बीसीसीआई के इस फैसले से नाराज हुईं आईपीएल फ्रेंचाइजी, कहा अभी ये सही समय नही है

अगले सीजन के लिए बीसीसीआई ( भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) अभी से तैयारियों में जुट गया है। नई योजनाओ को लेकर बीसीसीआई के काम और योजना दोनो शुरु हो गए है. खबरें आ रही है कि बोर्ड 8 टीमों वाले इस टूर्नामेंट का दायरा बढ़ाकर अब इसे 9 या 10 टीमों का करने पर विचार कर रहा है. माना जा रहा है कि नए सीजन में ही बीसीसीआई कम से कम एक टीम को लीग में जोड़ लेगा.

हालांकि, बोर्ड के इस योजना से कुछ मौजूदा फ्रेंचाइजी खुश नहीं दिख रही हैं. 10 नवंबर को दुबई में हुई IPL 2020 के फाइनल के एक दिन बाद ही 2021 सीजन में एक और नई टीम जोड़ने की खबरें आने लगीं. खबरों के मुताबिक बीसीसीआई कुछ ही दिनों में नई टीम के लिए बोली की शुरुआत भी कर सकता है.

नई फ्रेंचाइजी को लाना नहीं है सही

बीसीसीआई के इस फैसले से नाराज हुईं आईपीएल फ्रेंचाइजी, कहा अभी ये सही समय नही है

बोर्ड के इस संभावित कदम से कुछ फ्रेंचाइजी खुश नहीं हैं और उनका मानना है कि मौजूदा हालात में नई फ्रेंचाइजी को लाना सही नहीं होगा. खास तौर पर अगले ही सीजन में इसे लागू करना न तो आसान होने वाला है और नही मौजूदा फ्रेंचाइजियों के हितों के लिए सही होगा. एक रिपोर्ट में दावा किया है कि कम से कम 3 फ्रेंचाइजियों ने इस पर आपत्ति जताई है.

रिपोर्ट में एक फ्रेंचाइजी के मैनेजमेंट के हवाले से कहा गया है कि “फ्रेंचाइजी की संख्या में बढ़ोतरी को लेकर हमें किसी भी तरह की जानकारी नहीं दी गई है और हमें सिर्फ मीडिया रिपोर्ट से ही पता चला है. बीसीसीआई को टीमों की संख्या बढ़ाने का पूरा अधिकार है, लेकिन कोरोना के कारण बने हालातों में जिस तरह की परेशानी में सभी हितधारक हैं, उसको देखते हुए हमारी नजर में यह कदम 2022 के लिए उठाया जाना चाहिए क्योंकि तब नई मीडिया राइट्स डील शुरू होगी.”

इससे पहले भी रही हैं 10 टीम

बीसीसीआई के इस फैसले से नाराज हुईं आईपीएल फ्रेंचाइजी, कहा अभी ये सही समय नही है

बीसीसीआई दीपावली के बाद नई टीमों के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर सकती है. हालांकि, ये कोई पहला मौका नहीं होगा जब आईपीएल को 8 से बढ़ाकर 10 टीमों का किया जा रहा है. इससे पहले 2011 में भी इसे 10 टीमों का किया गया था. तब कोच्चि और पुणे से 2 टीमें जोड़ी गई थीं, लेकिन अगले 3 सीजन के भीतर ही दोनों टीमें हटा दी गईं और आईपीएल फिर 8 टीमों पर लौट आया।

Shukla Divyanka

मेरा नाम दिव्यांका शुक्ला है। मैं hindnow वेब साइट पर कंटेट राइटर के पद पर कार्यरत...