Ipl 2022: आईपीएल इतिहास में सबसे लम्बा छक्का मारने वाले खिलाडियों की लिस्ट, लिस्ट में एक बॉलर भी शामिल

क्रिकेट का सबसे बड़ा त्यौहार IPL 2022 इंडिया में 26 मार्च से शुरू हो गया है. इस साल आईपीएल में खिताबी जंग  के लिए 10 टीमें हिस्सा ले रही है. आईपीएल के हर मैच में आपको एक से बढ़कर एक बल्लेबाज़ी और गेंदबाजी प्रदर्शन देखने को मिलते है. चारों तरफ आपको चौके और छक्के की बारिश देखने को मिलती है. इस बारिश में आपको पता है की किस खिलाडी ने आईपीएल इतिहास का सबसे लम्बा छक्का लगाया है? नहीं पता तो चलिए हम आपको बताते है आईपीएल के 14 साल के इतिहास में लगे सबसे लम्बे छक्के लगाने वाले खिलाडियों के नाम:

Longest Sixes in IPL History

5. युवराज सिंह

Yuvraj-Singh

यह नाम किसी भी परिचय का मोहताज़ नहीं है. इंडिया के सबसे बेहतरीन आल राउंडर में से एक युवराज सिंह इस लिस्ट में 5th पोजीशन पर आते है. भारत को T20 वर्ल्ड कप और क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतवाने में अहम् योगदान देने वाले युवराज ने आईपीएल में भी अच्छा प्रदर्शन किया है. युवी अभी तक अलग अलग टीमों के लिए खेल चुके है. लेकिन साल 2009 में यानि की IPL के दूसरे सीज़न में युवराज ने 119 मीटर लम्बा छक्का मारा था. आईपीएल में युवराज के रिकॉर्ड की बात करे तो अभी तक खेले गये 132 मैचों पर युवी 24.77 के एवरेज से 2750 रन बनाये है जिसमे 13 अर्धशतक शामिल है.

4. रोबिन उथप्पा

Robin Uthappa

इस साल आईपीएल 2022 में रोबिन अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स के लिए शानदार बल्लेबाज़ी कर रहे है. वो एक काफी प्रतिभावान खिलाडी होते हुए भी निरंतरता में कमी की वजह से इंडियन टीम में अपनी जगह बनाये नहीं रख पाए है लेकिन आईपीएल में वो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में से एक है. उथप्पा ने आईपीएल-2010 में चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ ड्वेन ब्रावो की गेंद पर 120 मीटर लंबा सिक्स लगाया था. अभी तक के आईपीएल रिकॉर्ड की बात करे तो अभी तक खेल गये 199 मैच में रोबिन में 28.11 के एवरेज और 130.93 के स्ट्राइक रेट से 4919 रन बनाये है जिसमे 27 अर्धशतक भी शामिल है.

3. एडम गिलक्रिस्ट

Ipl

ऑस्ट्रेलियाई खिलाडी एडम गिलक्रिस्ट अपने ज़माने के सबसे शानदार विकेटकीपर में से एक है. गिलक्रिस्ट को अपनी तेज़ बल्लेबाज़ी के लिए जाना जाता था. आईपीएल-2011 में उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब ( अब पंजाब किंग्स ) की ओर से खेलते हुए आरसीबी के गेंदबाज कार्ल लेंगरवैल्डेट की गेंद पर मिड विकेट के ऊपर से गेंद को 122 मीटर लंबा सिक्स मारा था. अगर गिलक्रिस्ट के आईपीएल रिकॉर्ड की बात करे तो उनके द्वारा खेले गये 80 मैच में उन्होंने 27 से ज्यादा की औसत से 2069 रन बनाये थे. इसमें 11 अर्धशतक और 2 शतक भी शामिल है.

2. प्रवीण कुमार

Ipl 2022: आईपीएल इतिहास में सबसे लम्बा छक्का मारने वाले खिलाडियों की लिस्ट, लिस्ट में एक बॉलर भी शामिल

भरत के इस पूर्व तेज़ गेंदबाज़ प्रवीण कुमार का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. परवीन कुमार अपननी स्विंग बोलिंग के लिए जाने जाते थे. कई सालों तक वो इंडियन नेशनल टीम का भी हिस्सा रहे है और काफी मैचों में अच्छा प्रदर्शन भी किया था. आईपीएल में भी उन्होंने एक ऐसा ही कारनामा किया. प्रवीण ने गेंदबाज लसिथ मलिंगा की यॉर्कर को लांग ऑफ के ऊपर से 124 मीटर लंबा सिक्स जड़ा था. आपको बता दें यह आईपीएल इतिहास का दूसरा सबसे लंबा सिक्स है. अगर प्रवीण के आईपीएल सफ़र की बात करे उन्होंने आज तक 119 मैच खले है. 119 मैच में उन्होंने 36.12 के एवरेज और 7.73 की इकॉनमी से 90 विकेट अपने नाम किये है.

1. एल्बी मोर्कल

Ipl 2022: आईपीएल इतिहास में सबसे लम्बा छक्का मारने वाले खिलाडियों की लिस्ट, लिस्ट में एक बॉलर भी शामिल

दक्षिण अफ्रीका के इस पूर्व ऑलराउंडर को कौन नहीं जानता, आईपीएल के शुरुआत से ही वे अपने तेज तर्रार पारियों के लिए जाने जाते है. एल्बी ने वैसे तो कई मौको पर गगनचुंबी छक्के लगाए हैं. लेकिन उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलते हुए डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ पूर्व स्पिनर प्रज्ञान ओझा की गेंद पर 125 मीटर लंबा सिक्स लगाया था. वैसे आपको बता दें यह आईपीएल में लगाया गया अभी तक का सबसे लंबा सिक्स है. मोर्केल के आईपीएल रिकॉर्ड की बात करे तो अभी तक खेले गये 91 मैच में उन्होंने 85 विकेट अपने नाम किये है तथा 974 रन भी बनाये है जिसमे 3 अर्धशतक भी शामिल है.

यह भी पढ़िए:

अंपायर ने दिया कैच आउट तो शाहरुख़ खान ने किया DRS की मदद से फैसले को गलत साबित

IPL 2022 CSK vs GT के मैच के बाद पॉइंट्स टेबल में कौन सी टीम है कहाँ पर, ऑरेंज और पर्पल कैप के किसके सिर

आईपीएल इतिहास में कोई भी स्कोर नहीं देगा जीत की गारंटी, 200 रन का पीछा करने में माहिर ये 5 टीम