Gmail Id

अक्सर कई लोग अपनी Gmail ID का पासवर्ड यूंही भुल जाते हैं. ऐसे में उनका परेशान होना लाज़मी सी बात होती है क्योंकि उन्हें कई जरूरी चीजों को मेल करना होता है लेकिन वो पासवर्ड भुल जाने की वजह से अपने अकाउंट खोल नही पाते जिसके बाद वो तब तक परेशानी में ही रहते हैं जब तक उनका पासवर्ड रिकवर नही हो जाता है.

लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि अब हम आपकों ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में अपना पासवर्ड रिकवर कर पाएंगे, इसी सिलसिले में इस आर्टिकल को आगे बड़ाते हुए हम आपको स्टेप बाए स्टेप बताएंगे कि Gmail ID का पासवर्ड कैसे रिकवर किया जाता है, तो आईए शुरू करते हैं..

Step 1

भूल गये हैं अपने Gmail Id का पासवर्ड? तो ऐसे करें दोबारा से रिकवर

अगर आपने ध्यान दिया होगा तो Gmail ID लॉगिन के नीचे फॉरगेट पासवर्ड का ऑप्शन मौजूद होता है. जिसकी मदद से आसानी से पासवर्ड को रिकवर किया जा सकता है. इसके लिए आपको फॉरगेट पासवर्ड पर क्लीक करना होगा जिसके बाद जीमेल आपसे पिछला पासवर्ड पूछता है. पिछला मतलब अब तक उस Gmail ID पर जितने भी पासवर्ड रख चुके हो उनमें से कोई भी एक यहां डालकर इंटर करें जहां हमें नए पासवर्ड का ऑप्शन मिलता है.

Step 2

भूल गये हैं अपने Gmail Id का पासवर्ड? तो ऐसे करें दोबारा से रिकवर

जब भी आप जीमेल अकाउंट बनाते हैं उस वक्त आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाता है अगर आपने वहां नंबर अपडेट किया है तो आप आसानी से पासवर्ड को रिकवर कर सकते हैं. लेकिन हां इस दौरान जब आप लॉगिन करेंगे तो जीमेल आपको वेरिफिकेशन के लिए उसी अपडेट नंबर पर एक कोड भेजेगा जो आपको वहां Gmail ID में डालना होगा जिसके बाद आप आसानी से नया पासवर्ड बना सकते हैं.

Step 3

भूल गये हैं अपने Gmail Id का पासवर्ड? तो ऐसे करें दोबारा से रिकवर

जब भी नई Gmail ID बनती है तो हमेशा वेरिफिकेशन और आईडी रिकवरी के तौर पर एक अन्य जीमेल अकाउंट मांगा जाता है. अगर आपके पास कोई दूसरा अकांउट न हो तो ऐसे में आप फैमिली में से किसी के जीमेल अकाउंट को भी रिकवरी के तौर पर दे सकते हैं. जिसके बाद आप आसानी से उस जीमेल अकाउंट पर वेरिफिकेशन कोड मंगाकर अपनी Gmail ID का नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं.

Step 4

भूल गये हैं अपने Gmail Id का पासवर्ड? तो ऐसे करें दोबारा से रिकवर

चौथा और जरूरी स्टेप, जब भी आप अपनी नई Gmail ID बनाते हैं तो आपको हमेशा उस डेट को याद रखाना चाहिए जो कि काफी मुश्किल होता है तो आप उस डेट को कहीं अपडेट करके रख दीजिए, क्योंकि अगर आपको कभी जीमेल का पासवर्ड रिकवर करना हो तो वो आपसे वेरिफिकेशन के लिए इस दिन का भी पूछता है कि कब आपने ये अकाउंट को बनाया था. तो ऐसे भी आप पासवर्ड रिकवर कर सकते हैं.

उम्मीद है कि अब आपको सोशल मीडिया से जुड़े इस प्लेफॉम में पासवर्ड रिकवर करना आ गया होगा.