जानिए कौन हैं सौरभ कुमार, इंग्‍लैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट को लेकर क्‍यों है चर्चा में     

तेज गेंदबाज टी. नटराजन जब ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया के साथ गए थे, तो वो एक नेट बॉलर (Net Bowler) थे. मगर भारतीय गेंदबाजों के लगातार चोटिल होने के बाद नटराजन को टेस्‍ट सीरीज में डेब्‍यू करने का मौका मिला और फिर जो कुछ भी हुआ वो अब भारतीय क्रिकेट इतिहास के सुनहरे पन्‍नों में दर्ज हो चुका है.

ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर रवाना होने से पहले नटराजन जिस दहलीज पर थे, आज वहीं सौरभ कुमार (Saurabh Kumar) खड़े हैं. यूपी के 27 साल के स्पिनर सौरभ कुमार को भारत और इंग्‍लैंड (India vs England) के बीच 7 फरवरी से शुरू होने वाली टेस्‍ट सीरीज के शुरुआती दो मुकाबलों के लिए नेट बॉलर के तौर पर चुना गया है. आइए जानते हैं कि सौरभ कुमार का नाम अचानक कहां से सामने आया.

भारतीय टीम के 18 सदस्‍यीय दल का ऐलान

दरअसल, बीसीसीआई (BCCI) ने भारतीय टीम के 18 सदस्‍यीय दल का ऐलान तो किया ही, साथ ही पांच नेट बॉलर्स और इतने ही स्‍टैंडबाई खिलाडि़यों की घोषणा भी शुरुआती दो टेस्‍ट के लिए की. इन पांच नेट बॉलर्स में एक नाम सौरभ कुमार का भी है. 27 साल के बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ उत्‍तर प्रदेश से ताल्‍लुक रखते हैं. घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन आंकड़ों की वजह से उन्‍हें ये मौका दिया गया. सौरभ ने साल 2015 में डेब्‍यू किया था. 44 प्रथम श्रेणी मैचों में उनके नाम 192 विकेट दर्ज हैं और वो भी सिर्फ 2.70 की कमाल की इकोनॉमी के साथ. बात इतनी ही नहीं है. बल्कि उनके नाम 16 बार पारी में पांच विकेट और 6 बार मैच में दस विकेट लेने की उपलब्धि भी दर्ज है.

धोनी की टीम का हिस्‍सा रहे हैं आईपीएल में

सौरभ कुमार को साल 2017 में आईपीएल फ्रेंचाइजी राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स टीम ने अपने साथ जोड़ा था. उन्‍हें 10 लाख रुपये की कीमत पर खरीदा गया था, लेकिन अभी तक वो आईपीएल में डेब्‍यू नहीं कर सके हैं. वो इसलिए क्‍योंकि सीमित ओवर प्रारूप में भी उनका प्रदर्शन अच्‍छा रहा है. उन्‍होंने 26 लिस्‍ट ए मैच खेले हैं, जिनमें 38 बल्‍लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है, वहीं 28 टी20 मैचों में उनके नाम 21 विकेट दर्ज हैं. टी20 मैचों में उनका इकोनॉमी रेट 7 का है.

इसके अलावा 2018 के रणजी सीजन में सौरभ ने 10 मैचों में 51 विकेट हासिल किए थे. इस दौरान उन्‍होंने हरियाणा के खिलाफ मैच में 14 विकेट हासिल किए थे. गेंदबाजी के अलावा प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वो दो शतक भी लगा चुके हैं. यूपी के लिए उनका बल्‍लेबाजी औसत 30 के करीब है.

Supriya Singh

My name is supriya .i am from ballia. I have done my mass communication from govt. polytechnic lucknow.in my family, there are 5 members including me.My mother house maker.my strengths are self confidence,willing...