भारत सरकार ने चीन को दिया तीसरा झटका, 43 चाइनीज एप पर लगाया बैन

भारत सरकार ने एक बार फिर चाइनीस ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है. भारत सरकार ने लगभग 43 मोबाइल एप को फिर से ब्लॉक किया है. मांगो टीवी, अली सप्लायर्स मोबाइल एप, अलीबाबा वर्क बन्च, वी टीवी संस्करण, वी टीवी – Cdrama, Kdrama के अलावा कई अन्य ऐप भारत में प्रतिबंधित कर दिए गए हैं. शॉर्ट वीडियोस की बात की जाए तो इनमें से वीडियो शेयरिंग एप्स स्नैक वीडियो, बिजनेस कार्ड रीडर एप के अलावा कई अन्य भी शामिल किए गए हैं.

भारत सरकार ने चीन को दिया तीसरा झटका, 43 चाइनीज एप पर लगाया बैन

जून में भारत और चीन की झड़प के बाद सरकार ने कई चाइनीस ऐप पर बैन लगाया था, जिसके बाद एक बार फिर एप्स पर बैन लगाया गया है. भारत सरकार द्वारा ब्लॉक किए गए कई अन्य एप्स भी हैं, जिनमें से We Date, Singol, TrulyChinese, TrulyAsian, ChinaLove, AsianDate, FlirtWish, DateMyAge जैसे कई अन्य डेटिंग एप भी शामिल है.

भारत सरकार ने भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख की वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव के कारण कई चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगाया था सरकार ने कहा था कि, ” ऐप उन गतिविधियों में लगे हुए थे, जो भारत की संप्रभुता अखंडता और रक्षा के लिए पूर्वाग्रही हैं”.

सरकार का मानना था कि, यह सभी चाइनीस लोकप्रिय है, प्ले स्टोर से हटा दिए जाएंगे जिनमें से लाइक, वीचैट, यूसी ब्राउज़र, टिक्कॉक, शेयरिट, हेलो, शीन के अलावा कई अन्य एप्स को प्ले स्टोर से हटाए जाने के आदेश दे दिए गए थे.

भारत सरकार ने चीन को दिया तीसरा झटका, 43 चाइनीज एप पर लगाया बैन

भारत सरकार की संप्रभुता, अखंडता और रक्षा व सुरक्षा के अलावा सार्वजनिक व्यवस्था के लिए प्रतिकूल गतिविधियों को संलग्न होने और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69 ए के अंतर्गत यह कार्यवाही की गई है. इस बारे में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी करण मंत्रालय ने बयान भी दिया है.

मंत्रालय ने कहा कि भारतीय साइबर अपराध, समन्वय केंद्र, गृह मामलों के मंत्रालय से प्राप्त व्यापक रिपोर्टों के आधार पर ही इन सभी एप्स को भारत में उपयोगकर्ता द्वारा रोकने के आदेश जारी किए गए हैं.

भारत सरकार ने चीन को दिया तीसरा झटका, 43 चाइनीज एप पर लगाया बैन

भारत और चीन के बीच जून के महीने में एलओसी पर तनाव लगातार बढ़ता जा रहा था, इसी दौरान दोनों सेनाओं की झड़प के बीच में हमारे 20 जवान शहीद हुए थे. चीन के 43 सैनिक भी गंभीर रूप से घायल हो गए थे. इन सब मामलों के बाद भारत सरकार ने कई चाइनीस ऐप बैन किए थे.

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं हिंद नाउ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर पर...