Rain-Alert-Rain-Will-Disrupt-The-Celebration-Of-Independence-Day-The-Weather-Department-Has-Issued-A-Warning-Leaving-The-House-Will-Be-Difficult

Rain Alert: 78वां स्वतंत्रता दिवस पूरे देश में उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर 11वीं बार तिरंगा फहराएंगे, जो एक रिकॉर्ड है। हालांकि, भारतीय मौसम विभाग की भविष्यवाणी आपके इस जश्न में कुछ रुकावट डाल सकती है। गौरतलब है कि इस समय पूरे उत्तर भारत में मानसून सक्रिय है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, बिहार और राजस्थान में लगातार बारिश हो रही है। 15 अगस्त को भी इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। ऐसे में स्वतंत्रता दिवस के समारोह के दौरान भी बारिश (Rain Alert) का असर देखने को मिल सकता है। इस दौरान राजधानी कैसा रहेगा मौसम आईए जानते हैं।

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

 Rain Alert
Rain Alert

 

मौसम विभाग के मुताबिक, आज स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कई हिस्सों में बारिश (Rain Alert) की संभावना है। दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और अंडमान-निकोबार में कहीं-कहीं हल्की से लेकर भारी बारिश (Rain alert) हो सकती है।इसके अलावा, बिहार, झारखंड, पूर्वोत्तर भारत, विदर्भ, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और गुजरात में मध्यम से हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं, सौराष्ट्र, कच्छ, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट, तटीय तमिलनाडु, लद्दाख और पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है।

 कैसा रहेगा राजधानी का मौसम?

Rain Alert
Rain Alert

आज दिल्ली-एनसीआर में होने वाले स्वतंत्रता दिवस स्वतंत्रता दिवस के समारोह में बारिश (Rain Alert) परेशानी पैदा कर सकती है। मौसम विभाग ने 16 अगस्त तक येलो अलर्ट जारी किया है, जिसके तहत 15 और 16 अगस्त को हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। विशेष रूप से 15 अगस्त को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे के बीच रुक-रुक कर हल्की से तेज बारिश हो सकती है, जो कि स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों को प्रभावित कर सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, इस दौरान अधिकतम तापमान 32 से 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान लगाया गया है।

 

दिल्ली में अभी और होगी बारिश

Rain Alert
Rain Alert

दिल्ली में मानसूनी बारिश के चलते लोग बीते कुछ समय से काफी मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। अगस्त महीने में अब तक लगभग हर दिन बारिश (Rain Alert) हुई है। सफदरजंग स्थित मुख्य वेधशाला में इस महीने अब तक 222.4 मिमी बारिश दर्ज  की जा चुकी है, जबकि औसत 233.1 मिमी होती है। मौसम विभाग का कहना है कि यह आंकड़ा जल्द ही पार हो सकता है और महीने के दूसरे हिस्से में बारिश पिछले रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ सकती है।गौरतलब है कि अगस्त वैसे भी साल का सबसे अधिक बारिश वाला महीना होता है। लगातार हो रही बारिश से पिछले महीनों में हुई बारिश की कमी पूरी होने की संभावना है।

मेगा ऑक्शन से पहले मुंबई इंडियंस का बड़ा फैसला, करोड़ों रुपये खर्च कर बेन स्टोक्स और ट्रेंट बोल्ट को किया टीम में शामिल

"