Petrol Diesel Price

Today Petrol Diesel Price : सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज 2 दिसंबर को पेट्रोल और डीजल का नया दाम जारी कर दिया गया है. बता दें कि तेल कंपनियों ने एक्साइज ड्यूटी हटाने के बाद से अब तक पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पेट्रोल और डीजल के दामों में आई रुकावट से उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है. आईए जानते हैं पेट्रोल और डीजल का ताजा भाव क्या है.

दिल्ली में सस्ता हुआ पेट्रोल

पेट्रोल-डीजल

वहीं, कई राज्यों ने एक्साइज ड्यूटी हटाने के बाद कच्चे तेल की कीमतों में कमी लाने के लिए वैट घटाने का फैसला किया था. जिसके बाद से अब दिल्ली सरकार ने भी 1 दिसंबर को कच्चे तेलों पर लगने वाले वैट को 30 % से घटाकर 19.40% कर दिया है. जिसके बाद दिल्ली में भी पेट्रोल की कीमतों में गिरावट आई है. वैट हटाने के बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम 95.97 रुपये प्रति लीटर है. जबकि डीजल का भाव 86.67 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है.

 

शहरों में पेट्रोल और डीजल का भाव

Today Petrol Diesel Price : एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दामों में आई भारी गिरावट, यहां मिल रहा सबसे सस्ता पेट्रोल

पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी हटाने के बाद कई शहरों में कच्चे तेल के दामों में (Petrol Diesel Price) बड़ा उलटफेर हुआ है. एक्साइज ड्यूटी हटाने के बाद मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये है, जो इससे पहले 115.50 रुपये लीटर था. वहीं, डीजल की कीमत इस समय 94.14 रुपये प्रति लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल का दाम 104.67 रुपये, जबकि डीजल का दाम 89.79 रुपये लीटर है. वहीं, चेन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपये और डीजल 91.43 प्रति लीटर है. वहीं, यूपी के राजधानी लखनऊ की बात करे तो यहां पेट्रोल की कीमत 95.28 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 86.80 रुपये लीटर पर रुका हुआ है.

यहां मिल रहा सबसे सस्ता पेट्रोल

पेट्रोल-डीजल

इस समय भारत में सबसे सस्ता पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price) पोर्ट ब्लेयर में बिक रहा है. आपको बता दें कि यह स्थान भारत के अंडमान द्वीप पर मौजूद है. पोर्ट ब्लेयर में इस समय डीजल का रेट 80.96 रुपये प्रति लीटर है, जबकि यहां पेट्रोल की कीमत मात्र 87.10 रुपये प्रति लीटर है.

इन शहरों में पेट्रोल अब भी 100 के पार

Today Petrol Diesel Price : एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दामों में आई भारी गिरावट, यहां मिल रहा सबसे सस्ता पेट्रोल

 

दिपावली के मौके पर केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क हटाने और कुछ राज्य सरकारों के वैट घटान के बाद भी कुछ राज्यों में पेट्रोल की कीमत अभी भी 100 रुपये के पार है. इनमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख जैसे शहर शामिल है.

घर बैठे जाने पेट्रोल की कीमत

पेट्रोल-डीजल

किस राज्य और किस शहर में पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) की क्या कीमत है ? आप घर बैठे आसानी से अपने मोबाइल पर एसएमएस के जरिए जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. फिर आप आसानी से एसएमएस के जरिए अपने शहर के पेट्रोल और डीजल के दाम जान सकते हैं.