Tcs-Penalty-Tcs Gets A Big Blow, Us Court Imposes A Fine Of Rs 1,622 Crore

TCS penalty: देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा समूह की टीसीएस के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है। दरअसल अमेरिका इस कंपनी के कई बड़े बाजारों में से एक है और अब अमेरिका की ही एक अदालत ने टीसीएस को एक तगड़ा झटका दे दिया है। कपंनी पर  ट्रेड सीक्रेट का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया गया है। जिस कारण उस पर 194 मिलियन डॉलर से ज्यादा का भारी भरकम जुर्माना ठोक दिया गया है। क्या है पूरा मामला आईए जानते हैं।

अमेरिका ने टीसीएस पर लगाया जुर्माना

Tcs Penalty
Tcs Penalty

टीसीएस के ऊपर डीएक्ससी टेक्नोलॉजी कंपनी ने ट्रेड सीक्रेट के दुरुपयोग का आरोप लगाया था एवं ये मामला कोर्ट में चल रहा था। इसी मामले को लेकर एक अमेरिकी कोर्ट ने टीसीएस (TCS penalty) को दोषी पाया है और उसपर भरी भरकम जुर्माना लगा दिया है। शुक्रवार को टीसीएस ने जानकारी देते हुए बताया की उन्हें यूनाइटेड स्टेट्स डिस्ट्रिक्ट कोर्ट, नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट ऑफ टेक्सास से पारित एक प्रतिकूल फैसला मिला है.” आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टीसीएस पर आरोप (TCS penalty) लगाने वाली कंपनी का नाम कंप्यूटर साइंस कॉरपोरेशन था लेकिन इस कंपनी का नाम अब  डीएक्ससी टेक्नोलॉजी कंपनी है।

टीसीएस पर लगी 194.2 मिलियन की पेनल्टी

Tcs Penalty
Tcs Penalty

टीसीएस (TCS penalty) ने जो जानकारी शेयर बाजार को दी है उसके अनुसार कोर्ट ने उसपर 194.2 मिलियन डॉलर से ज्यादा का जुर्माना लगाया है, जिसमें 56.15 करोड़ डॉलर कम्पनसेटरी डैमेज, 11.23 करोड़ डॉलर एक्जेम्पलरी डैमेज और 2.58 करोड़ डॉलर का प्रीजजमेंट इंटरेस्ट शामिल हैं। टीसीएस पर लगाए गए जुर्माने की कुल रकम को अगर भारतीय करेंसी में कनवर्ट करें तो ये 1622 करोड़ रुपए बन रहा है। हालांकि टाटा समूह की इस कंपनी को लगता है कि इस भारी-भरकम जुर्माने के फैसले से उनपर कोई खास वित्तीय असर नहीं पड़ने वाला है।

फैसले को चुनौती देगी टीसीएस

Tcs Penalty
Tcs Penalty

कोर्ट के इस फैसले का बाद कई लोग इसे कंपनी के लिए एक बड़ा झटका मान रहे हैं तो वहीं  इस भारतीय आईटी कंपनी का कहना है कि उसके पास कोर्ट के इस निर्णय को चुनौती देने के लिए एक मजबूत तर्क है (TCS penalty)। टीसीएस की तरफ से जानकारी देते हुए बताया गया है कि वह डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के इस निर्णय को उचित अदालत में चुनौती देंगे और साथ ही कंपनी की ओर से  समीक्षा याचिका भी दायर की जाएगी।

इस दौरान कंपनी ने कहा कि टीसीएस अपने हितों की रक्षा करने और कोर्ट के इस निर्णय से पैदा हुई कानूनी चुनौतियों का सामना करने के लिए आवश्यक कदम उठाने की तैयारी में जुटी हुई है। भले ही कोर्ट ने अभी कपंनी को दोषी बताते हुए उनपर भारी भरकम जुर्माना लगा दिया हो लेकिन फिर भी टीसीएस को अभी भी उम्मीद है कि समीक्षा याचिका और चुनौती के बाद फैसला उसके पक्ष में ही आएगा।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में फ्लॉप हुए कोहली के जिगरी की हुई छुट्टी टीम इंडिया से छुट्टी, रोहित शर्मा ने किया प्लेइंग XI से बाहर

"