Cricket

IPL 2022 मार्च, 26 को शुरू हो गया है. इंडिया के इस सबसे बड़े क्रिकेट त्यौहार की घर वापसी के चलते प्रशंसक काफी उत्साहित है. 26 मार्च से 29 मई तक चलने वाला यह टूर्नामेंट अपनी तूफानी बैटिंग परफॉरमेंस के लिए जाना जाता है. अभी के लिए सबसे कम उम्र में मनीष पाण्डे ने आईपीएल 2009 में RCB के लिए खेलते हुए शतक लगाया था, लेकिन अगर हम बात करें सबसे ज्यादा उम्र की तो शायद अपने जेहन में Chris Gayle या Sachin Tendulkar का नाम जरुर आयेगा, लेकिन आज हम आपके लिए लाये हैं 5 ऐसे प्लेयर जिन्होंने 35 साल से भी ज्यादा की उम्र में क्रिकेट मैदान पर आतिशी बल्लेबाज़ी की.

सबसे अधिक उम्र में IPL शतक लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज

5. शेन वाटसन – 36 साल 340 दिन

Ipl 2022

इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर नाम आता है ऑस्ट्रेलियाई खिलाडी शेन वाटसन का. IPL में Chennai Super Kings के लिए खेलने वाले Shane Watson के नाल आईपीएल में कई रिकार्ड्स है. वो सबसे ज्यादा उम्र में शतक लगाने वाले प्लेयर की लिस्ट में साल 2018 में शामिल हुए, जब उन्होंने सिर्फ 57 गेंदों में 117 रन की ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी की थी. इस शानदार पारी में उन्होंने 11 चौके और 8 छक्के भी लगाये थे.

4. सचिन तेंदुलकर – 37 साल 356 दिन

Ipl के यह टॉप 5 बल्लेबाज़ जिन्होनें लगाये सबसे ज्यादा उम्र में ताबड़तोड़ शतक

क्रिकेट रिकॉर्ड की बात हो और सचिन तेंदुलकर का नाम ना आये ऐसा कैसे हो सकता है. सचिन ने साल 2011 में मुंबई इंडियन की तरफ से खेलते हुए 100 रन की शानदार पारी खेली थी. इस पारी में उन्होंने 12 चौके और 3 छक्के लगाये थे. यह पारी उन्होंने कोचि टस्कर्स केरल के खिलाफ खेली थी. इस आतिशी पारी के बावजूद सचिन अपनी टीम को जीत दिलवाने में कामयाब नहीं रहे.

3. क्रिस गेल – 38 साल 209 दिन

Ipl के यह टॉप 5 बल्लेबाज़ जिन्होनें लगाये सबसे ज्यादा उम्र में ताबड़तोड़ शतक

आईपीएल रिकार्ड्स की लिस्ट Universe Boss यानि क्रिस गेल के बिना कहा पूरी होने वाली है. साल 2022 के सीज़न में सबसे जायदा गेल को मिस किया जायेगा. शतक लगाने में सबसे आगे रहने वाले Chris Gayle ने सबसे ज्यादा उम्र में शतक लगाने की लिस्ट में भी तीसरे स्थान पर कब्ज़ा किया है. 38 वर्ष और 209 दिन की उम्र में पंजाब की तरफ से खेलते हुए उन्होंने साल 2018 में शानदार 104 रन की पारी खेली थी जिसमे सिर्फ 63 गेंदों का सामना किया गया था. इस ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के चलते पंजाब ने SRH के खिलाफ 193 का बड़ा स्कोर बनाया था.

2. सनथ जयसूर्या – 38 साल 319 दिन

Ipl के यह टॉप 5 बल्लेबाज़ जिन्होनें लगाये सबसे ज्यादा उम्र में ताबड़तोड़ शतक

श्री लंका क्रिकेट के शायद सबसे विस्फोटक ओपनर में से एक Sanath jayasuriya ने इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर अपना नाम लिखा है. उन्होंने 38 साल से भी ज्यादा की उम्र में मुंबई इंडियन के लिए बल्लेबाज़ी करते हुए सिर्फ 48 बॉल्स में 114 रन बनाये थे. चेन्नई के खिलाफ खेलते हुए जयसूर्या ने 9 चौके और 11 छक्कों की मदद से यह पारी खेली थी. इस आतिशी पारी के दम पर मुंबई ने यह मैच 9 विकेट से जीता था और Jayasuriya मैन ऑफ़ दी मैच भी रहे थे.

1. एडम गिलक्रिस्ट – 39 साल 184 दिन

Ipl के यह टॉप 5 बल्लेबाज़ जिन्होनें लगाये सबसे ज्यादा उम्र में ताबड़तोड़ शतक

इस लिस्ट पर सबसे पहले नाम आता है Adam Gilchrist का. साल 2011 में पंजाब के लिए खेलते हुए गिलक्रिस्ट ने सिर्फ 55 गेंदों में 106 रन की शानदार पारी खेली थी. इस पारी में उन्होंने 8 चौके और 9 छक्के मारे थे. अपने कप्तान की इस बेहतरीन पारी के चलते पंजाब ने RCB के खिलाफ 111 रन की बड़ी जीत हासिल की थी. इस मैच में टीम में 232 रन का पहाड़ सा स्कोर बनाया था तो सबसे बड़े IPL स्कोर में से एक है. इसके अलावा इस मैच में उन्होंने शॉन मार्च के साथ तूफानी रिकॉर्ड पार्टनरशिप भी की थी.