यहां पर जानिए झाड़ू लगाने का सही समय , माता लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

हिंदू धर्म में हर काम शुभ मुहूर्त के तौर पर भी किया जाता है. धार्मिक ग्रंथों में झाड़ू का भी बहुत बड़ा महत्व है. आज हम आपको झाड़ू से जुड़े कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिससे आप रातों-रात करोड़पति बन जाएंगे. जी हां घर में अगर हम झाड़ू लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखें, तो माता लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं, और उनका आगमन भी होता है. झाड़ू लगाते समय हमें खासकर शुभ मुहूर्त का ध्यान अवश्य रखना चाहिए. घर में झाड़ू का एक बहुत बड़ा महत्व होता है. हम आपको बताएंगे कि क्या है वह शुभ मुहूर्त जब आपको घर में झाड़ू लगाने चाहिए.

 

यहां पर जानिए झाड़ू लगाने का सही समय , माता लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

 

झाड़ू लगाने का शुभ मुहूर्त

धार्मिक ग्रंथों में बताया गया है कि यदि आप सुबह के 4:00 से 5:00 के बीच झाड़ू लगाते हैं तो यह बहुत ही शुभ मुहूर्त है. इसी समय के बीच में देवी लक्ष्मी का घर में आगमन होता है. माता लक्ष्मी का प्रसन्न होना और घर में आगमन होना आपको रातों रात करोड़पति बना देगा. सुबह की शुरुआत में 4:00 से 5:00 के बीच ही झाड़ू लगाने चाहिए. माता लक्ष्मी जी प्रसन्न होती है और घर में सकारात्मक उर्जा भी बनी रहती है. दरअसल हमारे हिंदू धर्म में झाड़ू को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है.

यहां पर जानिए झाड़ू लगाने का सही समय , माता लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

यदि आप घर में साफ-सफाई का खास ध्यान रखते हैं, तो माता लक्ष्मी बहुत प्रसन्न रहती हैं. जिस झाड़ू से आप सफाई करते हैं और उस को भी साफ सुथरा रखना चाहिए और जहां पर यह झाड़ू रखते हैं, वह स्थान भी साफ होना चाहिए. झाड़ू लगाने और साफ सफाई करने से माता लक्ष्मी आप पर धन धान्य की वर्षा करती है.

झाड़ू इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान अवश्य रखना चाहिए कि, झाड़ू में कभी भी तेल ना लगे. इस बात से माता लक्ष्मी नाराज होती है, क्योंकि उनका अनादर होता है. यदि कोई मेहमान घर से बाहर जाता है तो उसके तुरंत बाद भी झाड़ू ना लगाएं इससे सकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती है.

कहां पर और कैसे रखें झाड़ू

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, झाड़ू हमेशा साफ और पवित्र जगह पर ही रखी होनी चाहिए. झाड़ू वाली जगह पर कोई भी गंदगी नहीं होनी चाहिए. झाड़ू ऐसी जगह पर रखनी चाहिए, जहां पर कोई बाहर का इंसान इस ना देख सके. वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि किसी बाहरी व्यक्ति की नजर झाड़ू पर पड़ती है, तो इससे नकारात्मक उर्जा आती है साथ ही घर में कलर भी बढ़ता है.

 

यहां पर जानिए झाड़ू लगाने का सही समय , माता लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

इन चीजों में झाड़ू का इस्तेमाल कतई ना करें

घर दुकान या कार्यस्थल आदि की सफाई झाड़ू से की जाती है उस हाथों से कभी भी नाली को साफ नहीं करना चाहिए. इन चीजों की सफाई के लिए अलग से एक झाड़ू रखनी चाहिए. घर में उपयोग की जाने वाली झाड़ू से कभी भी मल मूत्र की भी सफाई नहीं करनी चाहिए. झाड़ू को सदैव सही ढंग से रखना चाहिए, झाड़ू का कभी अनादर नहीं करना चाहिए. इस बात का खास ख्याल रखें कि, आप झाड़ू को दीवार से खड़ी करके ना रखें.

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं हिंद नाउ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर पर...

Leave a comment

Your email address will not be published.