Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जहां बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों का बोलबाला रहता है। जहां अक्सर मैदान पर खिलाड़ियोों के बीच कई विवाद के मामले देखने को मिलते है, तो वहीं मैच में हर गेंद पर डिसिजन लेने वाले अंपायरों का भी विवादों से गहरा नाता रहा है। Cricket में खिलाड़ियों के अलावा एक अंपायर का काफी महत्वपूर्ण रोल होता है क्योंकि ये किसी भी गेम के दिल की धड़कन होते है।

एक सफल अंपायर वही होता है जिसको क्रिकेट के खेल के सारी जानकारी बहुत अच्छी तरह से हो और इसके साथ-साथ उसे ईमानदारी और स्टीक फैसले लेने में माहिर होना चाहिए। लेकिन अंपायरिंग में कुछ गलत फैसले भी देखे गए है जिन्होंने पूरे मुकाबले का नजारा बदल कर रख दिया था। तो चलिए आज इस आर्टिकल के जरिए आपको बताएंगे क्रिकेट इतिहास के सबसे मशहूर क्रिकेट अंपायर्स के बारे में जो दुनिया भर में अपने अंदाज के कारण और खराब अंपायरिंग के कारण जाने जाते हैं।

ये है क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे खराब अंपायर

5. बिली बॉडेन

Cricket

इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर है बिली बॉडन का नाम, जिनका Cricket मैच डिसीजन देने के अंदाज को देख हर कोई उनका दिवाना था। जहां छक्के का इशारा करते हुए हाथ को धीरे-धीरे हवा में उठाना वहीं चौके के लिए हाथ के साथ पैरों को भी लहराते हुए नजर आते थे। हालांकि उनके करियर के दौरान उन्होंने कई गलत फैसले भी लिए, जिनकी वजह से उनका नाम इस लिस्ट में शुमार है।

भला साल 2005 की एशेज को कैसे भुलाया जा सकता है, जब एशेज के दौरान ब्रेट ली ने साइमन जोन्स को इनस्विंगिंग यॉर्कर डाली जो सीधे उनके पैड से जा टकराई। साफ था कि गेंद मिडिल-स्टंप पर लग रही थी। वहीं बॉडन ने ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ियों की एलबीडब्ल्यू की अपील को ठुकरा दिया और बतायी की गेंद लेग स्टंप के बाहर की ओर जा रही है विकेट से नहीं टकरा रही। जिसके बाद साल 2005 में दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी को बॉडन ने एशवेल प्रिंस को एलबीडबिलियब आउट दे दिया था। इस वजह से उनका नाम खराब अंपायर में शामिल हुआ।

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse