Pension-Yojna-Government-S-Big-Announcement-This-Much-Pension-Will-Be-Given-At-The-Age-Of-60-Knowing-This-There-Will-Be-No-Limit-To-Happiness

Pension yojna: सरकार की तरफ से कई सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं, जो की एक गरीब के लिए लाभकारी और कल्याणकारी होती हैं लेकिन जानकारी के आभाव में कई योजनाओं के बारे में आम जनता को पता ही नहीं चलता। आज हम आपको सरकार की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जो बुढापे में आपको हर मुसीबत से बचा लेगी। इस योजना का लाभ लेकर बुढ़ापे में आपको किसी पर भी निर्भर रहने की कोई जरूरत नहीं होगी क्योंकि सरकार लाभार्थी को बुढ़ापे में पेंशन देगी। कौन लोग ले सकते हैं इस योजना का लाभ और कितनी मिलेगी पेंशन आईए जानते हैं।

इन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ

Pension Yojna
Pension Yojna

अगर आपके पास अभी बहुत सारा पैसा नहीं है और फिर भी आप अपने बुढ़ापे को सुरक्षित करना चाहते हैं तो आपको सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान मानधन योजना के बारे में जरूर जानना चाहिए। इस योजना से जुड़कर आप अपने आने वाले कल की टेंशन से आजादी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना (Pension yojna) के तहत आप जितना पैसा जमा करते हैं उतनी ही ज्यादा राशि  60 साल के बाद पेंशन के रूप में वापस मिलती है। जिन किसानों के पास दो हेक्टेयर से कम जमीन है और जिनकी वार्षिक आय 18 लाख से कम है उन सभी किसानों को इस योजना का लाभ आसानी से मिल सकता है।

कम उम्र में निवेश करने से मिलेगा फायदा

Pension Yojna
Pension Yojna

पीएम किसान मानधन योजना को सरकार ने किसानों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए तैयार किया है। इस योजना (Pension yojna) से आप जितनी कम उम्र में जुड़ेंगे भविष्य में आपको उतना ही अधिक फायदा भी प्राप्त होगा। निवेश को लेकर लाभार्थी की मिनिमम आयु 18 साल और मैक्सिमम 40 वर्ष होनी चाहिए। अगर आप 18 वर्ष की उम्र में ही इस योजना से नाम लिस्ट करवाते हैं तो आपको हर महीने 55 रुपये का प्रीमियम भरना होगा।

30 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो आपको हर महीनें 110 रुपए भरने होगे इसके अलावा अगर कोई 40 साल की उम्र में जुड़ता है तो उसे हर महीने 220 रुपए जमा करने होंगे। 60 साल तक निवेश करने के बाद आपको फिर हर महीनें करीब 3000 रुपए की पेंशन मिलने लगेगी। यानी की 60 साल की उम्र के बाद घर बैठे बैठे आपको सालाना 36000 रुपए मिलेंगे।

ऐसे करवाएं योजना के लिए रजिस्ट्रेशन

Pension Yojna
Pension Yojna

आपने कई योजनाओं का लाभ लेने के लिए लोगों को दफ्तरों के चक्कर लगाते हुए देखा होगा लेकिन इस योजना का लाभ लेना बाकी योजनाओं से काफी आसान है। इसमें किसी दफ्तर के चक्कर लगाने या फिर किसी अधिकारी की चापलूसी करने की जरूरत नहीं है। इसमें केवल जरूरत है तो सीएससी सेंटर पर जाने की।

जी हां, इस योजना का लाभ लेने के लिए आप सीएससी सेंटर पर पहुंच आधार कार्ड और बैंक खाता नंबर के जरिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। या फिर आप पीएम किसान पोर्टल पर जाकर भी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।  इस योजना के तहत अगर किसी किसान की मौत हो जाती है तो सरकार किसान की पत्नी को 50 प्रतिशत की राशि देती है।

Janmashtami 2024: इस दिन मनाई जाएगी जन्माष्टमी, जानें पूजा करने का सही मुहूर्त 

"