेंटिंग लगाई जाती है, जो इन स्टे होम को आकर्षित करते हैं.

एमपी के तीन गाँवों को मिल रही विश्वस्तर पर पहचान

Mp Tourism

सावरवानी को विश्व स्तर (MP Tourism) पर इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म आइटीआइ के रिस्पॉन्सिबल टूर बिजनेस 2023 सितंबर में नई दिल्ली में एलबीएम ट्रेड शो के समारोह के दौरान सम्मानित किया गया था. सावरवानी गांव में 9 होम स्टेट शुरू हो गए हैं. यह होम स्टे देश-विदेश के दृश्यों को बेहद आकर्षित करते हैं. अब तक चार से अधिक देशी और 10 विदेशी पर्यटक (MP Tourism) रुककर यह आनंद ले चुके हैं. प्राणपुर गांव को भी सर्वोत्तम पर्यटन स्थल का अवार्ड मिला हैं. अशोकनगर के चंदेरी के प्राणपुर (एमपी प्राणपुर गांव) गांव को देश के सबसे पहले ‘क्राफ्ट हेंडलूम टूरिज्म विलेज’ के रूप में विकसित किया गया है.

सावरवानी, प्राणपुर और लाडपुरा बना टूरिज्म गांव

Mp Tourism

गांव में करीब 550 हाथकरघा हैं, जिनमें 900 बुनकर काम करते हैं. यहां चंदेरी की मशहूर चंदेरी फूल की तस्वीरें हैं. प्राणपुर गाँव को सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्रामों से मान्यता प्राप्त है. रामराजा सरकार की नगरी ओरछा के लाडपुरा गांव के पास हैं. ओरछा में आने वाले कई विदेशी पर्यटक गांव हैं. लाडपुरा गांव की प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण है और यहां के नजारे (MP Tourism) हर के दिल को छूते हैं. जहाँ इस गाँव के दोनों किनारे गुजराती और बेतवा नदी स्थित हैं. वहीं इसकी संरचना में वृद्धि होती है. वहीं गांव के चारों ओर पहाड़ और घने जंगल हैं, जो इसकी सुंदरता (MP Tourism) में चार चांद लगाते हैं.

इनकी सुन्दरता देखकर विदेशी भी आकर रुकते हैं

Mp Tourism

सर्वश्रेष्ठ ग्राम पर्यटन केंद्रीय पर्यटन (MP Tourism) मंत्रालय द्वारा सांस्कृतिक एवं प्राकृतिक संपदा संरक्षित सामुदायिक आधार मूल्य एवं जीवन शैली को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजित किया जाता है. इसमें कुल 900 गांव शामिल थे. जिसमें सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्रामों के लिए 36 गांवों का चयन किया गया है. इनमें एमपी के तीन गांव शामिल हैं. जिला, पर्यटन एवं संस्कृति परिषद के रजिस्ट्रार अधिकारी (MP Tourism) बलराम राजपूत ने बताया कि होम स्टे देश भर में अपनी संस्कृति को विशेष रूप से पहचानने के लिए है. लगातार दुनिया भर में उनकी पहचान बन रही है. ये हिंद के लिए गौरव की बात है.

यह भी पढ़ें : अगर जिंदगी में होना है कामयाब, बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान से सीखे 5 सबक, मिल जाएगी शोहरत

"