Vegetable-Price-Today-Prices-Of-Tomatoes-And-Onions-Reached-Sky-High-Amid-Rains-Prices-Of-Potatoes-Also-Increased

Vegetable price today- एक तरफ देशभर में जारी बारिश के बीच कई राज्य जलमग्न हो गए हैं तो वहीं दिल्ली एनसीआर में अब सब्जियों के दाम भी सातवें आसमान पर पहुंच गए हैं। एक आम आदमी के लिए पहले ही बारिश मुसीबत लेकर आई है तो बढ़ते सब्जियों के दाम उसकी मुसीबतों में और इजाफा कर रहे हैं। मंहगी होती सब्जियों के कारण गरीब की थाली से आलू, प्याज टमाटर जैसी जरूरी सब्जियां गायब होती हुई नजर आ रही हैं। फिलहाल अभी बारिश तो जल्द थमने वाली है नहीं, ऐसे में लोगों को मंहगाई की ये मार कुछ दिन और झेलनी पड़ सकती है।

टमाटर हुआ गरीब की पहुंच से बाहर

Vegetable Price Today
Vegetable Price Today

एक तरफ लोगों को मंहगाई रुला रही है तो उधर टमाटर के दाम (Vegetable price today) भी अब महंगाई के इस जख्म पर नमक लगाने का काम कर रहे हैं। उपभोक्ता मंत्रालय की मानें तो एक महीनें पहले टमाटर का खुदरा मुल्य 35 रुपए था, जो अब 20 रुपए बढ़कर 55 रुपए हो गया है। महंगे हुए टमाटर का मुख्य कारण हिमाचल प्रदेश में हो रही बारिश बताया जा रहा है। दरअसल हिमाचल प्रदेश बड़ी मात्रा में टमाटर की डिमांड को पूरा करता है लेकिन बारिश के कारण प्रदेश के कई जिले पानी पानी हो गए है।

नदी-नालों में आए उफान के कारण भूस्खलन जैसी घटनाएं रोजाना सामने आ रही हैं। उधर कई सड़क मार्ग भी तेज बारिश के कारण बंद हैं, जिससे की परिवहन में दिक्कते आ रही हैं और उत्तरभारत में टमाटर की कीमतें बढ़ गई हैं। उपभोक्ता मंत्रालय ने ये भी बताया है कि टमाटर की औसत कीमत फिलहाल 58.25 रुपये प्रति किलो चल रही है लेकिन कई राज्यों में टमाटर के दाम शतक लगाकर 130 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए हैं।

प्याज और आलू के दाम में लगी आग 

Vegetable Price Today
Vegetable Price Today

मानसून के आते ही सब्जियों की कीमतों (Vegetable price today) में उछाल आना कोई नया किस्सा नहीं है। हर साल मानसून में सब्जियों के दाम आम आदमी को रुलाते हुए ही नजर आते हैं। पिछले साल तो टमाटर के दाम 350 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए है। इस साल टमाटर के अलावा प्याज और आलू की कीमतों में भी उछाल देखने को मिला है। कुछ मीडिया रिपोर्टस की मानें तो 30 जून तक प्याज के थोक मूल्य में भारी इजाफा देखने को मिला है

। प्याज का जो थोक मूल्य पहले 1,260 प्रति क्विंटल था वो अब 2,603 प्रति क्विंटल हो गया है। इसके साथ ही आलू की कीमतों में भी भारी इजाफा हुआ है,  आलू का थोक मूल्य 1,076 प्रति क्विंटल से 2,116 प्रति क्विंटल पर पहुंच गया है। मंहगी होती इन सब्जियों के कारण आम आदमी काफी परेशान है और उम्मीद जता रहा है कि जल्द ही सब्जियों के दामों में कमी आए।

शाकाहारी थाली मंहगी और मांसाहारी थाली हुई सस्ती 

Vegetable Price Today
Vegetable Price Today

प्याज, टमाटर और आलू  ऐसी सब्जियां हैं जो लगभभ तीनों टाइम के खाने में थाली में देखी जा सकती हैं। इन तीनों सब्जियों के दाम (Vegetable price today) बढ़ने के कारण अब शाकाहारी थाली महंगी और मांसाहारी थाली सस्ती हो गई है। आंकड़ों की मानें तो जून में शाकाहारी थाली सालाना 10 फीसदी महंगी होकर 29.40 रुपए पर पहुंच गई है। जबकि चिकन की कीमतों में सालाना 14 फीसदी की कमी देखने को मिली है। जून में मांसाहारी थाली के दामों में चार फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। जिसके कारण अब मांसाहारी थाली 58.30 रुपए की हो गई है। जबकि पिछले साल जून के ही महीनें में मांसाहारी थाली की कीमत 60.50 रुपए थी।

‘टेस्ट क्रिकेट में भी….’ वसीम अकरम की यह सलाह मान ली तो क्रिकेट इतिहास में अमर हो जाएंगे अर्शदीप सिंह का नाम

"