दूसरे टी20 मैच के लिए ये हो सकती है Team India की प्लेइंग Xi?
दूसरे टी20 मैच के लिए ये हो सकती है Team India की प्लेइंग XI?

इंडिया और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच 9 जून से 5 मैचों की T20 सीरीज शुरू होने वाली है. इस सीरीज का पहला मैच दिल्ली के अरुण जेठ्ली स्टेडियम में खेला जायेगा. सीरीज 19 जून तक चलेगी. सीरीज (IND vs SA) के लिए दोनों ही टीमों ने अपने फुल स्क्वाड की घोषणा कर दी है. इंडियन की कप्तानी जहाँ पर केएल राहुल के हाथों में रहेगी वही पर साउथ अफ्रीका की टीम तेम्बा बबुमा की कप्तानी में जीत के इरादे से इंडिया आएगी.

अगर हम इंडियन टीम की बात करे तो इस सीरीज में कुछ सीनियर खिलाडी जैसे रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह आदि को आराम दिया जा रहा है. रोहित के अनुपस्थिति में केएल राहुल को टीम की कमान सौपी गयी है. तो चलिए आज बात करते है इंडियन टीम के सीरीज (IND vs SA) के लिए चुने गये 18 खिलाडियों में किन 11 खिलाडियों को पहले मैच में प्लेयिंग XI में जगह मिल सकती है.

IND vs SA सीरीज के पहले T20 मैच के लिए संभावित प्लेयिंग XI

1. केएल राहुल

इंडिया और साउथ अफ्रीका के पहले टी20 मैच की संभावित प्लेयिंग Xi, इस खिलाडी को मिलेगा डेब्यू का मौका

के एल राहुल को Ind vs SA सीरीज में कप्तानी जिम्मेदारी दी गयी है. दायें हाथ के सलामी विस्फोटक बल्लेबाज़ केएल राहुल पहले T20 मैच में पारी की शुरुआत करते हुए नज़र आ सकते है. केएल राहुल आईपीएल 2022 में काफी शानदार प्रदर्शन कर रहे थे. सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाडियों की टीम ने जोस बटलर के बाद राहुल 616 रन के साथ दूसरे नंबर पर थे. उन्होंने इस सीज़न में दो शतक और 4 अर्धशतक भी लगाये है.

2. ऋतुराज गायकवाड

इंडिया और साउथ अफ्रीका के पहले टी20 मैच की संभावित प्लेयिंग Xi, इस खिलाडी को मिलेगा डेब्यू का मौका

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल 2022 में सबसे सफल बल्लेबाज़ साबित होने वाले ऋतुराज गायकवाड इंडिया और साउथ अफ्रीका की सीरीज में राहुल के साथ सलामी बल्लेबाज़ की भूमिका निभा सकते है. उन्होंने आईपीएल में खेले गये 14 मैचों में 368 रन बनाये है. शुरुआती मैच में नाकाम रहने के बाद ऋतुराज आखिरी मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए दिखाई दिए है. अगर वो अपनी आईपीएल फॉर्म को सीरीज में भी जारी रखते है तो वो टीम इंडिया के लिए मैच विनर साबित हो सकते है.

3. श्रेयस अय्यर

इंडिया और साउथ अफ्रीका के पहले टी20 मैच की संभावित प्लेयिंग Xi, इस खिलाडी को मिलेगा डेब्यू का मौका

नंबर तीन की पोजीशन पर विराट कोहली के ना होने से इस नंबर पर बल्लेबाज़ी करना और भी जिम्मेदारी वाला हो जाता है. इसलिए प्लेयिंग XI में नंबर 3 के लिए श्रेयस अय्यर का नाम सबसे सटीक रहने वाला है. आईपीएल 2022 में कोलकाता का प्रदर्शन भले ही एवरेज रहा हो लेकिन श्रेयस ने टीम के लिए काफी मौकों पर बेहतरीन पारियाँ खेली है. उन्होंने 14 मैचों में 3 अर्धशतकों के साथ 401 रन बनाये है. इसके साथ ही पिछले श्री लंका सीरीज में भी उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा था और उन्हें तीन मैचों में 204 रन बनाये थे.

4. ऋषभ पन्त

इंडिया और साउथ अफ्रीका के पहले टी20 मैच की संभावित प्लेयिंग Xi, इस खिलाडी को मिलेगा डेब्यू का मौका

टीम में विकेटकीपर की भूमिका निभाने के लिए ऋषभ पन्त का नाम सबसे पहले दिमाग में आता है. इंडियन टीम के लिए पहले T20 मैच में वो प्लेयिंग XI में निश्चित रूप से नज़र आयेंगें. आईपीएल 2022 में ऋषभ पन्त ने कुछ मौकों पर शानदार बल्लेबाज़ी तो की लेकिन कुछ मौकों पर वे असफल भी नज़र आये. पन्त ने 13 मैचों में लगभग 30 की एवरेज से 340 रन बनाये है. पुरे सीज़न में के भी अर्धशतक ना जड पाने के बावजूद वो 300 रन का आँकडा पार करने में सफल रहे है. पिछले T20 सीरीज की बात करे तो वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ उन्होंने दो मैचों में 60 रन अपने नाम किया थे जिसमें एक अर्ध शतक भी शामिल था.

5. दिनेश कार्तिक

इंडिया और साउथ अफ्रीका के पहले टी20 मैच की संभावित प्लेयिंग Xi, इस खिलाडी को मिलेगा डेब्यू का मौका

दिनेश कार्तिक लिये आईपीएल 2022 एक कमबैक ईयर साबित हुआ है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए फिनिशर की भूमिका निभा कर टीम को उन्होंने कई मैचों में जीत दिलवाई है. आईपीएल के इस सीज़न में उन्होंने 16 मैचों में 330 रन बनाये है जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 183+ तथा एवरेज 55 का रहा है. ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से सेलेक्टर्स का ध्यान अपनी तरफ खींचते हुए दिनेश कार्तिक ने लगभग 3 साल टीम में वापसी की है.वो टीम ने फिनिशर की भूमिका निभा सकते है.

6. हार्दिक पंड्या

Team India में जब इन खिलाड़ियों ने की दमदार वापसी तो सभी ने किया सलाम

आईपीएल 2022 में अगर कोई खिलाडी सबसे आगे खड़ा नज़र आया है तो वो है हार्दिक पंड्या. पहले ही सीजन में अपनी टीम गुजरात को उन्होंने आईपीएल का विजेता बना कर इतिहास में नाम दर्ज किया है. इसके साथ ही पुरे आईपीएल सीज़न में उनके बल्ले से रन भी निकले है और उन्होंने गेंदबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन किया है. आईपीएल 2022 में उन्होंने 4 अर्धशतक लगाये है और साथ में 8 विकेट भी अपने नाम किये है. ऑरेंज कैप की रेस में हार्दिक चौथे नंबर पर थे. हार्दिक आखरी ओवर्स में तेज़ी से रन बटोरने के लिए जाने जाते है.

7. भुवनेश्वर कुमार

Ind Vs Sa

साउथ अफ्रीका (Ind vs SA) के लिए पहले T20 मैच में भुवनेश्वर कुमार को भी जगह दी जा सकती है. भुवनेश्वर कुमार इस 18 खिलाडियों वाले स्क्वाड में सबसे अनुभवी गेंदबाज़ है. उनके कन्धों पर तेज़ गेंदबाजी का ज्यादातर भार होगा यह कहना भी गलत नहीं होगा. आईपीएल 2022 में भुवनेश्वर ने 14 मैचो में 12 विकेट अपने नाम किये है. विकेट चटकाने के अलावा भुवनेश्वर कुमार के सामने रन बनाना भी काफी मुश्किल हो जाता है. आईपीएल में उनकी इकोनोमी सिर्फ 7.34 की रही है जो अच्छी कही जा सकती है. पिछली श्रीलंका सीरीज में उन्होंने 3 मैचों में 2 विकेट अपने नाम किये थे.

8. हर्शल पटेल

Harshal-Patel

इस Ind vs SA सीरीज के 18 सदस्यीय इंडियन स्क्वाड के दूसरे सबसे अनुभवी गेंदबाज़ हर्शल पटेल कहे जा सकते है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में उनको जगह मिल सकती है . राईट हैण्ड फ़ास्ट बॉलर हर्शल पटेल ने आईपीएल 2022 में शानदार गेंदबाजी की है. उन्होंने 15 मैचों में 19 विकेट अपने नाम किये है. इसके साथ ही पिछली T20 सीरीज में उन्होंने तीन मैचों में 2 विकेट अपने नाम किये है जिस्मने उनका स्ट्राइक रेट 7.66 का रहा था.

9. उमरान मालिक

Umran Malik

आईपीएल 2022 में अपनी आग उगलती गेंदों से सभी का ध्यान अपनी और खीचने वाले उमरान मालिक को साउथ अफ्रीका के लिए 18 खिलाडियों में चुना गया है. उमरान मालिक ने आईपीएल के इस सीज़न में लगातात 150kmph से ज्यादा की गति से गेंदबाजी की है. सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से वो 14 मैचों में 22 विकेट लेने वाले सबसे सफल गेंदबाज है. इंडियन पेस अटैक में इस गति से गेंदबाज़ी करने वाले खिलाडी के तौर पर उमरान मालिक को उम्मीद है की पहले ही T20 मैच में डेब्यू करना का मौका दिया जा सकता है.

10. युजवेंद्र चहल

इंडिया और साउथ अफ्रीका के पहले टी20 मैच की संभावित प्लेयिंग Xi, इस खिलाडी को मिलेगा डेब्यू का मौका

युजवेंद्र चहल इस टीम में स्पिन की जिम्मेदारी संभालेंगे. इंडिया और साउथ अफ्रीका (Ind vs SA) के पहले T20 मैच में आईपीएल 2022 का पर्पल कैप विजेता अपना जादू दिखा सकता है. खेले गये 17 मैचों में युजवेंद्र चहल ने 27 विकेट अपने नाम किये है जिसमें उनके नाम एक हैट्रिक भी दर्ज है. इसके साथ ही उनकी इकॉनमी भी 7.75 की रही है. श्रीलंका के खिलाफ आखरी T20 सीरीज में उन्होंने 2 मैचों में 2 विकेट अपने नाम किये थे.

11. कुलदीप यादव

Kuldeep Yadav

आईपीएल में दूसरे इंडियन स्पिनर जिसने शानदार प्रदर्शन किया उसका नाम है कुलदीप यादव. कुलदीप इंडियन सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते आये है. वैसे तो हार्दिक पंड्या टीम में एक आलराउंडर के तौर पर शामिल किये जायेंगे तो पांच बॉलर राहुल के लिए उपलब्ध है लेकिन कुलदीप की इंडियन पिचों पर किये गये प्रदर्शन के चलते उन्हें भी प्लेयिंग XI में जगह दी जा सकती है. आईपीएल 2022 में उन्होंने 14 मैच में 21 विकेट अपने नाम किये है. एक लेफ्ट आर्म स्पिनर के तौर पर कुलदीप टीम में अपनी जगह बनाते है.

और पढ़िए:

टेस्ट क्रिकेट में छक्का लगाकर बनाया अपना पहले रन, लिस्ट में शामिल है सिर्फ एक भारतीय खिलाडी

उम्र 15 साल, बॉल्स खेली 19 और 83 रन की तूफानी पारी वह भी टी 10 टूर्नामेंट मे

आईपीएल 2022 में इन फ्लॉप खिलाडियों के एक रन के लिए फ्रैंचाइजी ने लुटाये लाखों करोड़ों?