Team India
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट का खेल पुरी दुनिया में सबसे पसंद किए जाने वाला एक खेल है। जहां खिलाड़ियों में गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों की गजब कला देखने को मिलती है। वहीं क्रिकेट के खेल में बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों की शुरुआत करने के लिए टीमें एक निश्चित जोड़ी बनाकर रखती हैं। जिसें सलामी जोड़ी या फिर ओपनिंग जोड़ी कहा जाता है। बता दें सलामी जोड़ी किसी भी मैच में काफी अहम रोल निभाती है, ये सिर्फ बल्लेबाजी में नहीं बल्कि दूसरी ओर गेंदबाजी में भी ओपनिंग प्लेयर का काफी अहम रोल होता है।

दरअसल Team India के इतिहास को देखे तो यहां जिस तरह के बल्लेबाज और गेंदबाज मिले हैं उस तरह से ऑलराउडर्स नहीं देखने को मिले हैं। लेकिन फिर भी कुछ ऑलराउडंर खिलाड़ी ऐसे पाए गए, जिन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से अहम योगदान दिया है। लेकिन इन्हीं में से कुछ ऐसे हरफनमौला खिलाड़ी भी रहे हैं जो न केवल गेंदबाजी से बल्कि बल्लेबाजी से भी पारी की शुरुआत करने उतरे। तो चलिए इस आर्टिकल के जरिए आपको बताते हैं Team India के वो 5 ऑलराउंडर खिलाड़ी जिनको गेंदबाजी के साथ ही उसी मैच में बल्लेबाजी में भी पारी की शुरुआत करने का मौका मिला।

1. रोजर बिन्नी

Team India

इस लिस्ट में Team India के पूर्व ऑलराउंडर रोजर बिन्नी का नाम शुमार है जो वनडे में गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों की ओपनिंग करने वाले पहले भारतीय रहे हैं। बता दें उन्होंने दिसंबर 1980 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड सीरीज़ कप टूर्नामेट के मैच में बल्लेबाजी में ओपनिंग करते हुए 31 रन बनाए, लेकिन गेंदबाजी में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। वहीं उसी टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही एक और मैच में उन्होंने ओपनिंग करते हुए 21 रन बनाए, लेकिन इस बार भी वह कोई विकेट हासिल नहीं कर सके।

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse